- Advertisement -

वृद्धाश्रम में रहने वाले बुजुर्गों को अब नया मीनू जारी, मिलेगा मटर पनीर और दूध,सुल्तानपुर सीडीओ अंकुर कौशिक ने दी के.डी न्यूज़ यूपी को और अधिक जानकारी।

0 99

अब वृद्धाश्रम के बुजुर्गों को मिलेगा स्वादिष्ट नाश्ता और भोजन 

वृद्धाश्रम में रहने वाले बुजुर्गों के भोजन मद में 39 रुपए की हुई बढ़ोतरी।

- Advertisement -

बुजुर्गों के पौष्टिक भोजन और नाश्ते के मेन्यू में हुआ हैं इजाफा।


वृद्धाश्रम में रहने वाले बुजुर्गों को अब मिलेगा मटर पनीर और दूध,सीडीओ अंकुर कौशिक ने दी जानकारी

- Advertisement -

सुलतानपुर । नया साल अपने परिजनों से उपेक्षित वृद्धाश्रम में रह रहे निराश्रित बुजुर्गों के लिए अब खुशखबरी लेकर आया है । सरकार ने वृद्धाश्रम में रह रहे बुजुर्गों की सुधि लेते हुए उनके भोजन एवं नाश्ते के मद में 39 रुपए की बढ़ोत्तरी कर दी है । वृद्धाश्रम में रह रहे बुजुर्गों पर अब प्रति बुजुर्ग 114 रुपये खर्च किए जाएंगे । इतना ही नहीं है ,सरकार ने भोजन मद में धनराशि बढ़ाने के साथ ही बुजुर्गों को दिये जाने वाले नाश्ते और भोजन व्यवस्था का मेन्यू तय कर दिया है । बुजुर्गों के भोजन एवं नाश्ते पर खर्च होने वाली धनराशि के बढाए जाने से भोजन की पौष्टिकता बढ़ेगी । जिससे बुजुर्ग सेहतमंद बनेंगे । यह जानकारी मुख्य विकास अधिकारी अंकुर कौशिक ने के.डी न्यूज़ यूपी को दी। सीडीओ अंकुर कौशिक ने बताया कि प्रदेश सरकार ने वृद्ध आश्रम में रह रहे निराश्रित बुजुर्गों के लिए दिए जाने वाले भोजन एवं नाश्ते के मध्य में ₹39 की बढ़ोतरी की है वृद्धावस्था वृद्ध आश्रम प्रबंधकों को यह व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश मेरे स्तर से दिए जा चुके हैं निराश्रित बुजुर्गों के रहने खाने और उनकी देखभाल के लिए समाज कल्याण विभाग वृद्धा आश्रम का संचालन करता है उन्होंने बताया कि वृद्ध आश्रम में रहने वाले इन बुजुर्गों को घर जैसा माहौल देने के लिए सरकार लगातार प्रयास कर रही है श्री अंकुर ने बताया कि वृद्ध आश्रम में रहने वाले बुजुर्गों के लिए रहने खाने के अलावा मनोरंजन, अखबार वह पूजा-पाठ के लिए भी इंतजाम किए गए हैं उन्होंने कहा कि वृद्ध आश्रम में रहने वाले बुजुर्गों के लिए अब तक ₹75 प्रतिदिन की धनराशि निर्धारित की इस धनराशि से बुजुर्गों को चाय नाश्ता और दोनों टाइम का भोजन देने की व्यवस्था की जाती थी लेकिन बढ़ती महंगाई के कारण बुजुर्गों के ऊपर खर्च की जाने वाली यह धनराशि काफी नहीं थी इस धनराशि में बढ़ोतरी के लिए काफी समय से शासन में मंथन चल रहा था और सरकार ने बुजुर्गों की सेहत का ख्याल रखते हुए उन्हें सेहतमंद बनाने के लिए उनके भोजन मद की धनराशि में ₹39 की बढ़ोतरी कर दी है सीडीओ अंकुर कौशिक ने बताया कि कि समाज कल्याण विभाग निदेशालय की तरफ से आदेश जारी कर दिया गया है जिससे वृद्ध आश्रम प्रबंधक को जलपान एवं भोजन व्यवस्था की गुणवत्ता सुनिश्चित करने का निर्देश दिया गया है बुजुर्गों के साथ उनको दिए जाने वाले भोजन एवं नाश्ते में किसी भी प्रकार की हीलाहवाली या लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी ।

बुजुर्गों को मिलेगा मटर पनीर और दूध जी हां–

बुजुर्गों को सेहतमंद बनाने के लिए सरकार ने उनके भोजन के मद में बढ़ोतरी करने के बाद उनके नाश्ता और भोजन का मेनू भी निर्धारित  कर दिया है वृद्धाश्रम रहे बुजुर्गों के लिए निर्धारित मेन्यू में चाय नाश्ते के साथ भोजन में मटर पनीर की सब्जी और रात के भोजन के बाद गुड़ के साथ दूध देने की व्यवस्था की गई है वृद्ध आश्रम में रहने वाले बुजुर्गों को सुबह 6:00 बजे के समय बिस्किट के साथ चाय फिर 8:00 बजे नाश्ता, दिन में 1:00 बजे दोपहर का भोजन, शाम 5:00 बजे चाय वह नमकीन, रात्रि 8:00 से 9:00 के बीच भोजन और रात 10:00 गुड़ के साथ 200 मिली लीटर दूध दिया जाना है बुजुर्गों के भोजन के लिए प्रतिदिन अलग-अलग मीनू तय किया गया है सोमवार को दिन में रोटी चावल व अरहर की दाल के साथ सलाद कोफ्ता तथा रात में भोजन के समय रोटी चावल के साथ मिक्स दाल मौसमी सब्जी सलाद दिया जाएगा इसी तरह मंगलवार को दिन में दो मौसमी सब्जी रोटी चावल राजमा वह सलाद तथा रात में मौसमी सब्जी के साथ रोटी चावल सालाद और अरहर की दाल रहेगी बुधवार गुरुवार शुक्रवार शनिवार को दोपहर के भोजन में मटर पनीर की सब्जी के साथ पूरी चावल खीर सलाद व जीरा आलू की सब्जी होगी रात का भोजन बुजुर्गों की इच्छा के मुताबिक होगा।

मुख्य विकास अधिकारी बोले-

जिले के मुख्य विकास अधिकारी अंकुर कौशिक ने कहां की वृद्धा आश्रम में रहने वाले बुजुर्गों को दिए जाने वाले भोजन एवं नाश्ते में के मध्य में ₹39 की बढ़ोतरी की गई है प्रतिदिन के मेनू का निर्धारण भी किया गया है अब वृद्धा आश्रम में रह रहे बुजुर्गों को तय मेन्यू के अनुसार भोजन एवं नाश्ता दिया जाएगा । इसके लिए वृद्धाश्रम संचालकों को सख्त निर्देश दिए गए हैं ।

Leave A Reply

Your email address will not be published.