- Advertisement -

सुलतानपुर-होली में डी0जे0 संचालक 80 डेसिबल से ज्याद ध्वनि प्रदूषण करने पर उनके विरूद्ध होगी कानूनी कार्यवाही-DM/SP

एसडीएम व खाद्य सुरक्षा अधिकारी को भी निर्देशित किया कि दुकानों पर मिष्ठान आदि की गुणवत्ता एवं एक्सपायरी डेट का का करे निरीक्षण

0 138

*होली के त्यौहार को शांतिपूर्ण व सौहार्दपूर्ण ढंग से मनाएं- जिलाधिकारी।*

पुलिस अधीक्षक ने थानाध्यक्षों को निर्देशित किया कि जहां पर होलिका दहन स्थल है उसके ऊपर से विद्युत का तार नहीं होना चाहिये। यदि तार है, तो होलिका दहन स्थल के थोड़ा इधर-उधर कर लिया जाये

सुलतानपुर 05 मार्च/जिलाधिकारी सी0 इन्दुमती की अध्यक्षता में होली का त्यौहार सकुशल एवं शांतिपूर्ण तथा सौहार्दपूर्ण वातावरण में सम्पन्न कराये जाने हेतु पीस कमेटी की बैठक आज पं0 राम नरोश त्रिपाठी सभागार में आयोजित की गयी। जिलाधिकारी व पुलिस अधीक्षक ने बैठक आये सभी गणमान्य नागरिकों से अपील की है कि होली के पर्व पर सभी धर्मों के लोग आपसी भाइचारे को बनाये रखें।
जिलाधिकारी ने कहा कि होलिका पूजन के समय महिलाओं की सुरक्षा पर विशेष ध्यान रखा जाये और होली के एक या दो दिन पहले से ही एन्टी रोमियों स्क्वाड को विशेष नजर रखने की जरूरत है, जिससे स्कूल से छूटने के बाद छात्राएं अपने घर सुरक्षित पहंुच जायें। उन्होंने कहा कि होली त्यौहार मनाने के दिन डी0जे0 संचालक 80 डेसिबल से ज्याद ध्वनि प्रदूषण न करें, अन्यथा उनके विरूद्ध कानूनी कार्यवाही की जायेगीं। सभी एसडीएम, सीओ व थानाध्यक्ष अपने-अपने क्षेत्र में इसका पालन अवश्य करायें। उन्होंने जिला आबकारी अधिकारी को निर्देशित किया कि जनपद में कहीं कच्ची शराब न बनने एवं बिकने पाये अन्यथा सम्बन्धित अधिकारी के खिलाफ कानूनी कार्यवाही की जायेगी। सोशल मीडिया पर भी कड़ी नजर रखी जा रही है। कोई भी आपत्ति जनक पोस्ट करने पर उसके खिलाफ तुरन्त कानूनी कार्यवाही की जायेगी। उन्होंने एसडीएम व खाद्य सुरक्षा अधिकारी को भी निर्देशित किया कि दुकानों पर मिष्ठान आदि की गुणवत्ता एवं एक्सपायरी डेट का निरीक्षण कर लें। उन्होंने अधिशाषी अधिकारी नगर पालिका को निर्देशित किया कि शहर में साफ-सफाई व शुद्ध पेयजल की व्यवस्था कर लें, ताकि त्यौहार में किसी प्रकार का व्यवधान न आने पाये। इसी प्रकार अधिशाषी अधिकारी विद्युत को भी निर्देशित किया कि जनपद में विद्युत की सप्लाई सुचारू रूप मिलनी चाहिये।
जिलाधिकारी ने मुख्य चिकित्सा अधिकारी को निर्देशित किया है कि होली के त्यौहार को मद्दे नजर रखते हुए जनपद में सभी सामुदायिक/प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों पर इमरजेन्सी व्यवस्था के साथ-साथ एम्बुलेन्स टीम भी सक्रिय रहे। उन्होंने कोरोना वायरस के विषय में भी जानकारी दी। जिलाधिकारी ने जनपदवासियों से अपील की है कि कोरोना वायरस से घबराने की जरूरत नहीं है। यह स्वायन फ्लू से खतरनाक बिमारी नहीं है, जिनकी प्रतिरोधक क्षमता कम होती है। उन्हीं को इसका इफेक्ट पड़ता है। कोरोना वायरस से घबराने की जरूरत नहीं है अभी तक जनपद में कोरोना वायरस का एक भी मरीज नहीं पाया गया है, सावधानी ही इसका इलाज है।

