- Advertisement -

यूपी/अमेठी-राष्ट्रीय सेवा योजना के सात दिवसीय शिविर के तीसरे दिन बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ जागरूकता रैली का शुभारंभ

0 89

यूपी/अमेठी-राष्ट्रीय सेवा योजना के सात दिवसीय शिविर के तीसरे दिन बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ जागरूकता रैली का शुभारंभ

चंदन दुबे की रिपोर्ट

- Advertisement -

रणवीर रणंजय स्नातकोत्तर महाविद्यालय, अमेठी के राष्ट्रीय सेवा योजना के सात दिवसीय शिविर के तीसरे दिन ’’बेटी बचाओं बेटी पढ़ाओं’’ विषय पर जागरूकता रैली का शुभारम्भ श्री रामबली सिंह पूर्व माध्यमिक विद्यालय पिण्डोरिया से हुआ जो पिण्डोरिया गाॅव के हरिजन बस्ती होते हुए कड़ेरगाॅव, करहेगी, पूरे गुलेरी, रतनसिरा होते हुए विद्यालय प्रांगण में आकर समाप्त हुआ।

छात्र एवं छात्राओं ने नारे लगाते हुए कहा ’’जिस घर में होता बेटी का सम्मान, वह घर होता स्वर्ग समान, बेटी को अधिकर दो, बेटों जैसा प्यार दो, बेटी घर की शान है, लक्ष्मी का वरदान है’’ जैसे नारे लगाते हुए गाॅवों का भ्रमण किया।

- Advertisement -

बौद्धिक सत्र में राष्ट्रीय सेवा योजना के स्वयंसेवकों को सम्बोधित करते हुए समाजशास्त्र विभागाध्यक्ष डाॅ0 धनंजय सिंह ने कहा आज बाल लिंगानुपात निरन्तर कम हो रहा है।शिक्षा के बढ़ने के बाद भी पुत्र प्राप्ति की सोच में कोई बदलाव नहीं आया है।भ्रूण हत्या एवं दहेज प्रथा आज भी भारत की एक महत्वपूर्ण सामाजिक समस्या बनी हुई है।सरकार ने अनेक कानून बनाया पर स्थिति में कोई सुधार नहीं हुआ है। कार्यक्रमाधिकारी डाॅ0 शिप्रा सिंह ने कहा कि पुरूषों के साथ ही महिलाओं के सोच में भी बदलाव जरूरी है। लिंग परीक्षण रोकने के लिए कठोर कानून बनाने की आवश्यकता है।

कार्यक्रमाधिकारी डाॅ0 मानवेन्द्र प्रताप सिंह ने कहा कि बालिका शिक्षा को प्रोत्साहन देने की जरूरत है। कार्यक्रमाधिकारी डाॅ0 देवेन्द्र मिश्र ने सभी के प्रति आभार व्यक्त किया।

बौद्धिक सत्र में राष्ट्रीय सेवा योजना के स्वयंसेवक सौरभ सिंह, अमिता यादव, शिवाकान्त गुप्ता, एकता तिवारी, धीरेन्द्र कुमार शुक्ल, श्रद्धा सिंह ने अपने विचार व्यक्त किया।

Leave A Reply

Your email address will not be published.