- Advertisement -

मनरेगा कार्य में पारंगत बनाने के लिए सभी जिम्मेदारों की 20 अक्टूबर को लखनऊ में होगी ट्रेनिंग-अनवर शेख़

0 165

अब गांव वालों के पंचायत स्तर पर होंगे सभी मनरेगा कार्य – अनवर शेख़

मनरेगा कार्य में पारंगत बनाने के लिए सभी जिम्मेदारों की 20 अक्टूबर को लखनऊ में होगी ट्रेनिंग

- Advertisement -

सुलतानपुर । ग्राम पंचायतों में मनरेगा योजना के सभी कार्य ग्राम पंचायत स्तर पर होंगे । गांव वालों को अब ब्लॉक के चक्कर नहीं काटने पड़ेंगे । इसके साथ ही ग्राम रोजगार सेवकों को भी अब ब्लॉक के चक्कर काटने से जल्द मुक्ति मिलने वाली है, क्योंकि शासन स्तर पर इसके लिए व्यापक स्तर पर तैयारी शुरू कर दी गई है । मनरेगा योजना से जुड़े उपायुक्त मनरेगा ,बीडीओ , एपीओ ,रोजगार सेवक और लेखा सहायकों को मनरेगा कार्य में पारंगत बनाने के लिए एक दिवसीय प्रशिक्षण कार्यशाला लखनऊ में आयोजित की गई है । मनरेगा योजना से जुड़े सभी अधिकारियों और कर्मचारियों को 20 अक्टूबर को लखनऊ में प्रशिक्षण दिया जायेगा । इस ट्रेनिंग प्रोग्राम के बाद ग्राम पंचायतों में स्थापित पंचायत भवनों पर ही ग्राम रोजगार सेवक एमआईएस से संबंधित सभी कार्य करेंगे। इस आशय की जानकारी उपायुक्त मनरेगा अनवर शेख़ ने दी ।

रोजगार सेवक की तैनाती मानदेय पर की गई है। इनका केवल इसी योजना के लक्ष्य को पूरा करने की जिम्मेदारी सौंपी गई है


[ उपायुक्त मनरेगा अनवर शेख़ ने बताया कि ग्राम पंचायतों में मनरेगा योजना को बेहतर ढंग से क्रियान्वयन के लिये योजना के तहत ग्राम रोजगार सेवक की तैनाती मानदेय पर की गई है। इनका केवल इसी योजना के लक्ष्य को पूरा करने की जिम्मेदारी सौंपी गई है। योजना के कार्यों के निष्पादन के लिये इन्हें ग्राम पंचायत से लेकर ब्लॉक का प्रतिदिन चक्कर लगाना पड़ता है, लेकिन अब उन्हें भागदौड़ से जल्द निजात मिल जाएगी। अब वे गांव के कार्य स्थल तथा पंचायत भवन पर से सभी कार्य आसानी से निपटा सकेंगे। उन्होंने बताया कि मनरेगा योजना के फील्ड स्तर पर क्रियान्वयन के लिये कार्य की वर्क आईडी से लेकर सभी कार्य विकास खंड स्तर से सम्पादित की जाती है, जिससे ग्राम पंचायत स्तर के कर्मचारियों को ब्लॉक स्तर पर निर्भरता एवं भागदौड़ बनी रहती है। उपायुक्त श्री शेख़ ने कहा कि  इससे समय व संसाधनों का सदुपयोग न होने के साथ ग्राम पंचायतों के कार्य भी प्रभावित होते हैं। इसके मद्देनजर सरकार की ओर से ग्राम पंचायतों के सुदृढ़ीकरण के लिए मनरेगा योजना अंतर्गत एमआईएस अब ग्राम पंचायत स्तर पर किये जायेंगे ।

सुल्तानपुर जनपद के इब्राहीमपुर मामले कांग्रेसी हुए हाउस अरेस्ट तो सपा विधायक लाव लश्कर के साथ मिले डीएम से।

सनसनीखेज ख़बरों के लिए kd news up चैनल करें सब्सक्राइब।

- Advertisement -


इब्राहीमपुर मामले कांग्रेसी हुए हाउस अरेस्ट तो सपा विधायक लाव लश्कर के साथ मिले डीएम से।


[ अनवर शेख़ ने बताया कि 22 अगस्त 2022 के शासनादेश के मुताबिक ग्राम पंचायतों में श्रमिकों से कार्य के लिए प्राप्त मांग पत्र को रिसीव करना एवं एमआईएस पर फीडिंग, स्वीकृति कार्ययोजना में से वर्क आईडी जनरेट करना, कार्य का स्टीमेट तकनीकी सहायक के माध्यम से तैयार कर उसे सिक्योर करना होगा, कार्य की तकनीकी /वित्तीय स्वीकृति प्राप्त करना तथा उसकी जियो टेंगिग भी करना होगा। मजदूरों को मांग के अनुसार समय पर कार्य का आवंटन, ई मस्टर रोल निकालना तथा ई मस्टर रोल की अवधि समाप्त होने के उपरांत मनरेगा वेबसाइट पर मस्टर रोल फीड करना व इसकी वेजलिस्ट बनाना होगा। इसके अलावा मनरेगा कार्य में ली गई सामाग्री की आपूर्ति का बिल वाउचर उन्हें ही फीड कर उसकी मैटेरियल लिस्ट तैयार करेंगे। इसके अलावा वेज लिस्ट में अकुशल, कुशल /अर्द्ध कुशल को भुगतान के लिए विकास खंड के लेखाकार के लॉगिन में भेजने का दायित्व ग्राम रोजगार सेवकों को दिया जायेगा।

BMW और कंटेनर की भीषण टक्कर में चार लोगों की हुई मौत,सीएम योगी ने शोक संतप्त परिजनों के प्रति की संवेदना व्यक्त।

सनसनीखेज ख़बरों के लिए kd news up चैनल करें सब्सक्राइब।


पूर्वांचल एक्सप्रेस वे हुए बड़े हादसे पर सीएम योगी ने मामले को लिया संज्ञान।

Leave A Reply

Your email address will not be published.