- Advertisement -

विधिक साक्षरता शिविर आयशा पब्लिक स्कूल पारा बाजार, बल्दीराय में हुआ आयोजित।

0 367

विधिक साक्षरता शिविर आयशा पब्लिक स्कूल पारा बाजार, बल्दीराय में हुआ आयोजित।

सुलतानपुर 15 मार्च/  माननीय राष्ट्रीय विधिक सेवा प्राधिकरण नई दिल्ली एवं माननीय राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण लखनऊ  के निर्देशानुसार सोमवार को पूर्वान्ह 11 बजे माननीय जनपद न्यायाधीश  श्री संतोष राय की संरक्षता मे  श्री सतीश कुमार मगन सचिव जिला विधिक सेवा प्राधिकरण सुल्तानपुर की अध्यक्षता मे अमृत  महोत्सव के अनुसार आयशा पब्लिक स्कूल पारा बाजार, बल्दीराय जनपद सुल्तानपुर  में विधिक साक्षरता शिविर का आयोजन किया गया,जिसमें आम जनों को विधिक जानकारी के साथ साथ अन्य महत्वपूर्ण जानकारी दी गई । 
          इस शिविर  में सर्वप्रथम राजेश कुमार दुबे व अन्य वक्ताओ तथा आयशा पब्लिक स्कूल के बच्चो ने अपने अपने विचार विधिक साक्षरता शिविर में रखते हुए  जानकारियां उपस्थित जनसमुदाय को प्रदान किए । कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे  माननीय सचिव जिला विधिक सेवा प्राधिकरण सुल्तानपुर श्री सतीश कुमार मगन द्वारा सर्वप्रथम उपस्थित समस्त मंचासीन एवं जन समुदाय का आभार व्यक्त किए जाने के उपरांत अमृत महोत्सव के अनुक्रम में भारतीय संविधान के निर्माण मे बाबा साहब डॉक्टर भीमराव अंबेडकर के योगदान के बारे में उपस्थित जनसमुदाय को अवगत कराया गया।  तदुपरांत  विधिक साक्षरता शिविर की जानकारी देते हुए पास्को एक्ट के बारे में तथा महिलाओं के अधिकार व सुरक्षा', घरेलू हिंसा , दहेज उत्पीड़न   के बारे में विधिवत जानकारी प्रदान की गई ।
   उन्होंने अपने संबोधन में कहा कि मां के पेट में पल रहे बच्चे के बारे में जानकारी प्राप्त करना  एक अपराध है , जिसके बारे में  भारत सरकार द्वारा  सजाएं विहित  की गई है।  इसलिए आप सभी से  निवेदन है  कि आप मां के पेट के में पल रहे बच्चे की जानकारी प्राप्त ना करें  दूसरी बात  यह है कि  हमारे देश में  जब एक बच्ची जन्म लेती है,  तो हम उसकी खुशियों के बारे में नहीं सोचते हैं उसे अपना बोझ मानते हैं लेकिन हम यह भूल जाते हैं  कि यही बच्ची हमारी जन्मदाता भी होती है, जिससे हमारे देश के कर्णधार का जन्म होता है इसलिए हमें चाहिए कि हम बच्चियों की सुरक्षा पूर्ण रूप से  करे और उनकी शिक्षा आदि पर विशेष ध्यान दिया जाना चाहिए  साथ ही  उन्होंने यह भी बताया  किसी परिवार में एक बेटी शिक्षित  होती  है, तो वह बेटी दो परिवारों को शिक्षित करती है  इसलिए बेटियों की शिक्षा बहुत ही महत्वपूर्ण है। उन्होंने अपने संबोधन में यह बताते हुए कहा कि बेटी बचाओ और बेटी पढ़ाओ का नारा माननीय प्रधानमंत्री द्वारा दिए जाने के उपरांत सर्वप्रथम यह योजना  हरियाणा राज्य के पानीपत जिले से प्रारंभ किया गया। जहां से बेटी बचाओ और बेटी पढ़ाओ की योजनाओं पर प्रकाश डालते हुए बेटियों की सुरक्षा पर ध्यान दिया जाने लगा आप सभी बेटियों को सुरक्षित रखें और शिक्षित बनाएं  साथ ही साथ  उन्होंने पीड़ित पूर्ति योजना  2014  के बारे में  बताते हुए  यह बताया कि जिला स्तर पर  पीड़ित क्षतिपूर्ति  बोर्ड का गठन किया गया है, जिसके अध्यक्ष माननीय जनपद न्यायाधीश  हैं तथा सदस्य माननीय जिलाधिकारी , पुलिस अधीक्षक और मुख्य चिकित्सा अधिकारी  हैं  । जिनकी सामूहिक बैठक के बाद क्षतिपूर्ति की धनराशि निर्धारित  की जाती है और माननीय राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण द्वारा संस्तुति के आधार पर पीड़ित को क्षतिपूर्ति की धनराशि मुहैया कराई जाती है । इसी प्रकार उन्होंने लैंगिक अपराध के बारे में  जानकारी देते हुए बताया कि किसी भी बच्चे के साथ यदि लैंगिक अपराध किया गया है, तो उससे जानकारी प्राप्त करने के लिए  दबाव न डाला जाए और उसकी पहचान गोपनीय रखी जाए तथा संबंधित थाने में प्राथमिकी अवश्य दर्ज कराई जाय। 

इस मौके पर जिलाधिकारी सुल्तानपुर के प्रतिनिधि तहसीलदार बल्दीराय शैलेन्द्र चौधरी, निर्माण प्रभारी अधिकारी राजेश कुमार दुबे, प्रबंधक आयशा पब्लिक स्कूल मुस्ताक अहमद खान, संस्थापक आयशा पब्लिक स्कूल अशफाक खान, डॉ० राम नारायण रईस खान, रहीमुद्दीन मन्नान खान तथा मोईदखान रज्जब आदि उपस्थित रहे तथा अन्य गणमान्य व्यक्ति के साथ-साथ आयशा पब्लिक स्कूल के छात्र व छात्राए उपस्थित रहे।

जिला सूचना कार्यालय सुलतानपुर द्वारा जनहित में प्रसारित।

- Advertisement -

- Advertisement -


#नगरपालिका पर फिर लगा आरोप,दिल्ली में कार्यरत एक टीवी चैनल के पत्रकार ने जमीन हड़पने की लगाई फरियाद।

Leave A Reply

Your email address will not be published.