- Advertisement -

अमेठी-टीकरमाफी आश्रम कार्यक्रम में 65 बटुकों का हुआ यज्ञोपवीत संस्कार

0 519

अमेठी-टीकरमाफी आश्रम कार्यक्रम में 65 बटुकों का हुआ यज्ञोपवीत संस्कार

चंदन दुबे की रिपोर्ट

स्वामी परमहंस आश्रम टीकरमाफी में शुक्रवार को 12 वर्ष की उम्र प्राप्त कर चुके 65 बटुकों का वैदिक मंत्रोच्चार के बीच यज्ञोपवीत संस्कार किया गया।यज्ञोपवीत संस्कार में पहुंचे बटुकों के माता-पिता ने उनका सृंगार कर भिक्षा दी तो गुरुजनों ने उन्हें उपनयन संस्कार किया।

- Advertisement -

- Advertisement -

फाल्गुन शुक्ल की त्रयोदशी को स्वामी परमहंस महाराज की पुण्यतिथि है।पुण्यतिथि पर जहाँ यज्ञ एवं भंडारा आयोजित होता है वहीं इसके एक दिन पहले 12 वर्ष की उम्र प्राप्त कर चुके बटुकों का यज्ञोपवीत संस्कार का आयोजन भी किया जाता है। शुक्रवार को आश्रम परिसर में ही संचालित संस्कृत महाविद्यालय में नए प्रवेशार्थी बटुकों एवं क्षेत्र के बटुकों का आश्रम के प्रबंधक स्वामी हरिचैतन्य ब्रह्मचारी के सानिध्य में 65 बटुकों का वैदिक मंत्रोच्चार के बीच यज्ञोपवीत संस्कार किया गया।यज्ञोपवीत संस्कार कार्यक्रम में बटुकों के माता पिता भी शामिल हुए।इस दौरान अभिभावकों ने अपने बच्चों का सृंगार किया।संस्कार के दौरान संस्कृत महाविद्यालय के गुरुजनों ने बटुकों को दीक्षा दी।

इस कार्यक्रम के दौरान संस्कृत महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ जयदेव त्रिपाठी,स्वामी प्रसाद त्रिपाठी,बालयोगी कट्टर स्वामी, धर्मेंद्र आचार्य,शिवकांत मिश्र, दुर्गा शंकर दुवेदी,विद्या शंकर, सत्य प्रकाश, पांडेय,सूर्य प्रकाश तिवारी सहित बड़ी संख्या संस्कृत आचार्य मौजूद रहे।

Leave A Reply

Your email address will not be published.