- Advertisement -

यूपी/सुलतानपुर-बहुप्रतीक्षित निबंधविभाग पहुँचा तहसील परिसर में, बाहुबली के भाजपा में शामिल होने के सवाल पर क्या था जबाब,

0 274

यूपी/सुलतानपुर- सांसद मेनका गांधी का विकास भवन में चल रही है बैठक बिजली विभाग समेत कई विभागों को लगाई फटकार,पूरी खबर देखे

- Advertisement -

दिशा की बैठक सम्पन्न

सुलतानपुर 16 जनवरी/ सांसद/पूर्व केन्द्रीय मंत्री मेनका संजय गाँधी की अध्यक्षता में जिला विकास समन्वयन एवं निगरानी समिति ‘‘दिशा‘‘ की बैठक विकास भवन सभागार में सम्पन्न हुई।
जिसमें किसान सम्मान निधि, सौभाग्य योजना, मुद्रा लोन, सिल्ट सफाई, महात्मा गाँधी राष्ट्रीय रोजगार गारण्टी योजना, राष्ट्रीय ग्रामीण अजीविका मिशन, ग्रामीण कौशल योजना, प्रधानमंत्री आवास योजना, प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना, राष्ट्रीय सामाजिक सहायता कार्यक्रम, स्वच्छ भारत मिशन, राष्ट्रीय ग्रामीण पेयजल कार्यक्रम, एकीकृत वाटर शेड प्रबन्धन कार्यक्रम, दीनदयाल उपाध्याय ग्राम ज्योति योजना, प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना, राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन, सर्व शिक्षा अभियान, समेकित बाल विकास परियोजना, कौशल विकास योजना, आदि बिन्दुओं की गहन समीक्षा की गयी।
किसान सम्मान निधि योजना की समीक्षा में उप निदेशक कृषि ने बताया कि अब तक दो लाख 80 हजार किसानों को योजना से आच्छादित किया जा चुका है। शेष 98 हजार किसानों के अभिलेखों को दुरूस्त कराते हुए उन्हें भी आच्छादित किया जा रहा है। अवशेष कार्य एक सप्ताह के अन्दर पूर्ण किये जाने के निर्देश सांसद ने उप निदेशक कृषि को दिये। सौभाग्य योजना के तहत स्थापित किये गये नये ट्रान्सफार्मर व बदले गये जर्जर तारों के विषय में अधिशाषी अभियन्ता विद्युत ने विस्तार से जानकारी दी। विद्युत विभाग द्वारा जारी होने वाले गलत बिलों पर सांसद ने अधिशाषी अभियन्ता को सही बिल जारी करने के साथ ही गलत जारी किये गये बिलों को ठीक किये जाने के निर्देश दिये। मुद्रा लोन की स्थिति खराब पाये जाने पर सांसद ने एलडीएम को सम्बन्धित बैंकों के खिलाफ कार्यवाही किये जाने के निर्देश दिये। जनपद में स्थापित 571 नलकूपों में 103 खराब पाये जाने पर नाराजगी प्रकट करते हुए सांसद ने अधिशाषी अभियन्ता नलकूप को बजट की व्यवस्था करते हुए शत-प्रतिशत नलकूपों को ठीक कराये जाने के निर्देश दिये। नगर की साफ-सफाई व्यवस्था को दुरूस्त किये जाने हेतु अधिशाषी अधिकारी नगर पालिका को एजेन्सी का चयन कर बेहतर सफाई किये जाने के निर्देश दिये गये। आवश्यक औपचारिकताएं न पूर्ण करने वाले ईट भट्ठों के स्वामियों के विरूद्ध आवश्यक कार्यवाही किये के निर्देश अपर जिलाधिकारी(प्रशा0) को दिये। ऊंचगांव में जल भराव के निस्तारण तथा अस्पताल के अन्दर पुलिस चैकी की स्थापना, सड़कों के गडढ़ा मुक्ति के निर्देश सम्बन्धित अधिकारियों को दिये।
बैठक में पुलिस अधीक्षक शिवहरि मीणा, अपर जिलाधिकारी(प्रशा0) हर्ष देव पाण्डेय, मुख्य चिकित्सा अधिकारी डाॅ0 सीबीएन त्रिपाठी, उप निदेशक कृषि शैलेन्द्र कुमार शाही, डीएफओ आनन्देश्वर प्रसाद, परियोजना निदेशक(डी0आर0डी0ए0) एस0के0 द्विवेदी, जिला अर्थ एवं संख्या अधिकारी पन्नालाल सहित अन्य अधिकारी व जन प्रतिनिधिगण आदि उपस्थित रहे।

