- Advertisement -

यूपी/सुलतानपुर-लाण्ड्री एवं ड्राई क्लीनिंग योजनान्तर्गत जनपद के गरीबी रेखा के नीचे निवास करने वाले अनुसूचित जाति के व्यक्तियों से किये गए आवेदन आमंत्रित,

0 284

स्वरोजगार हेतु आवेदन आमंत्रित

- Advertisement -

      सुलतानपुर 14 जनवरी/शासन द्वारा संचालित पं0 दीनदयाल स्वरोजगार योजना, नगरीय क्षेत्र दुकान निर्माण योजना तथा धोबी समाज के व्यक्तियों के लिये संचालित लाण्ड्री एवं ड्राई क्लीनिंग योजनान्तर्गत जनपद के गरीबी रेखा के नीचे निवास करने वाले अनुसूचित जाति के व्यक्तियों से आवेदन आमंत्रित किये जा रहे हैं। यह जानकारी देते हुए जिला समाज कल्याण अधिकारी (विकास) ने बताया कि पं0 दीनदयाल स्वरोजगार योजना में 0.50 लाख से 15.00 तक की योजनाओं में बैंकों के माध्यम से ऋण सुविधा उपलब्ध करायी जाती है। यथा- लघु डेरी फार्म योजना, रेडीमेड गारमेन्ट, कम्प्यूटर हार्डवेयर, मेडिकल स्टोर शाप, बेकरी एवं मिठाई की दुकान योजना आदि। नगरीय क्षेत्र दुकान निर्माण योजना में रू0 78000/- की धनराशि में से रू0 10000/- अनुदान तथा रू0 68000/- ब्याज रहित ऋण के रूप में उपलब्ध करायी जाती है। दुकान निर्माण हेतु लाभार्थी की स्वयं की भूमि नगरीय व्यवसायिक स्थल पर 13.32 वर्ग मी0 क्षेत्रफल की भूमि होना आवश्यक है। शहरी क्षेत्र के अनुसूचित जाति के व्यक्तियों की वार्षिक आय रू0 56460/- तथा ग्रामीण क्षेत्र की वार्षिक आय रू0 46080/- से अधिक न हो। आय तथा जाति प्रमाण पत्र सक्षम अधिकारी से प्रदत्त हो। इच्छुक अभ्यर्थी सादे कागज पर अपने पूर्ण पता के साथ जाति, आय, अंकित करते हुए पासपोर्ट साइज का फोटो चस्पा कर आवेदन पत्र 15 जनवरी तक विकास भवन स्थित कार्यालय कक्ष संख्या- 15 में कार्यालय अवधि में जमा कर सकते हैं। ग्रामीण क्षेत्र के आवेदन पत्र अपने-अपने विकास खण्ड कार्यालय में जमा कर सकते हैं। अथवा निगम की वेबसाइट(अनुगम) पर भी अपलोड कर सकते हैं।
————————————————————
ऐतिहासिक संस्था आनंद निकेतन शिक्षा समिति का निर्वाचन सम्पन्न

- Advertisement -

सुलतानपुर 14 जनवरी/ ऐतिहासिक संस्था आनंद निकेतन शिक्षा समिति का निर्वाचन उप निबंधक फर्म एंड सोसायटी अयोध्या मंडल द्वारा प्राधिकृत तहसीलदार सदर द्वारा शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न कराया गया। निर्वाचन की कार्यवाही 9 जनवरी को सुबह 10ः00 बजे से सायं 4ः30 बजे तक चली निर्वाचन में किसी प्रकार का व्यवधान ना होने की दशा में संस्था द्वारा संचालित स्कूल की प्रधानाध्यापिका  रेणुका पांडे वह उनके स्टाफ के लोग अत्यंत हर्षित हुए क्योंकि यह निर्वाचन 7 मई 1996 के पूर्व होना था, लेकिन कुछ ऐसी विपरीत परिस्थितियां चली जिसके कारण समिति के प्रबंध कारिणी 7 मई 1996 से कॉल बाधित रही और इसका नवीनीकरण भी 3 दिसंबर 3 दिसंबर 2001 से लंबित रहा अथक प्रयास के पश्चात इतनी लंबी अवधि के बाद विद्यालय को आज अपनी मंजिल प्राप्त हुई। इस संस्था में कार्यरत शिक्षिकाओं तथा स्टाफ का राजकीय वेतन देने के लिए प्रस्ताव किया जा सकेगा और जो भी बातचीत अभिलेख आवश्यक होंगे वह भी विधि माली प्रबंधक द्वारा उपलब्ध कराया जाएगा। यह अत्यंत प्रसन्नता की बात है कि संस्था के पदेन अध्यक्ष जनपद के जिलाधिकारी हैं और यह और भी खुशी की बात है के उपाध्यक्ष मुख्य विकास अधिकारी रमेश प्रसाद मिश्र, प्रबंधक के रूप में उप जिलाधिकारी सदर रामजी लाल को निर्वाचन अधिकारी तहसीलदार सदर द्वारा घोषित किया गया। अब इसकी शीघ्र ही कार्यकारिणी की बैठक होगी समस्त कार्यवाही जिलाधिकारी के दिशा निर्देशन में संपन्न हुई।
————————————————————

Leave A Reply

Your email address will not be published.