- Advertisement -

सुल्तानपुर-उद्योग बंधु एवं व्यापार बंधु की बैठक में डीएम ने बैंकों की कार्यशैली पर जाहिर की नाराजगी।

0 68

जिलाधिकारी की अध्यक्षता में उद्योग बंधु एवं व्यापार बंधु की बैठक जिलाधिकारी कार्यालय सभागार में संपन्न हुई
बैठक में उपायुक्त जिला उद्योग केंद्र अनूप श्रीवास्तव ने बताया कि फरवरी में होने जा रही इन्वेस्टर समिटी की बैठक में जनपद में 500 करोड़ रुपए के उद्योग लगाने के लिए एमओयू साइन कराने का लक्ष्य दिया गया था जिसके सापेक्ष जिला अधिकारी के कुशल निर्देशन में एवं उद्यमी संगठनों के सहयोग से583 करोड़ का एमओयू जनपद में साइन कराया गया है उद्यमियों को एम ओ यू साइन का सर्टिफिकेट भी बैठक में जिलाधिकारी के द्वारा सौंपा गया।
जिलाधिकारी ने इस अवसर पर कहा कि जिन भी उद्यमियों को उद्योग लगाना हो या एमओयू साइन करना हो यदि कोई समस्या आ रही हो तो हम से सीधे मिल सकते हैं उनकी समस्याओं का निस्तारण कराया जाएगा सरकार नए उद्योगों की स्थापना के लिए कटिबद्ध है हम लोग जनपद के उद्यमी की हर समस्याओं का निस्तारण करने के लिए हमेंसा तत्पर है।
जिलाधिकारी ने मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना की धीमी प्रगति को लेकर नाराजगी जाहिर करते हुए उपायुक्त जिला उद्योग केंद्र को निर्देश दिया कि बैंक शाखा वार सूची तैयार करें कि किस बैंकों में कितनीपत्रावली भेजी गई हैं और कितनी स्वीकृति हुई है और कितने ऋण वितरण किए गए हैं।
बैंकों से संबंधित तीन मामलों को भारतीय उद्योग व्यापार मंडल के प्रदेश महामंत्री संयोजक लघु उद्योग भारती रवींद्र त्रिपाठी ने उठाया जिसमें पहला मामला सुनीता मोदनवाल का था जिसमें एक्सिस बैंक के द्वारा उनके खाते से नियम विरुद्ध रुपया काट लिया गया था जब मामला उद्योग बंधु की बैठक में उठाया गया तो* एक्सिस बैंक द्वारा28/11/22को ₹211822 उनके खाते में वापस किए गए लेकिन वापस करने के उपरांत 5 दिसंबर 22को उनके खाते से ₹112822 पुनः काट लिए गए। जिलाधिकारी महोदय ने एलडीएम सुल्तानपुर को निर्देश दिया कि इनका पैसा वापस कराया जाए अन्यथा बैंक शाखा प्रबंधक के खिलाफ वैधानिक कार्यवाही की जाएगी। दूसरा मामला उद्यमी सत्यनारायण का था जिनकी अनुदान की राशि पर पीएनबी बैंक द्वारा ब्याज वसूल लिया गया है प्रदेश महामंत्री त्रिपाठी ने जिलाधिकारी को अवगत कराया कि अनुदान की राशि पर ना तो ब्याज बैंक देती है और मैं ब्याज लेती है ऐसी दशा में पीएनबी बैंक द्वारा अनुदान की राशि पर ली गई ब्याज को ब्याज सहित वापस किया जाए जिलाधिकारी महोदय ने बैठक में उपस्थित पीएनबी बैंक प्रबंधक पुनीत मिश्र को तत्काल अनुदान राशि पर लिए गए ब्याज की धनराशि को ब्याज सहित वापस करने का निर्देश दिया। तीसरा माममला ओ डी ओ पी के उद्यमी बृजेश तिवारी का था जिसमें बैंक ऑफ महाराष्ट्र के शाखा प्रबंधक द्वारा उद्यमी से जमीन बंधक करके गारंटी लेने के उपरांत सीजीएफटी योजना के तहत 63000 काटे गए जिस पर जिलाधिकारी महोदय ने एल डी एम सुल्तानपुर को यह मामला आरबीआई के समक्ष रखने का निर्देश दिया।
