- Advertisement -

#सुल्तानपुर-#मुख्यमंत्री द्वारा #अभ्युदययोजना का किया गया शुभारम्भ, #सीधाप्रसारण..

0 373

मुख्यमंत्री द्वारा अभ्युदय योजना का किया गया शुभारम्भ, सीधा प्रसारण दिखाया गया छात्र/छात्राओं को।

       सुलतानपुर 15 फरवरी/प्रदेश के मुख्यमंत्री  योगी आदित्यनाथ ने अभ्युदय योजना का शुभारम्भ करते हुए घोषणा किया कि इसके अन्तर्गत प्रथम चरण में एक करोड़ छात्र/छात्राओं को प्रतियोगी परीक्षाओं के लिये चिन्हित किया जाय। उन्होंने लखनऊ में आयोजित कार्यक्रम में अपने सम्बोधन के दौरान कहा कि मेधावी छात्र/छात्राओं को विषय विशेषज्ञ द्वारा कक्षाओं में तथा आॅनलाइन भी अध्ययन कराया जाय। इसमें प्रतियोगी परीक्षाओं सहित मेडिकल और इंजीनियरिंग के प्रतियोगिता की तैयारी भी करायी जायेगी। 
       उन्होंने कहा कि छात्र/छात्राओं को चाहिये कि वह अपने लिये एक बड़ा लक्ष्य निर्धारित करें और उसको प्राप्त करने के लिये जी-जान से जुट जायें। सरकार उनके हर स्तर पर सहायता प्रदान करेगी। उन्होंने कहा कि संघ लोक सेवा आयोग की परीक्षाओं में उत्तर प्रदेश के छात्र/छात्राओं का प्रदर्शन कम होने से उन्हें दुख हुआ और उन्होंने इसका कारण जानकर अभ्युदय योजना के बारे में अधिकारियों को तैयारी करने का निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि प्रतियोगी परीक्षाओं से जुड़ने वाले सभी छात्र/छात्राएं इस योजना के तहत अपना लक्ष्य निर्धारित करते हुए पढ़ाई करें। 
        मुख्यमंत्री ने कहा कि इन कक्षाओं में न केवल विषय विशेषज्ञ शिक्षा देंगे, वरन संघ लोक सेवा आयोग, उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग, कर्मचारी चयन आयोग, आई0आई0टी0, नीट, एन0डी0ए0, सी0डी0एस0 तथा बैंक जैसी सेवाओं में चयनित अधिकारीगण इन कक्षाओं में तथा अपने पढ़ने-लिखने के तौर-तरीके तथा प्रतियोगी परीक्षाओं के बारे में भी जानकारी देंगे। मा0 मुख्यमंत्री जी अभ्युदय योजना में पंजीकृत गोरखपुर, वाराणसी, प्रयागराज, लखनऊ के छात्र/छात्राओं से संवाद किया तथा उनके प्रश्नों का जवाब भी दिया। 
      जनपद सुलतानपुर में  अभ्युदय योजना का शुभारम्भ कार्यक्रम विकास भवन स्थित एनआईसी में आयोजित किया गया। इसमें लखनऊ में आयोजित मा0 मुख्यमंत्री जी के कार्यक्रम का सीधा प्रसारण करके उपस्थित छात्र/छात्राओं को दिखाया गया। 

जिलाधिकारी रवीश गुप्ता ने कहा कि अभ्युदय योजना छात्र/छात्राओं को प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी भी करायेगा तथा उन्हें कैरियर चुनने का मार्गदर्शन भी करेगा। उन्होंने सभी के प्रति धन्यवाद ज्ञापित करते हुए कहा कि छात्र/छात्राओं को मेहनत का रास्ता चुनना होगा। उनके पास संसाधनों की कमी हो सकती है, परन्तु उन्हें अपनी कमजोरियों पर विजय प्राप्त करके दृढ ़निश्चय के साथ प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करनी होगी। तभी वह सफलता प्राप्त कर सकेंगे। उन्होंने बताया कि अभी यह योजना मण्डल स्तर पर लागू की गयी है जल्द ही इसे जनपद स्तर पर लागू किया जायेगा।

- Advertisement -

- Advertisement -

इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी अतुल वत्स, जिला अर्थ एवं संख्या अधिकारी पन्नालाल, जिला समाज कल्याण अधिकारी आर0बी0 सिंह, कमला नेहरू भौतिक एवं सामाजिक विज्ञान संस्थान के प्रधानाचार्य डा0 राधेश्याम सिंह, राणा प्रताप स्नातकोत्तर महाविद्यालय के प्रधानाचार्य डाॅ0 महेन्द्र सिंह, गनपत सहाय महाविद्यालय के प्रधानाचार्य डाॅ0 जयसनाथ मिश्र, ध्येय आई0एस0एस0 कोचिंग संस्थान के निदेशक अभिषेक शाही, जिला विद्यालय निरीक्षक डी0पी0 सिंह, राजकीय इण्टर कालेज पिपरी के प्रधानाचार्य जे0पी0 यादव, केश कुमारी राजकीय बालिका इण्टर कालेज के प्रवक्ता शैलेन्द्र चतुर्वेदी सहित छात्र/छात्राएं आदि उपस्थित रहे।

जिला सूचना कार्यालय सुलतानपुर द्वारा जनहित में प्रसारित।

Leave A Reply

Your email address will not be published.