सुल्तानपुर-जनपद में पहुची सांसद मेनका गांधी ने विकास भवन में अधिकारियों की बैठक कर निकली,बाहुबली के  भाजपा  में शामिल होने की बात पर उनका क्या कहना था देखे

बहु प्रतीक्षित रजिस्ट्री दफ्तर का सांसद ने किया उद्घाटन और जरूरत मंदों को बांटे कम्बल।।

दशकों से तहसील परिसर से 4 किलोमीटर दूर ब्लॉक मुख्यालय पर संचालित हो रहे रजिस्ट्री दफ्तर के कार्य को तहसील परिसर में संचालित कराये जाने की मांग लम्बी जदोजहद के बाद आखिरकार गुरुवार को पूरी हो गयी। जयसिंहपुर तहसीलवासियों को हो रही असुविधा को लेकर लगातार तहसील के अधिवक्ताओ द्वारा इसकी मुहिम चलाकर जनप्रतिनिधियो व प्रशासनिक अधिकारियों तक लम्बी कागजी कार्यवाही की गई।जिसके बाद गुरुवार को जिले की सांसद की पहल पर बहुप्रतीक्षित रजिस्ट्री दफ्तर को तहसील परिसर के पूर्व के रैन बसेरे की बिल्डिंग में शिफ्ट करा दिया गया।जिले के दो दिवसीय दौरे पर आयी सांसद मेनका संजय गांधी ने गुरुवार को दोपहर 2 बजे रजिस्ट्री दफ्तर का भव्य समारोह पूर्वक उद्घाटन किया गया।गौरतलब हो कि अभी हाल ही में बार एशोसिएशन के तहसील अध्यक्ष अनिल शुक्ल समेत दर्जनों अधिवक्ताओ के साथ सांसद से मिलकर उन्हें ज्ञापन सौंपकर कार्यवाही की मांग की गई थी।जिसे लेकर सांसद ने शासन स्तर पर इसकी कार्यवाही की।जिसकी पहल पर गुरुवार को तहसीलवासियों की बहुप्रतीक्षित मांग पूरी हो गयी इस अवसर पर सांसद ने 200 गरीब और असहाय जरूरत मंदों को ठंड से बचने के लिए कम्बल भी बांटे कम्बल पाकर जरूरत मंदों के चेहरे खिल उठे।उद्घाटन के मौके पर उपजिलाधिकारी जयसिंहपुर राम अवतार , पूर्व विधायक अर्जुन सिंह, वरिष्ठ भाजपा कार्यकर्ता जगदम्बा सिंह, राजेश शुक्ला, संदीप बाबा, व बार संगठन के दर्जनो अधिवक्ता अनिल शुक्ल,सत्य प्रकाश पांडेय,राम विनय वर्मा समेत तमाम लोग मौजूद रहे।

जयसिंहपुर तहसील परिसर में रजिस्ट्री कार्यालय का शुभारंभ करते एवं संबोधित करते हुए केंद्रीय मंत्री व सांसद मेनका संजय गांधी।इस दौरान उन्होंने 300 जरूरतमंदो को कंबल वितरित किया।

- Advertisement -

मेरे कारण एक व्यक्ति का भी दुःख दर्द दूर होता है तो लगता है मेरे जीने का मकसद पूरा हुआ। रिश्वतखोरों से है सख्त नफरत : सांसद मेनका संजय गांधी

[जब से मैं आई हूँ मुझे 6 महीने हुआ ऐसा लगता है जैसे 6 जन्मों से यहाँ हूँ। हमारे रिश्ते दिन व दिन मजबूत होते जा रहे : मेनका संजय गांधी ]

सुलतानपुर।दो दिवसीय दौरे पर बुधवार देर शाम संसदीय क्षेत्र पहुँची पूर्व केंद्रीय मंत्री व सांसद मेनका संजय गांधी ने दौरे के पहले दिन की शुरुआत शास्त्रीनगर आवास पर सैकड़ों लोगों की समस्याओं को सुनकर की और लोगों की शिकायतों का अधिकारियों से फोन पर वार्ता कर उसका तत्काल निदान करने के लिए कहा।इस दौरान पुलिस अधीक्षक शिवहरि मीणा शास्त्रीनगर आवास पहुँच कर सांसद मेनका संजय गांधी को पुष्पगुच्छ देकर औपचारिक मुलाकात की।तत्पश्चात श्रीमती गांधी ने स्थानीय सभासद अजय सिंह की उपस्थित में शास्त्रीनगर पार्क का शुभारंभ किया।

