- Advertisement -

अमेठी-डीपीओ ने बताया कि जनपद के 2671 लाभार्थियों को पोषाहार का हों रहा वितरण

0 273

यूपी/अमेठी-डीपीओ ने बताया कि जनपद के 2671 लाभार्थियों को पोषाहार का हों रहा वितरण

चंदन दुबे की रिपोर्ट

- Advertisement -

- Advertisement -

कोविड संक्रमण के दौरान भी सरकार कुपोषण को मात देने के लिए हर संभव प्रयास कर रही है ताकि कोई भी बच्चा या महिला कृपोषण का शिकार न हो।स्वस्थ रहकर और रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाकर ही कोरोना वायरस को मात दी जा सकती है।इसी क्रम में जनपद में सभी आंगनबाड़ी केंद्रों पर बाल विकास एवं पुष्टाहार विभाग की ओर से घर-घर जाकर पोषाहार का वितरण किया जा रहा है।

जिला कार्यक्रम अधिकारी सरोजनी देवी ने बताया कि शासन के निर्देश के क्रम में जनपद में बाल विकास सेवा एवं पुष्टाहार विभाग के माध्यम से जनपद में आए प्रवासी व्यक्तियों हेतु लाभार्थियों को आईसीडीएस के योजनाओं से लाभान्वित किया जा रहा है,जिस पर विभाग द्वारा निगरानी भी की जा रही है।जनपद में इस समय 6 माह से 3 वर्ष तक के 1125 लाभार्थी, 3 से 6 वर्ष तक के 919 लाभार्थी, और गर्भवती एवं धात्री 627 लाभार्थियों को केंद्रों पर पंजीकृत किया गया है।उन्होंने बताया पोषाहार वितरण के दौरान सोशल डिस्टेंसिंग का पूरा ख्याल रखा जाएगा। सभी आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को निर्देश दिये गये हैं कि वह पोषाहार वितरण के दौरान मास्क जरूर पहनें। सभी आगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को पोषाहार पंजिका में लाभार्थियों के मोबाइल नंबर, अगूंठा निशानी, हस्ताक्षर अवश्य कराने होंगे।

जिला कार्यक्रम अधिकारी ने बताया पोषाहार वितरण के दौरान आंगनबाड़ी कार्यकर्ता कोविड-19 संक्रमण को लेकर लोगों को जागरूक भी करेंगी। वह इससे बचाव के उपाय भी बताएंगी।साथ ही उन्हें बताएंगी कि कोरोना संक्रमण के लक्षण दिखने जैसे सांस फूलना या अत्यधिक तेज बुखार होने पर तुरंत नजदीक के स्वास्थ्य केन्द्र पर जाकर चिकित्सक को जरूर दिखाएं।

Leave A Reply

Your email address will not be published.