- Advertisement -

आइएएस अधिकारी अंकुर कौशिक का ” ऑपरेशन कायाकल्प “, कान्वेंट स्कूलों को देगा टक्कर।

0 127

प्राथमिक विद्यालय/अपर प्राथमिक विद्यालय, आगनबाड़ी केन्द्र, एएनएम सेन्टर, का मरम्मत कार्य-सीडीओ अंकुर कौशिक

सुलतानपुर । जिले के मुख्य विकास अधिकारी अंकुर कौशिक ने कहा है कि ” ऑपरेशन कायाकल्प ” का मुख्य उद्देश्य स्कूलों में बेहतर सुविधा उपलब्ध कराये जाने का प्रबंध करना है। प्राथमिक विद्यालय/अपर प्राथमिक विद्यालय, आगनबाड़ी केन्द्र, एएनएम सेन्टर, का मरम्मत कर तथा ग्राम सचिवालय/पंचायत भवनों को सुसज्जित कर उनका उपयोग सार्वजनिक पुस्तकालय/सेवा केन्द्र/ज्ञान केन्द्र/कौशल विकास केन्द्र आदि के रुप में करते हुए उन्हें उपयोगी बनाना है। यह बातें मुख्य विकास अधिकारी अंकुर कौशिक ने ऑपरेशन कायाकल्प के तहत खण्ड शिक्षा अधिकारियों के साथ आहूत समीक्षा बैठक में कही ।।       

- Advertisement -

विद्यालयों में  लेवल वाइज लर्निंग की व्यवस्था को प्रभावी ढंग से हो लागू।-सीडीओ अंकुर कौशिक।


                  सीडीओ श्री अंकुर ने कहाकि परिषदीय प्राथमिक/उच्च प्राथमिक विद्यालयों में बच्चों के पठन-पाठन के स्तर में सुधार किये जाने के लिए विद्यालयों की आधारभूत सुविधाओं को बेहतर बनाने के साथ ही लेवल वाइज लर्निंग की व्यवस्था को प्रभावी ढंग से लागू किया जाये ।  उन्होंने कहा कि ऑपरेशन कायाकल्प से प्राथमिक और माध्यमिक स्कूलों की स्मार्टनेस को और बढ़ाने का काम तेजी के साथ हो । सीडीओ श्री कौशिक ने कहा कि जिले के ज्यादातर प्राथमिक स्कूलों की बदहाल स्थिति की तस्वीरें सामने आती हैं, लेकिन अब ऐसी व्यवस्था का बनाया जाए कि ये स्कूल अपने शानदार इंफ्रा के लिए जाने जायें । इसके लिए पूरी तैयारी कर ली जाए ।

जिले के सभी प्राथमिक और माध्यमिक विद्यालय कान्वेंट स्कूलों को टक्कर देने में हो सक्षम ।-सीडीओ अंकुर कौशिक


[ सीडीओ अंकुर कौशिक ने खण्ड शिक्षा अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि ऐसी व्यवस्था बनाएं कि जिससे  “ऑपरेशन कायाकल्प ”  के तहत जिले के सभी प्राथमिक और माध्यमिक विद्यालय Operation Kayakalp के बाद कान्वेंट स्कूलों को टक्कर देने में सक्षम हों । स्कूलों में पुस्तकालय, कम्प्यूटर लैब, साइंस लैब, आर्ट रूम बनाने के साथ-साथ वाई-फाई की व्यवस्था उपलब्ध हो ।  उन्होंने कहा कि निजी स्कूलों की तरह बच्चों की बेहतर पढ़ाई के लिए हर तरह की सुविधाएं सरकारी स्कूलों में उपलब्ध कराने के लिए जिम्मेदार प्रतिबद्धता दिखाएं । 

विद्यालय का सौंदर्यीकरण, शुद्ध पेयजल, शौचालय, फर्नीचर आदि की व्यवस्था भी हो बेहतर-सीडीओ अंकुर कौशिक

- Advertisement -


               सीडीओ अंकुर कौशिक ने बात करते हुए कहा कि कायाकल्प योजना (Operation Kayakalp) के तहत परिषदीय विद्यालयों में पढ़ने वाले बच्चों को आधुनिक परिवेश के साथ स्वच्छ और सुरक्षित माहौल देने का प्रयास किया जा रहा है । कायाकल्प योजना (Operation Kayakalp) के तहत विद्यालय का सौंदर्यीकरण, शुद्ध पेयजल, शौचालय, फर्नीचर आदि की व्यवस्था भी बेहतर की जा रही है ।

मुख्य विकास अधिकारी की अध्यक्षता में जिला संकट स्थित समूह की बैठक हुई आयोजित।

  सुलतानपुर 17 नवम्बर/जनपद सुलतानपुर में स्थित कारखाना मेसर्स सिलिका इन्फोटे प्रा0लि0 के दृष्टिगत जिला संकट स्थित समूह की बैठक मुख्य विकास अधिकारी अंकुर कौशिक की अध्यक्षता में सहायक निदेशक कारखाना अनन्त कुमार द्वारा कलेक्ट्रेट सभागार आयोजित की गयी।
 बैठक में कारखानों में प्रयोग में लिये जा रहे एलपीजी के किसी आयात स्थित में प्रभावित क्षेत्र का आंकलन करने का निर्देश दिया गया। सीएमओ द्वारा एक मेडिकल आफिसर को नोडल अधिकारी बनाये जाने पर चर्चा की गयी। बैठक में अधिकारियों द्वारा पूर्ण गहनता के साथ तैयारियों एवं संसाधनों पर चर्चा की गयी। 

इस अवसर पर अपर जिलाधिकारी(प्रशासन) बी0 प्रसाद, अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ0 लक्ष्मण, एसडीएम सदर सी0पी0 पाठक, सीएफओ, पुलिस क्षेत्राधिकारी नगर राघवेन्द्र चतुर्वेदी, कारखाना प्रतिनिधि रणविजय सहित इत्यादि उपस्थित रहे।

जिला सूचना कार्यालय सुलतानपुर द्वारा जनहित में प्रसारित।

जब डीएम रवीश गुप्ता ने फोन पर कहा कि तो खराब हो जाएगा,बताओ मेरा हास्पिटल नही चल पा रहा है,तुम्हारी संस्था ने पैसा लिया है चाहे जैसे भी ठीक कर के दो,हुआ वीडियो वायरल,देखे क्या था पूरा मामला।

सनसनीखेज ख़बरों के लिए kd news up चैनल करें सब्सक्राइब।


महिला अस्पताल में पहुंचे डीएम रवीश गुप्ता ने फोन पर लगाई फटकार, कहा तो खराब हो जाएगा, मेरा हास्पिटल नही चल पा रहा है’और वीडियो हो गया वायरल।

Leave A Reply

Your email address will not be published.