उन्होंने कहा कि हम चाहते हैं कि शहर की विभिन्न कालोनियों में भी छोटे छोटे पार्क बने और उसमें पेड़ पौधों को लगाकर उसको हरा-भरा किया।श्रीमती गांधी ने इस दौरान पार्क का नामकरण “नन्दन वन” किया।इस मौके पर पूर्व जिला अध्यक्ष करूणा शंकर द्विवेदी, पूर्व पालिका अध्यक्ष प्रवीण अग्रवाल, डा.के.सी. त्रिपाठी , भाजपा नेता संदीप सिंह,नगर पालिका अधिशाषी अधिकारी रविन्द्र कुमार, श्याम बहादुर पांडे,बबिता तिवारी, मीडिया प्रभारी विजय सिंह रघुवंशी, समाज सेवी राजेश पांडेय, बृजेश वर्मा,विजय त्रिपाठी, संजय सोमवंशी, संतोष दूबे, प्रदीप यादव आदि उपस्थित रहे।

तत्पश्चात पूर्व केंद्रीय मंत्री व सांसद मेनका संजय गांधी ने आज विकास भवन सभागार में सतर्कता निगरानी समिति की बैठक की अध्यक्षता करते हुए तीन दर्जन से अधिक केंद्रीय योजनाओं की समीक्षा की।श्रीमती गांधी ने विकास कार्यों की समीक्षा के दौरान लापरवाह अधिकारियों को जमकर फटकार लगाई । बैठक की शुरुआत में ही मेनका संजय गांधी ने जिला प्रशासन के अधिकारियों को निर्देशित किया कि किसान सम्मान निधि योजना का लाभ छूटे हुए किसानों तक जल्द पहुँचाया जाए।सांसद ने सीएमओ को निर्देशित किया कि सरकारी डॉक्टर यदि निजी नर्सिंग होम में प्रैक्टिस करते हुए पाया जाए तो उसके विरुद्ध बर्खास्तगी की कार्रवाई करते हुए नर्सिंग होम का लाइसेंस निरस्त कर दिया जाए।उन्होंने पुलिस अधीक्षक से जिला अस्पताल परिसर में पुलिस चौकी की स्थापना की जाए । सिल्ट की सफाई न किए जाने पर सांसद श्रीमती गांधी ने सिंचाई विभाग के अधिशासी अभियंता को जमकर फटकारा।

सांसद ने बिजली विभाग के अधीक्षण अभियंता धीरज सिन्हा को बोगस बिलों को ग्रामीण क्षेत्रों में कैंप लगाकर निस्तारण किए जाने के निर्देश दिए। अधीक्षण अभियंता ने उन्हें अवगत कराया कि लगभग 350 गांवो के 16 केवीए के ट्रांसफार्मर को बदलकर 25 एवं 63 केवीए का कर दिया गया है। 16 केवीए के 215 ट्रांसफार्मरों को भी बदलकर 25 केवीए का ट्रांसफार्मर शीघ्र ही लगवा दिया जाएगा। 45 गांवों के 99 किलोमीटर जर्जर तारों को भी इसी माह बदल दिया जाएगा। बरौसा से बिरसिंहपुर एवं कटका से पीढ़ी की नवनिर्मित जर्जर सड़क को एक माह के भीतर मरम्मत कराने के निर्देश दिए हैं। नवोदय विद्यालय की स्थापना के लिए एक सप्ताह के भीतर भूमि आवंटित करने के निर्देश जिला प्रशासन को दिए हैं।

मुद्रा लोन में शाखा प्रबंधकों की मनमानी पर सांसद ने असंतोष व्यक्त किया है। बैठक में समस्त ब्लॉक प्रमुख जिला पंचायत सदस्य विधान परिषद सदस्य शैलेंद्र प्रताप सिंह पुलिस अधीक्षक शिव हरि मीणा सीएमओ डॉ सी. वी. एन. त्रिपाठी समेत विकास विभाग के समस्त अधिकारी मौजूद थे। सांसद मेनका संजय गांधी ने पत्रकारों से वार्ता करते हुए बताया कि धनपतगंज क्षेत्र के आठ प्रधानों के विरुद्ध गबन का मामला आया है शीघ्र ही उनके विरुद्ध सख्त कार्रवाई कर धन वापसी की कार्रवाई की जाएगी। श्रीमती गांधी ने कहा कि प्रदूषण मांगों को न पूरा करने वाले ईट भट्ठे भी बंद किए जाएंगे।श्रीमती गांधी ने कहा कि आगामी 15 फरवरी को एफएम रेडियो स्टेशन का उद्घाटन कर दिया जाएगा।

