- Advertisement -

सुलतानपुर-मतदान प्रतिशत बढ़ाये जाने के लिये मतदाताओं को घर-घर जाकर जागरूक किया जाये-एल0 वेंकटेश्वर लू

0 125

लोक सभा सामान्य निर्वाचन-2019 स्वतंत्र, निष्पक्ष एवं निर्विघ्न रूप से कराना हमारा लक्ष्य-सीईओ।

मतदान प्रतिशत बढ़ाने हेतु हर सम्भव प्रयास करें अधिकारी।

- Advertisement -

- Advertisement -


सुलतानपुर 03 मई, लोक सभा सामान्य निर्वाचन-2019 को स्वतंत्र, निष्पक्ष एवं निर्विघ्न रूप से कराना है और पिछले चुनाव की अपेक्षा इस बार सुलतानपुर जनपद में मतदाताओं को जागरूक करके मतदान प्रतिशत बढ़ाना होगा, जिसके लिये सभी अधिकारी अपना विशेष प्रयास करें।
यह निर्देश प्रदेश के मुख्य निर्वाचन अधिकारी एल0 वेंकटेश्वर लू ने कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में आयोजित लोक सभा निर्वाचन की तैयारियों की समीक्षा बैठक की अध्यक्षता करते हुए सम्बन्धित अधिकारियों को दिये। उन्होंने कहा कि मतदान प्रतिशत बढ़ाये जाने के लिये मतदाताओं को घर-घर जाकर जागरूक किया जाये। उन्होंने लोक सभा सामान्य निर्वाचन-2019 देश का महात्यौहार के बारे में बताया कि त्यौहार का मतलब ही उत्साह, उमंग और आपसी मेल-जोल ही होता है। इसे त्यौहार के रूप में मनाये जाने के लिये आम जन मानस को बताया जाये और लोकतंत्र को मजबूत करने के लिये शत-प्रतिशत मतदान हेतु प्रेरित किया जाये।
मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि मतदाताओं को यह भी बताया जाये कि वह किसी प्रकार के लालच में न आयें और न किसी के डराने धमकाने पर किसी व्यक्ति विशेष को अपना वोट दें, बल्कि अपने पसन्द के अच्छे प्रत्याशी को अपना निडर होकर मतदान करें। उन्होंने कहा कि यदि उन्हें कोई प्रत्याशी समझ में नहीं आ रहा है, तो नोटा बटन को दबायें। उन्होंने कहा कि नगर क्षेत्रों का भी मतदान प्रतिशत बढ़ाये जाने के विशेष उपाय अभी से प्रारम्भ कर दें। उन्होंने कहा कि पोलिंग स्टेशनों पर मतदाताओं के लिये पानी, छाया आदि की व्यवस्था सुनिश्चित की जाये तथा मतदाता पर्ची को शत-प्रतिशत बटवाया जाये। उन्होंने यह भी कहा कि किसी मतदाता को यदि कोई डराता, धमकाता है, तो उसके विरूद्ध कठोर कार्यवाही तत्काल की जाये।


बैठक में सामान्य प्रेक्षक विनोद कुमार सिंह ने कहा कि सभी अधिकारी एवं सामाजिक संगठनों को लगाकर अधिक से अधिक मतदान कराये जायें। उन्होंने कहा कि सबका यह प्रयास हो कि प्रत्येक मतदाता को मतदान के कर्तव्य एवं अधिकार के बारे में बताया जाये, तो मतदान प्रतिशत को बढ़ाया जा सकता है।
पुलिस महानिरीक्षक अयोध्या परिक्षेत्र डॉ0 संजीव गुप्ता ने कहा कि बूथों का भ्रमण कर मंथन किया जाये कि मतदाता क्यों नहीं वोटिंग कर रहें हैं। इसकी जानकारी लेकर पूरा प्रयास किया जाये कि शत-प्रतिशत मतदाता पूरी तरह से मोटीवेट हों और लोकतंत्र के इस महापर्व पर अपना मतदान अवश्य करें।
बैठक में जिला निर्वाचन अधिकारी दिव्य प्रकाश गिरि ने निर्वाचन के सम्बन्ध में अब तक की गयी तैयारियों तथा स्वीप योजना के अन्तर्गत जनपद में की गयी गतिविधियों के बारे में मुख्य निर्वाचन अधिकारी को अवगत कराया। उन्होंने प्रशिक्षण, निर्वाचन हेतु लगाये गये कार्मिकों, सुरक्षा कार्मिकों, उड़नदस्ता, निगरानी टीम आदि सहित विभिन्न बिन्दुओं पर प्रकाश डाला।
इस बैठक में व्यय प्रेक्षक नितिन कुमार सुधाकर राव देशकर, पुलिस अधीक्षक, सुलतानपुर अनुराग वत्स, एसपी अमेठी राजेश कुमार, मुख्य विकास अधिकारी मधुसूदन हुल्गी, अपर जिलाधिकारी(प्रशा0)/उप जिला निर्वाचन अधिकारी हर्ष देव पाण्डेय, अपर जिलाधिकारी(वि0/रा0)/नोडल अधिकारी स्वीप उमाकान्त त्रिपाठी, अपर पुलिस अधीक्षक (ग्रामीण) शिवराज, मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ0 सीबीएन त्रिपाठी, एसडीएम बल्दीराय प्रिया सिंह, एसडीएम जयसिंहपुर राम अवतार, एसडीएम कादीपुर जयकरन, वरिष्ठ कोषाधिकारी वरूण खरे सहित समस्त नोडल/प्रभारी अधिकारी व सहायक जिला निर्वाचन अधिकारी डॉ0 राजेश कुमार आदि उपस्थित रहे।

Leave A Reply

Your email address will not be published.