- Advertisement -

सुलतानपुर-डीएम व एसपी ने कन्ट्रोल रूम सहित विभिन्न परीक्षा केन्द्रों का किया औचक निरीक्षण

0 267

*डीएम व एसपी ने कन्ट्रोल रूम सहित विभिन्न परीक्षा केन्द्रों का किया औचक निरीक्षण*

*जनपद में हाईस्कूल/इण्टरमीडिएट बोर्ड परीक्षा पर विशेष ध्यान रखे सम्बन्धित अधिकारी-डीएम।*

- Advertisement -

- Advertisement -

*सभी परीक्षा केन्द्रों पर पुलिस अधिकारी/कार्मिक पैनी नजर रखें-एसपी।*

सुलतानपुर 18 फरवरी/ माध्यमिक शिक्षा परिषद उ0प्र0 द्वारा आयोजित वर्ष-2020 की हाईस्कूल/इण्टरमीडिएट परीक्षा जनपद में आज से शुरू हो गयी। यूपी बोर्ड की परीक्षा की प्रथम पाली में जिलाधिकारी सी0 इन्दुमती व पुलिस अधीक्षक शिव हरी मीणा द्वारा नगर में स्थापित जिला स्तरीय कन्ट्रोल रूम सहित विभिन्न ग्रामीण क्षेत्रों के परीक्षा केन्द्रों का भ्रमण कर आकस्मिक निरीक्षण कर आवश्यक व्यवस्थाओं का जायजा लिया और आवश्यक दिशा निर्देश केन्द्र व्यवस्थापक सहित सम्बन्धित अधिकारियों को जिलाधिकारी ने दिया।
जिलाधिकारी व पुलिस अधीक्षक संयुक्त रूप से पूर्वान्ह में राजकीय इण्टर कालेज सुलतानपुर का आकस्मिक निरीक्षण किया गया, जिसमें जनपद में बनाये गये 105 परीक्षा केन्द्रों का कन्ट्रोल रूम कक्ष में लगे सीसीटीवी कैमरे/वाॅयस रिकार्डर का आॅनलाइन निरीक्षण किया। तत्पश्चात विभिन्न कक्षों का निरीक्षण के दौरान व्यवस्था ठीक पाये जाने पर संतोष व्यक्त किया। डीएम व एसपी ने इस विद्यालय के पश्चात नगर स्थित रामकली बालिका इण्टर कालेज के परीक्षा केन्द्र के विभिन्न कक्षों एवं सीसीटीवी कैमरा आदि का निरीक्षण के दौरान ठीक पाया तथा केन्द्र व्यवस्थापक/प्रधानाचार्य व कक्ष निरीक्षकों से विभिन्न बिन्दुओं पर जानकारी ली और परीक्षार्थियों के प्रवेश पत्र के फोटो से मिलान भी किया।
नगर क्षेत्र के परीक्षा केन्द्रों का निरीक्षण करने के पश्चात जिलाधिकारी व पुलिस अधीक्षक द्वारा ग्रामीण क्षेत्रों श्री चन्द्र राष्ट्रीय इण्टर कालेज गोसाईगंज के परीक्षा केन्द्र का आकस्मिक निरीक्षण किया। निरीक्षण में पायी गयी कमियों को तत्काल दूर करने का निर्देश केन्द्र व्यवस्थापक/प्रबन्धक को जिलाधिकारी ने दिया। इसके पश्चात श्रीमती मर्यादी इण्टर कालेज बरौसा परीक्षा केन्द्र का निरीक्षण कर विभिन्न व्यवस्थाओं की जानकारी केन्द्र व्यवस्थापक से ली तथा विभिन्न कक्षों का भी निरीक्षण किया। डीएम व एसपी द्वारा द्वितीय पाली की बोर्ड परीक्षा का जायजा लेने सरस्वती विद्या मन्दिर इण्टर कालेज, झारखण्ड कादीपुर का भी निरीक्षण कर परीक्षा केन्द्र में सीसीटीवी कैमरा तथा विभिन्न कक्षों में जाकर देखा और आवश्यक दिशा निर्देश सम्बन्धित को दिये।
उन्होंने अपने दोनों पाली के निरीक्षण के दौरान पाया कि बोर्ड परीक्षा सुचारू रूप से जनपद में चल रही है। उन्होंने संतोष व्यक्त करते हुए सम्बन्धित अधिकारियों, जोनल मजिस्ट्रेट/सेक्टर मजिस्ट्रेट/स्ट्रैटिक मजिस्टेªेट सहित सभी सम्बन्धित को निर्देशित किया कि बोर्ड परीक्षा को जनपद में नकलविहीन, सुचितापूर्ण और व्यवस्थित व पारदर्शी ढंग से सम्पन्न करायें। यदि कहीं किसी को कठिनाई आये, तो अपर जिलाधिकारी(प्रशा0) व जिला विद्यालय निरीक्षक को तत्काल सूचित करें, ताकि तत्काल उसका समाधान किया जा सके। बोर्ड परीक्षा में लगाये गये जोनल/सेक्टर मजिस्ट्रेट सहित सम्बन्धित अधिकारी परीक्षा के दौरान भ्रमणशील रहकर पैनी नजर रखे हुए थे। जनपद के सभी परीक्षा केन्द्रों पर पुलिस अधीक्षक द्वारा सुरक्षा के पर्याप्त प्रबन्ध किये गये हैं।
जिला विद्यालय निरीक्षक श्याम किशोर तिवारी ने बताया कि जनपद में बोर्ड परीक्षा के प्रथम पाली में 45038 परीक्षार्थियों का पंजीकरण था, जिसके सापेक्ष 42099 परीक्षार्थियों ने परीक्षा में शामिल हुये। इसी प्रकार द्वितीय पाली में 34596 परीक्षार्थियों का पंजीकरण किया गया था। उन्होंने बताया कि द्वितीय पाली के परीक्षार्थियों की उपस्थिति अभी नहीं मिल पायी है।
————————————————————
जिला सूचना कार्यालय सुलतानपुर द्वारा जनहित में प्रसारित।

Leave A Reply

Your email address will not be published.