जिलाधिकारी ने बैंकों की कार्यशैली पर नाराजगी जाहिर करते हुए कहा कि बैंक शाखा प्रबंधक लोग अपनी कार्यशैली में सुधार करें अन्यथा उनके विरुद्ध पत्र लिखकर कार्रवाई कराई जाएगी।
बैठक में उद्यमी अनूप श्रीवास्तव ने कहा कि उद्यमी के प्रति बैंकों की कार्यशैली ठीक नहीं है जिसके चलते ग्रामीण अंचल में उद्योग स्थापित नहीं हो पा रहे हैं बैंकों में दो दो महीने पत्रावली पड़ी रहती है जबकि 15 दिन के भीतर निस्तारण होना चाहिए अधिक दिनों तक पत्रावली बैंकों में रुकने का कारण उद्यमियों से बारगेनिंग करके उनसे अवैध वसूली करना है
जिस पर जिलाधिकारी ने एलडीएम सुल्तानपुर को कार्यवाही का निर्देश दिया। उद्यमी माला देवी की पत्रावली को ग्रामीण बैंक पांडे बाबा द्वारा वापस करने पर जिलाधिकारी महोदय ने एक संयुक्त टीम भेजकर जांच करके कार्यवाही करने का निर्देश दिया।
बैठक में भारतीय उद्योग व्यापार मंडल के मंडल अध्यक्ष अलीमुद्दीन ने नगर में चल रहे अवैध तबेलो की जांच करने तथा निराश्रित पशुओं को पकड़वाने का मुद्दा उठाया जिस पर जिलाधिकारी ने अधिशासी अधिकारी नगरपालिका को बुलाकर कार्यवाही का निर्देश दिया।
व्यापारी नेता रमेश अग्रहरि ने पयागीपुर से अहिमाने तक खराब सड़क की पटरियों की मरम्मत तथा स्ट्रीट लाइट जलवाने की मांग की जिस पर जिलाधिकारी ने असिस्टेंट कमिश्नर अखिलेश कुमार के नेतृत्व में एक संयुक्त टीम का गठन कर मामले की जांच एवं कार्रवाई का निर्देश दिया।
लघु उद्योग भारती के संयोजक रवींद्र त्रिपाठी ने बैठक में अवगत कराया कि लघु उद्योग भारती के बैनर तले हम लोग प्रदेश के अन्य जिलों का भ्रमण कर जनपद सुल्तानपुर में उद्यमियों से उद्योग लगाने का निवेदन कर रहे हैं जिसमें कई जनपद की उद्यमी सुल्तानपुर जनपद आकर उद्योग लगाने का आश्वासन दिया

लघु उद्योग प्रकोष्ठ के संयोजक संतोष दूबे ने कहा कि ज्यादा से ज्यादा उद्यमी यूनिट लगाए जिससे स्वयं आत्मनिर्भर बनने के साथ बेरोजगार युवाओं को भी अपने संस्थान मे नौकरी दे सकें उद्योग की स्थापना हेतु हम सबको मिलकर प्रयास करना होगा।
बैठक में व्यापारी सत्यनारायण मोदनवाल उद्यमी राजेंद्र कसौधन बिरसिंहपुर अध्यक्ष रविंद्र मोदनवाल जगन्नाथ कनौजिया उद्यमी माला देवी उद्यमी बृजेश तिवारी उद्यमी पंकज सिंह उद्यमी राजेश सिंह उद्यमी प्रवीण अग्रवाल उद्यमी केशव अग्रवाल सहित संबंधित अधिकारी व व्यापारी मौजूद रहे।

- Advertisement -

- Advertisement -

14 साल का बनवास स्वीकार कर प्रभु श्रीराम मर्यादा पुरुषोत्तम बन गए- सांसद मेनका गांधी।

Leave A Reply

Your email address will not be published.