- Advertisement -

ग्राम पंचायत कसारा में हुए विकास कार्यों का सीडीओ अमेठी ने किया औचक निरीक्षण।

0 82

विकासखंड संग्रामपुर की ग्राम पंचायत कसारा में हुए विकास कार्यों का सीडीओ ने किया औचक निरीक्षण

आज दिनांक 1 जून 2023 को सान्या छाबड़ा मुख्य विकास अधिकारी अमेठी द्वारा विकासखंड संग्रामपुर की ग्राम पंचायत कसारा में हुए विकास कार्यों का औचक निरीक्षण किया गया।
सर्वप्रथम मुख्य विकास अधिकारी अमेठी द्वारा पंचायत सचिवालय का निरीक्षण किया गया निरीक्षण के समय श्री प्रवीण कुमार त्रिपाठी ग्राम विकास अधिकारी ग्राम पंचायत कसारा उपस्थित रहे मुख्य विकास अधिकारी अमेठी द्वारा ग्राम पंचायत में अन्त्योदय कार्ड धारकों का आयुष्मान योजना के तहत गोल्डन कार्ड बनाए जाने की स्थिति तथा कैंप लगाए जाने की वस्तुस्थिति के बारे में पुष्टि की गई तत्पश्चात पंचायत सचिव द्वारा अवगत कराया गया कि ग्राम पंचायत में कैंप लगाया जा चुका है तथा योजना के तहत 90 से 95% लाभार्थियों का कार्ड भी बनाया जा चुका है। इसके पश्चात मुख्य विकास अधिकारी अमेठी द्वारा अवशेष लाभार्थियों का अंतोदय कार्ड बनाए जाने के निर्देश दिए गए तथा पंचायत सहायक एवं पंचायत सचिव को यह भी निर्देशित किया गया कि ग्राम पंचायत में ही ग्रामीणों को शासन की कल्याणकारी अथवा लाभार्थी परक योजनाओं के बारे में जानकारी तथा सुविधा समय से मिलती रहे एवं आम जन सामान्य को किसी की प्रकार की कठिनाई का सामना ना करना पड़े इसका विशेष ध्यान दिया जाए। तत्पश्चात ग्राम पंचायत में मनरेगा योजना के तहत बनाए जा रहे अमृत सरोवर का भी औचक निरीक्षण मुख्य विकास अधिकारी अमेठी द्वारा किया गया निरीक्षण के समय ग्राम रोजगार सेवक भी उपस्थित रहे निर्देशित किया गया कि 25 दिवस के भीतर युद्ध स्तर पर मानक एवं गुणवत्ता के अनुसार कार्य को पूर्ण करा कर अवगत कराएं तथा अमृत सरोवर का कार्य पर्यटन की दृष्टि से किया जाए इसका भी विशेष ध्यान दिया जाए।
तदोपरांत मुख्य विकास अधिकारी अमेठी द्वारा ग्राम पंचायत में संचालित अस्थाई गोवंश संरक्षण केंद्र कसारा का भी निरीक्षण किया गया मौके पर लगभग 100 कुंटल भूसा एवं 250 किलो पशु आहार पाया गया केंद्र की साफ-सफाई संतोषजनक नहीं थी जिस पर रोष व्यक्त करते हुए निर्देशित किया गया कि दो दिवस के भीतर केंद्र के साफ-सफाई की व्यवस्था सुदृढ़ करा कर वृक्षारोपण हेतु केंद्र के चारों ओर गड्ढे भी खोद दिए जाएं तथा पंचायत सचिव को केंद्र में एक अतिरिक्त शेड निर्माण हेतु निर्देशित भी किया गया यह भी निर्देश दिए गए कि गोवंश को समय-समय पर मानक के अनुसार हरा चारा एवं पशु आहार मिलता रहे तथा यदि कोई गोवंश अस्वस्थ होता है तो उस दशा में संबंधित पशु चिकित्सा अधिकारी उस गोवंश को लगातार ट्रैक करके स्वस्थ अवस्था में लाने का समुचित प्रयास करें। गोवांशो को ग्रीष्म ऋतु के समय किसी भी कठिनाई का सामना ना करना पड़े इस हेतु शेड के चारों ओर छाया उपलब्ध कराने हेतु आवश्यक व्यवस्था कराने के निर्देश भी पंचायत सचिव को दिए गए।
अंततः मुख्य विकास अधिकारी अमेठी द्वारा पंचायत सचिव तथा ग्राम रोजगार सेवक को निर्देशित किया गया कि महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना के तहत लाभार्थियों को रोजगार उपलब्ध होता रहे इस हेतु कम से कम एक कार्य ग्राम पंचायत में नियत रूप से चलता रहे तथा ग्राम पंचायत में आवास प्राप्त लाभार्थियों का समय-समय पर मनरेगा योजना के तहत 90 दिवस की मजदूरी उपलब्ध कराने हेतु नियमानुसार समय से मस्टररोल जारी हो तथा ऑनलाइन हाजरी भी भरी जाती रहे इसका भी विशेष ध्यान दिया जाए।

- Advertisement -

संपादक के असमायिक निधन पर भारतीय मीडिया परिषद के उपाध्यक्ष के. डी शुक्ल की अध्यक्षता में पत्रकारों ने की शोकसभा। https://awadhitak.com

- Advertisement -

Leave a Reply