- Advertisement -

यूपी/सुलतानपुर-किसान दिवस की बैठक सम्पन्न,किसानों की समस्याओं का प्राथमिकता के आधार पर निस्तारण करना सुनिश्चित करें अधिकारी- सीडीओ

0 126

किसान दिवस की बैठक सम्पन्न,किसानों की समस्याओं का प्राथमिकता के आधार पर निस्तारण करना सुनिश्चित करें अधिकारी- सीडीओ।

- Advertisement -

सुलतानपुर 22 जनवरी/ मुख्य विकास अधिकारी रमेश प्रसाद मिश्र की अध्यक्षता में विकास भवन सभागार में किसान दिवस का आयोजन किया गया। सर्वप्रथम 18 दिसम्बर की कार्यवाही के सापेक्ष विभागवार चर्चा की गयी। उन्होंने सिंचाई विभाग, विद्युत विभाग, नलकूप विभाग, जिला खाद्य विपणन विभाग, उद्यान विभाग, गन्ना विभाग, डेरी विभाग आदि विभागों की बिन्दुवार समीक्षा की गयी।
मुख्य विकास अधिकारी ने जिला गन्ना अधिकारी को निर्देशित किया कि जो किसान अपना गन्ना अपने संशाधन से गेट पर लाना चाहते हैं, उनके गन्ने की तौल करायी जाय और किसानों को गन्ने की पर्ची आसानी से उपलब्ध करायी जाय, जिससे गन्ना किसानों को किसी प्रकार की कठिनाई न हो। मुख्य विकास अधिकारी ने जिला खाद्य विपणन कि समीक्षा में पाया कि डिप्टी आरएमओ बैठक में अनुपस्थित होने के कारण जिला खाद्य विपणन अधिकारी से स्पष्टीकरण मांगा गया है तथा उन्हें आगामी बैठक में स्वयं प्रतिभाग करने हेतु निर्देशित किया गया है। उन्होंने जिला खाद्य विपणन अधिकारी को यह भी निर्देशित किया है कि जिन धान क्रय केन्द्रों पर धान की तौल नही हो रही है उन सभी केन्द्रों पर धान की तौल कराई जाये, जिससे किसानों को धान विक्रय करने में असुविधा न हो।
बैठक में कृषक द्वारा शिकायत की गई कि 185 एस0जी0 नलकूप बन्द पड़ा है, जिसको चालू करवाने का निर्देश अधिशाषी अभियंता नलकूप को दिया गया। साथ ही साथ जनपद में बन्द पड़े व खराब नलकूपो का रिबोर कराया जाय। उन्होंने अधिशासी अभियंता विद्युत को निर्देशित किया कि किसानों को दिन में अधिक से अधिक विद्युत की आपूर्ति की जाए एवं रोस्टर को बदला जाय।
उप कृषि निदेशक/नोडल अधिकारी किसान दिवस शैलेन्द्र कुमार शाही ने किसान दिवस ने आये हुए सभी सम्मानित किसानों की समस्याओं को सुना एवं संबंधित विभाग के अधिकारियों के माध्यम से निस्तारित करवाने का आश्वासन दिया और किसान दिवस में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना एवं अन्य विभागीय योजनाओं की जानकारी किसानों को दी साथ ही साथ किसानों के प्रति आभार व्यक्त किया।
इस अवसर पर जिला विकास अधिकारी डाॅ0 डी0 आर0 विश्वकर्मा, भूमि संरक्षण अधिकारी आशीष कुमार, जिला गन्ना अधिकारी सुनील कुमार, जिला कृषि अधिकारी विनय कुमार, अधिशाषी अभियंता विद्युत यादुवेन्द्र यादव, ए0आर0 कोआपरेटिव, प्रभारी लेखाधिकारी चीनी मिल, सहायक अभियंता लघु सिंचाई प्रमोद कुमार, एलडीएम, किसान भोला सिंह, शिवपाल सिंह उर्फ गांधी, राम आयुग पाण्डेय, प्रमुख प्रतिनिधि लम्भुआ जगदीश चैरसिया, आशोक कुमार वर्मा, दीनदयाल प्रजापति, राजेश सिंह सहित सम्मानित किसान/ सम्बंधित अधिकारी आदि उपस्थित रहे।
————————————————————
जिला सूचना कार्यालय सुलतापुर द्वारा प्रसारित।

- Advertisement -

Leave A Reply

Your email address will not be published.