- Advertisement -


(*सुलतानपुर-बीती रात चेकिंग के दौरान ट्रक में मिले दर्जनों के ऊपर गौवंश, एक अभियुक्त गिरफ्तार*)

- Advertisement -

जिलाधिकारी ने अपने सम्बोधन में कहा कि इस तरह का भाईचारा उत्तर प्रदेश के जनपद सुलतानपुर में मुझे पहली बार देखने को मिला है यहां के लोग बधाई के पात्र हैं। होली के त्यौहार को हम मिलजुल कर सौहार्दपूर्ण वातावरण में मनायें। इसमें सर्वसमाज की सहभागिता होनी जरूरी है। सभी स्वस्थ्य मन एवं भाईचारे के साथ त्यौहार का आनन्द उठायें। कोई भी कार्य परम्परा से हट कर न किया जाये। किसी भी प्रकार की समस्या होने पर आपस में न उलझे उसकी सूचना तत्काल जिला प्रशासन/पुलिस पशासन को दें, ताकि मौके पर पहंुचकर समस्या का निदान किया जा सके। उन्होंने कहा कि कोई भी त्यौहार किसी भी समाज का त्यौहार हम सब के लिये एक है, चाहे वह जिस धर्म का हो। प्रशासन/पुलिस प्रशासन सबके साथ है। आप सब का सहयोग अपेक्षित है।


पुलिस अधीक्षक शिव हरी मीणा ने बैठक में मौजूद सभी धर्मों के लोगों को सम्बोधित करते हुए कहा कि सबसे बड़ी मिशाल है कि जनपद में पिछले 10 वर्षों में होली या किसी त्यौहार में कोई समस्या नहीं आयी है। इस जनपद के लोग बधाई के पात्र हैं। यदि कोई समस्या हो, तो आप सब पुलिस प्रशासन को अवगत करायें। उन्होंने सभी थानाध्यक्षों को निर्देशित किया कि जहां पर होलिका दहन स्थल है उसके ऊपर से विद्युत का तार नहीं होना चाहिये। यदि तार है, तो होलिका दहन स्थल के थोड़ा इधर-उधर कर लिया जाये, जिससे कोई अप्रिय घटना न हो सके। उन्होंने होलिका दहन के समय पर उस क्षेत्र के जिम्मेदार नागरिकों को उपस्थित रहने की अपील किया है। पुलिस अधीक्षक ने समस्त क्षेत्राधिकारी/प्रभारी निरीक्षक थाना को निर्देशित किया है कि होली के त्यौहार पर अवैध शराब पीने के कारण कोई घटना होने की शिकायत संज्ञान में न आये। ऐसे प्रकरणों में पुलिस शख्ती से पेश आये। आगामी त्यौहारों में सुरक्षा को मद्दे नजर रखते हुए किसी प्रकार कोताही न बरती जाये। उन्होंने कहा कि होली के पर्व पर ऐसा कोई कार्य न किया जाये, जिससे किसी की स्वतंत्रता को आघात पहंुचे। पुलिस बल त्यौहार पर सक्रिय रहे।
इस अवसर पर अपर जिलाधिकारी(प्रशा0) हर्ष देव पाण्डेय, अपर पुलिस अधीक्षक शिवराज, अपर उप जिलाधिकारी राजेश सिंह, समस्त उप जिलाधिकारी, समस्त पुलिस क्षेत्राधिकारी, ईओ नगर पालिका रवीन्द्र कुमार, जिला आबकारी अधिकारी अतेन्द्र शेखर, अग्नि शमन अधिकारी मनीराम सरोज समस्त प्रभारी निरीक्षक/थानाध्यक्ष, मौलाना मो0 लतीफ, मो0 जमा खाॅ, मौलाना मो0 कशीम, हाशिम अब्दुल्ला, अमर बहादुर सिंह, रवीन्द्र त्रिपाठी, प्रवीण अग्रवाल, अलीमुद्दीन सहित नगर के सम्भ्रांति व्यक्ति तथा मुस्लिम समुदाय के लोग आदि उपस्थित रहे।


*सुलतानपुर–दिल्ली में प्रचंड जीत से उत्साहित आप पार्टी का चल रहा है अनवरत सदस्यता अभियान*

 

————————————————————
जिला सूचना कार्यालय सुलतानपुर द्वारा जनहित में प्रसारित।

Leave A Reply

Your email address will not be published.