- Advertisement -

बीसी साखियों ने किया लगभग 50 लाख का पेमेंट,मजदूरों को घर बैठे दें रही है मजदूरी-डी.सी मनरेगा

0 288

बीसी सखी मनरेगा मजदूरों को घर बैठे देंगी मजदूरी  

मनरेगा में सेंधमारी रोकने के लिए  उठाया गया कदम

- Advertisement -

आधार इनेबल्ड पेमेंट सिस्टम के माध्यम से होगा श्रमिकों का भुगतान

सुलतानपुर । मनरेगा मजदूरों को अपनी गाढ़ी कमाई पाने के लिए ,यानी मनरेगा मजदूरी का भुगतान पाने के लिए बैंकों का चक्कर नहीं काटना पड़ेगा ,क्योंकि अब  ग्राम पंचायतों में मौजूद बैंक सखी उनकी मजदूरी का भुगतान घर बैठे करेंगी । मनरेगा मजदूरों को यह भुगतान आधार इनेबल्ड सिस्टम से होगा ।
                   उन्होंने बताया कि मनरेगा मजदूरों को अपनी कमाई( मनरेगा मजदूरी ) का भुगतान कराने के लिए बैंकों का चक्कर लगाना पड़ता था ,जिससे उनका समय और श्रम दोनों बर्बाद होता था  । इसके इतर उनके भुगतान पर बिचौलियों की भी गिद्ध दृष्टि रहती थी । लेकिन मनरेगा मजदूरों को घर बैठे आसानी से बीसी सखी द्वारा भुगतान करने के बाद मजदूरों की समस्याएं दूर हो जाएंगी । उनका श्रम और समय दोनों बचेगा । श्री शेख ने कहाकि      मनरेगा की धनराशि हड़पने के लिए कई ग्राम पंचायतों में सेंधमारी करने की शिकायतें मिल रही थीं । इसे रोकने के लिए ग्राम पंचायतों में तैनात की जा रहीं बीसी सखी की मदद लेने का निर्णय लिया है। ताकि मजदूरों को आधार इनेबल्ड पेमेंट सिस्टम के माध्यम से मनरेगा मजदूरी का भुगतान कराया जा सके और फर्जी जॉबकार्ड धारकों/वर्कर को चिह्नित किया जा सके।
                     डीसी मनरेगा श्री शेख ने बताया कि मजदूरों को मजदूरी भुगतान में आ रही दिक्कतों और फर्जी जॉबकार्ड के मिसयूज को ध्यान में रखते हुए शासन स्तर पर निर्णय लिया गया कि मजदूरी का भुगतान आधार इनेबल्ड पेमेंट सिस्टम से किया जाए तो वह मनरेगा साफ्टवेयर पर भी आगे के लिए आधार बेस्ड पेमेंट सिस्टम में कनवर्ट हो जाएगा इसे लागू कर मजदूरी को शत प्रतिशत आधार बेस्ड करने के लिए ग्राम पंचायतों में कार्यरत बैंकिंग करेस्पांडेंट सखी (बीसी सखी) के माध्यम से मजदूरी की धनराशि की निकासी ग्राम पंचायत में ही भुगतान कराने के निर्देश दिए गए हैं। 
          
                 जॉबकार्ड धारकों  का होगा सत्यापन

उपायुक्त मनरेगा अनवर शेख ने कहाकि जनपद के जॉबकार्ड धारकों  का सत्यापन कराने के संबंध में विकास खण्ड अधिकारियों को निर्देश जारी किए गए हैं। उपायुक्त मनरेगा श्री शेख़ ने बताया कि शासन ने मनरेगा वर्करों को शत प्रतिशत आधार बेस्ड पेमेंट सिस्टम से मजदूरी का भुगतान करने के निर्देश दिए हैं। इस नई व्यवस्था को लागू करने के संबंध में सभी ब्लॉकों को दिशा-निर्देश जारी किए गए हैं। इस आधार बेस्ड पेमेंट सिस्टम से जिले की 14 विकास खण्डों के2067 मजदूरों को  गांव में ही बीसी सखी द्वारा आधार कार्ड के सहारे 457 बीसी सखी ने  41लाख 96हजार 794रुपये का भुगतान किया  ।

- Advertisement -

मदरसों में एनसीईआरटी पाठ्यक्रम शुरू,धार्मिक के साथ आधुनिक शिक्षा में दक्ष होंगे अब छात्र-सुनीता चौरसिया(एक खास मुलाकात)

सनसनीखेज खबरों के लिए kd news up यूट्यूब चैनल करें सब्सक्राइब।


मदरसों में एनसीईआरटी पाठ्यक्रम शुरू,धार्मिक के साथ आधुनिक शिक्षा में दक्ष होंगे अब छात्र

Leave A Reply

Your email address will not be published.