दिशा मीटिंग के बाद श्रीमती गांधी का काफिला शहर के क्षत्रिय भवन सभागार पहुँचा। यहा पर श्रीमती गांधी ने उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षक संघ के वार्षिक सम्मेलन का दीप प्रज्वलित कर उद्घाटन किया।माध्यमिक शिक्षक संघ के प्रदेश अध्यक्ष अमर नाथ सिंह की अध्यक्षता में आयोजित कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि मै हमेशा आपके संगठन की मदद के लिए तैयार हूँ। आप लिखित में मुझे बता दे क्या करना है।यहा स्वागत भाषण माध्यमिक शिक्षक संघ के अध्यक्ष अशोक कुमार सिंह और संचालन माध्यमिक शिक्षक संघ के जिला मंत्री डा. अरविंद सिंह ने किया। यहा पर बड़ी संख्या में अध्यापक उपस्थित रहे।

जयसिंहपुर तहसील पहुंची पूर्व केंद्रीय मंत्री व सांसद मेनका संजय गांधी ने बहुप्रतीक्षित स्थानांतरित उपनिबंधन कार्यालय जयसिंहपुर का गुरुवार को उद्घाटन किया।करीब दो बजे तहसील मुख्यालय पहुंची जिले की सांसद ने फीता काटकर शिलापट का अनावरण किया। बताते चलें लंबे अरसे से तहसील के अधिवक्ताओं के साथ ही क्षेत्र के लोग ब्लॉक मुख्यालय पर चल रहे रजिस्ट्री कार्यालय को तहसील परिसर से संचालित किये जाने की मांग कर रहे थे।

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए सांसद ने कहा कि मै आपकी सांसद ही नही मैं एक माँ बनकर आई हूँ। मै छोटी लड़की थी तबसे किसी का दुःख दर्द देखा नही जाता।मेरे कारण से एक व्यक्ति का भी दुःख दर्द दूर होता है तो लगता है मेरे जीने का मकसद पूरा हुआ। मुझे रिश्वतखोरों से भी सख्त नफरत है।उन्होंने कहा कि अब जब से मैं आई हूँ मुझे 6 महीने हुआ ऐसा लगता है जैसे मैं 6 जन्मों से यहाँ हूँ। हमारे रिश्ते दिन व दिन मजबूत होते जा रहे हैं। श्रीमती गांधी ने कहा जब भी मैं आती हूँ आपके क्षेत्र के लिए सौगाते लेकर आती हूँ। मैं 15 फरवरी को पुनः आ रही हूँ तब एफ.एम. रेडियो व कादीपुर में नये बस स्टेशन का शिलान्यास करूंगी।

वकीलों ने रजिस्ट्री कार्यालय दूर होने की वजह से वहां पर रिश्वतखोरी होने की बात कही थी। सांसद ने भाजपा नेताओं व मंत्री को रजिस्ट्री कार्यालय तहसील परिसर से संचालित करवाने में सहयोग के लिए धन्यवाद ज्ञापित किया। सांसद मेनका गांधी के प्रयास से तहसील परिसर में स्थित रैन बसेरे की बिल्डिंग से गुरुवार को उपनिबंधन कार्यालय का संचालन शुरू हो गया। जिससे क्षेत्र के लोगों में खुशी का माहौल है। अधिवक्ताओं के साथ ही क्षेत्र के लोगों ने सांसद के प्रति आभार प्रकट किया।

कार्यक्रम के दौरान सांसद ने चयनित 300 लाभार्थियों में शासन स्तर से मिले कंबल का वितरण कर उन्हें ठंड से राहत दिलाने का कार्य किया।इस दौरान लोगों ने अपनी समस्याओं से संबंधित शिकायती पत्र भी सांसद को सौंपे। जिस पर सांसद ने लोगों को आश्वासन दिया है।इस मौके पर पूर्व विधायक अर्जुन सिंह,एस डी एम राम अवतार, चन्द्र प्रताप सिंह, विनोद सिंह ,राजेश शुक्ला, संदीप पाण्डेय, बाबी सिंह, अजय बिक्रम सिंह, बबलू पांडे , रत्नेश तिवारी, सहित बड़ी संख्या में कार्यकर्ता व समर्थक उपस्थित रहे।

सांसद मीडिया प्रभारी विजय सिंह रघुवंशी ने बताया कि तहसील परिसर जयसिंहपुर में उप निबंधक कार्यालय के उद्घाटन के बाद श्रीमती गांधी कादीपुर विकास खण्ड के अल्देमऊ-नूरपुर में पीठाधीश्वर कपाली बाबा के कार्यक्रम में शामिल हुई ।तत्पश्चात कादीपुर नगर स्थित सरस्वती शिशु मंदिर में संघ परिवार के प्रमुख पदाधिकारियों से भेंट मुलाकात की। तत्पश्चात श्रीमती गांधी शास्त्रीनगर आवास पहुँच कर रात्रि विश्राम करेगी।

Leave A Reply

Your email address will not be published.