- Advertisement -

सुल्तानपुर-समस्त प्राणियों में अपार क्षमता एवं प्रतिभाएं छिपी हुई हैं बस निखारने व विकसित करने की है आवश्यकता-राम प्रकाश प्रजापति

0 92

प्रोत्साहन से क्षमता वृद्धि होती है_राम प्रकाश प्रजापति


सुल्तानपुर-प्रोत्साहन प्रशासनिक सुधार व्यवस्था का अभिन्न अंग है। प्रोत्साहन से अधिकारी, कर्मचारियों में नई ऊर्जा का संचार होता है और वह पूर्ण मनोयोग से अपने कर्तव्यों का निर्वहन करते हैं। समस्त प्राणियों में अपार क्षमता एवं प्रतिभाएं छिपी हुई हैं परंतु उन्हें निखारने एवम विकसित करने की आवश्यकता होती है। प्रोत्साहन उनमें से एक है। अधिशासी अभियंता ने बताया कि वर्ष 2014 में प्रदेश में बाढ़ प्रबंधन सूचना प्रणाली केंद्र की स्थापना की जानी थी तब उनकी पोस्टिंग वहां पर कर दी गई । वहां पर विज्ञान प्रौद्योगिकी एवं सॉफ्टवेयर के नवाचार के प्रयोग के साथ बाढ़ पूर्वानुमान के लिए प्रणाली विकसित करना थी जो एक नया कार्य था । तत्कालीन मुख्य अभियन्ता अनुसंधान एवं नियोजन बाढ़ श्री चंद्र देव राम संप्रति सेवानिवृत्त प्रमुख अभियंता एवं विभाग अध्यक्ष ने प्रोत्साहित करते हुए कहा कि आप इसको कर सकते हैं और मुझे पूरा भरोसा है कि आप इसे कर लेंगे। उनकी यह बात मेरे लिए चुनौती बन गई और मैंने उस कार्य को पूर्ण मनोयोग से पूर्ण किया। पिछले वर्ष देश में उत्तर प्रदेश को जल पुरस्कार मिलने में बाढ़ प्रबंधन सूचना प्रणाली के कार्यों का विशिष्ट योगदान है।
मेरे द्वारा प्रशासनिक सुधार व्यवस्था के अंतर्गत प्रतिवर्ष अधिकारियों एवं कर्मचारियों को प्रोत्साहित किया जाता है ताकि अन्य अधिकारियों एवं कर्मचारियों को उनसे प्रेरणा मिल सके और वह भी अपनी क्षमता वृद्धि कर अपने दायित्वों का निर्वहन करें।
वर्ष 2022-23 के लिए श्रीमती सूर्य कला चौकीदार , श्री विनोद कुमार चौकीदार ,श्री राजेश्वर वर्क अंदाज ,श्री राजेंद्र प्रसाद वर्मा वरिष्ठ लिपिक को प्रोत्साहित करते हुए पुरुस्कृत किया गया। श्रीमती सूर्य कला सुल्तानपुर से लगभग 25 किलोमीटर दूरी से कार्यालय में प्रतिदिन प्रातः 9:30 बजे आ जाती रही हैं और कार्यालय बंद होने के उपरांत ही वापस अपने घर गई हैं, इस प्रकार चौकीदार पद के कर्तव्यों का पूर्ण सत्य निष्ठा से पालन किया गया । इसी प्रकार अन्य कर्मचारियों द्वारा भी अपने पद के अनुरूप दायित्वो का मेहनत एवं लगन के साथ पालन किया गया।

- Advertisement -

- Advertisement -

UP Weather यूपी में कल से मौसम का दिखेगा बदलाव,देखे मौसम विभाग ने क्या दी है चेतावनी।

Leave A Reply

Your email address will not be published.