- Advertisement -

आगरा /-ट्रेन मे चैन से नींद ले सकेगे यात्री स्टेशन आने पर खुद जगाएगा रेलवे

0 193

आगरा /ट्रेन मे चैन से नींद ले सकेगे यात्री स्टेशन आने पर खुद जगाएगा रेलवे ।

रिपोर्ट-शिवम त्रिवेदी (आगरा)

- Advertisement -

रेलवे ने शुरू कि डेस्टिनेशन अलर्ट वेकप अलार्म सेवा ।

सीनियर डीसीएम आशुतोष सिंह ने दी जानकारी ।

- Advertisement -

आगरा. रेल में यात्रा करते समय अब आपको रात में मोबाइल में अलार्म लगाने की जरूरत नहीं है। जी हां, रेलवे ने ऐसी व्यवस्था की है- जिसके तहत अब अगर आपको आधी रात में भी ट्रेन से उतरना हो तो नींद में स्टेशन छूटने का झंझट नहीं रहेगा। क्योंकि खुद रेलवे ही आपको जगाएगा। यदि आपकी ट्रेन लेट भी हो जाएगी तो भी समय के हिसाब से ही आपको अलर्ट किया जाएगा। अधिकारियों की मानें तो यह सेवा में पूरी देश में लागू कर दी गई है।

यात्री का स्वास्थ्य खराब होने पर नहीं रोकी जाएगी ट्रेन, 100 रुपए में आएगा डॉक्टर

  • सीनियर डीसीएम आशुतोष सिंह ने इसकी जानकारी दी। उन्होंने बताया कि अब यात्रियों को उनका स्टेशन आने पर उन्हें जगाने की जिम्मेदारी खुद रेलवे ने ले ली है। भारतीय रेलवे द्वारा डेस्टिनेशन अलर्ट वेकअप अलार्म सेवा शुरू की गई है। इस सुविधा के तहत आपको हेल्पलाइन टोल फ्री नंबर 139 पर फोन करना होगा और अपना पीएनआर नंबर रजिस्टर्ड कराना होगा।

बकौल आशुतोष, ” इसके बाद आप ट्रेन में चैन की नींद सोते रहिए क्योंकि आप के स्टेशन आने पर आपको जगाने की जिम्मेदारी अब रेलवे की हो जाएगी।रेलवे आपको नियत समय पर फोन करके उठाएगा। फिलहाल यह सुविधा पूरे भारत में सिर्फ रिजर्वेशन वाले यात्रियों को ही मिलेगी।”
उन्होंने बताया कि भारतीय रेलवे ने रिजर्वेशन टिकट धारकों के लिए नई सुविधा शुरू की है।

इस सुविधा का नाम डेस्टिनेशन अलर्ट वेकअप अलार्म सेवा रखा है। इस सुविधा के तहत पूरे भारत में कहीं भी सफर करने के दौरान आपको स्टेशन आने पर खुद रेलवे फोन करके जगाएगा। यदि यात्री की ट्रेन लेट भी होती है तो उसके अनुसार ही उसको इस सुविधा का लाभ मिलेगा।

Leave A Reply

Your email address will not be published.