- Advertisement -

सुल्तानपुर-जिलाधिकारी ने साधन सहकारी समिति पीपीएफ क्रय केन्द्र दूबेपुर का औचक निरीक्षण किया।

0 283

जिलाधिकारी ने साधन सहकारी समिति पीपीएफ क्रय केन्द्र दूबेपुर का औचक निरीक्षण किया।

जिला खाद्य विपणन अधिकारी द्वारा जनपद के धान क्रय केन्द्रों का लक्ष्य निर्धारित न होने पर के प्रति डीएम ने कड़ी नाराजगी व्यक्त करते हुए तत्काल लक्ष्य निर्धारण का दिया निर्देश।

- Advertisement -

- Advertisement -

        सुलतानपुर 29 अक्टूबर/जिलाधिकारी रवीश गुप्ता ने आज धान क्रय केन्द्र साधन सहकारी समिति पीपीएफ के क्रय केन्द्र दूबेपुर का औचक निरीक्षण किया। निरीक्षण के समय केन्द्र पर केन्द्र प्रभारी तस्लीमा आरिफ उपस्थित रहे।  
       जिलाधिकारी ने केन्द्र पर क्रय सम्बन्धी समस्त व्यवस्थाओं का निरीक्षण किया। उन्होंने अपनी उपस्थिति में कांटे पर तौल कराकर कांटे की गुणवत्ता परखी और वजन मशीन के सम्बन्ध में जानकारी प्राप्त की। धान क्रय केन्द्र पर उपलब्ध 02 इलेक्ट्रॉनिक कांटा नमी मापक यंत्र, पंखा तथा बोरे की उपलब्धता के सम्बन्ध में जानकारी प्राप्त की, जिसमें हाथ से चलाने वाला पंखा खराब पाया गया, जिसको तत्काल ठीक कराने हेतु सम्बन्धित को निर्देश दिये। उन्होंने निरीक्षण में पाया कि केन्द्र सम्पर्क रजिस्टर बना हुआ है, जिस 20 किसानों से सम्पर्क का विवरण भी दर्ज है। केन्द्र पर खरीद शून्य है। इस सम्बन्ध में जिलाधिकारी ने केन्द्र प्रभारी को निर्देशित किया कि लगातार क्षेत्र के किसानों से सम्पर्क कर किसानों की धान की तौल ज्यादा से ज्यादा करायी जाय और किसानों को किसी भी प्रकार की असुविधा नहीं होनी चाहिये।  
         डीएम ने केन्द्र प्रभारी से धान खरीद लक्ष्य के सम्बन्ध में जानकारी प्राप्त की, तो केन्द्र प्रभारी ने जिलाधिकारी को लक्ष्य के विषय में अवगत कराया कि जिला खाद्य एवं विपणन अधिकारी द्वारा अभी तक लक्ष्य निर्धारित नहीं किया गया है, जिस पर जिलाधिकारी द्वारा कड़ी नाराजगी जाहिर करते हुए जिला खाद्य विपणन अधिकारी को निर्देशित किया कि अविलम्ब जनपद के समस्त धान क्रय केन्द्रों पर लक्ष्य निर्धारित कर धान क्रय मानक के अनुरूप करवाना सुनिश्चित करें।    

जिलाधिकारी के निरीक्षण के समय मौके पर 02 किसानों के धान के नमूने भी रखे पाये गये, जिसमें डीएम द्वारा अपने समक्ष नमूनों की नमी चेक करायी गयी और जिसमें मानक के अनुरूप पाये जाने पर केन्द्र प्रभारी को निर्देशित किया गया कि मानक वाले धान की तौल तत्काल प्रारम्भ करें।

जिला सूचना कार्यालय सुलतानपुर द्वारा जनहित प्रसारित।

Leave a Reply