- Advertisement -

अमेठी।मतदाता जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन तहसील लिलोई में किया गया

0 393

अमेठी।मतदाता जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन तहसील लिलोई में किया गया

अमेठी से चंदन दुबे की रिपोर्ट

- Advertisement -

वोट है लोकतंत्र की जान, सब करने चलो मतदान…… जिला निर्वाचन अधिकारी।

अमेठी।06 अप्रैल 2019 स्वीप कार्यक्रम के अंतर्गत मतदाता जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन आज तहसील तिलोई में किया गया।कार्यक्रम का शुभारंभ जिला निर्वाचन अधिकारी डा0 राम मनोहर मिश्र ने दीप प्रज्वलित कर किया।कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए जिला निर्वाचन अधिकारी डॉ राम मनोहर मिश्र ने मौजूद बच्चों को प्रोत्साहित करते हुए कहा कि जो छात्र छात्राएं 01 जनवरी 2019 को 18 वर्ष की आयु पूर्ण कर चुके हैं और उनका नाम अभी तक मतदाता सूची में नहीं है वे अभी भी 11 अप्रैल 2019 तक फार्म-06 भर कर अपना नाम मतदाता सूची में जुड़वा सकते हैं।उन्होंने बच्चों से कहा कि सभी अपने परिवार तथा पास पड़ोस के लोगों को 06 मई को मतदान करने के लिए अवश्य प्रेरित करेंगे तथा जो दिव्यांग या निशक्तजन है उनको स्वयं मतदान बूथ तक ले जायेंगे। उन्होंने मौजूद छात्रों को संबोधित करते हुए कहा कि मतदान बिना किसी लालच,दबाव और निर्भीक होकर करना चाहिए।उन्होंने कहा कि जब तक हम जागरूक नहीं होंगे तब तक हम दूसरों को जागरूक नहीं कर सकते।

- Advertisement -

उन्होंने सी- विजील एप के बारे में बताते हुए कहा कि इस ऐप के माध्यम से यदि कहीं पर मतदाताओं को डराने धमकाने, लालच देने या पैसा, शराब अन्य कोई सामग्री वितरित किए जाने संबंधी फोटो या वीडियो अपलोड करने पर मात्र 100 मिनट के अंदर उन पर कार्यवाही की जाएगी। उन्होंने कहा कि भारत निर्वाचन आयोग द्वारा 1950 हेल्पलाइन नंबर जारी किया गया है, इस नंबर पर शिकायत कर्ता कभी भी अपनी समस्या दर्ज करा सकता है उसकी समस्या का त्वरित निस्तारण किया जाएगा।

उन्होंने कहा कि यदि किसी मतदाता को अपना नाम मतदाता सूची में ढूंढना हो तो वह छटैच् पोर्टल पर जाकर अपना नाम मतदाता सूची में ढूंढ सकता है। मतदाता जागरूकता कार्यक्रम के दौरान बच्चों को ईवीएम वीवीपेेेट का डेमो भी दिखाया गया तथा सांप – सीढ़ी खेल के माध्यम से भी बच्चों को जागरूक किया गया।विद्यालय के बच्चों के द्वारा मतदाता जागरूकता व मतदान करने संबंधी रंगोली भी बनाई गई।

इस दौरान मुख्य विकास अधिकारी प्रभुनाथ ने बच्चों से कहा कि अपने गांव में आसपास परिवार व पड़ोसियों को मतदान करने के लिए जागरूक करें लोगों को वोट के महत्व के बारे में बताएं उनके उनको अधिकार के बारे में बताएं लोगों से कहें कि यह देश का महा त्योहार है इसमें अपनी भागीदारी जरूर निभाए।

मतदाता जागरूकता कार्यक्रम के दौरान मुख्य विकास अधिकारी प्रभू नाथ, तहसीलदार तिलोई श्रद्धा सिंह, जिला विद्यालय निरीक्षक नन्दलाल गुप्ता, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी विनोद कुमार मिश्र, रूचि सिंह सहित छात्र-छात्राएं एवं जनसामान्य मोजूद रहे।

Leave A Reply

Your email address will not be published.