- Advertisement -

सुल्तानपुर-उत्सव के रूप में मनाएं मेरी माटी-मेरा देश और हर घर तिरंगा अभियान– अंकुर कौशिक

0 55

मेरी माटी मेरा देश और हर घर तिरंगा अभियान को लेकर विकास भवन मेन गेट के पास लगा सेल्फी पॉइंट।

उत्सव के रूप में मनाएं मेरी माटी-मेरा देश और हर घर तिरंगा अभियान– अंकुर कौशिक

- Advertisement -

मेरी माटी, मेरा देश एवं हर घर तिरंगा अभियान में हर घर फहरेगा तिरंगा

- Advertisement -

सुलतानपुर। आजादी का अमृत महोत्सव के तहत मेरी माटी, मेरा देश एवं हर घर तिरंगा-2023 अभियान में जिले के हर घर पर तिरंगा फहराएगा । इस महाअभियान को सफल बनाने की तैयारियों को लेकर मुख्य विकास अधिकारी अंकुर कौशिक ने सभी अधिकारियों-कर्मचारियों को कड़े निर्देश दिया है । उन्होंने कहाकि आजादी का अमृत महोत्सव कार्यक्रम के अंतर्गत मेरी माटी- मेरा देश (9 से 30 अगस्त) और हर घर तिरंगा अभियान 13 से 15 अगस्त तक ग्रामीण एवं शहरी क्षेत्रों में जनसहभागिता के साथ मनाया जाना है। जिसमें जन सहभागिता बेहद जरूरी है ।
                मुख्य विकास अधिकारी श्री कौशिक ने सभी जनपद स्तरीय अधिकारियों,  सभी खंड विकास अधिकारियों समेत सभी जिम्मेदारों को निर्देशित करते हुए कहा है कि हर घर तिरंगा कार्यक्रम प्रत्येक अधिकारी व कर्मचारी, शिक्षकगण स्वयं सहायता समूहों एवं विभिन्न संगठनों आदि के सहयोग से क्रियान्वयन किया जाएगा। ग्राम पंचायत स्तर पर संबंधित विभाग द्वारा जागरूकता अभियान चलाते हुए ग्राम प्रधानों को शत प्रतिशत घरों, दुकानों, कार्यालयों, शैक्षणिक संस्थानों, आंगनबाड़ी केंद्रों, राशन की दुकानों, नलकूपों इत्यादि पर तिरंगा झंडा फहराने के लिए प्रेरित किया जाए। इस कार्यक्रम को सफल बनाने में जन सहभागिता सबसे ज्यादा जरूरी है ।
सीडीओ अंकुर कौशिक ने कहा है कि नगरीय एवं पंचायत स्तर पर लोगों को झंडा क्रय करने एवं कार्यक्रम में शामिल होने के लिए प्रेरित किया जाए। मेरी माटी, मेरा देश अभियान के तहत आयोजित होने वाले कार्यक्रमों में गुमनाम स्वतंत्रता सेनानियों, शहीदों और नायकों के नाम की पट्टिकाएं लगाई जाएंगी। इस कार्यक्रम की सफलता के लिए जिन विभागों को जो जिम्मेदारी दी गई हैं, वे पारदर्शिता, तन्मयता एवं संवेदनशीलता के साथ क्रियान्वयन सुनिश्चित करें। उन्होंने बताया कि 9 से 15 अगस्त तक जिले में अमृत कलश यात्रा से संबंधित कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा। 
सीडीओ श्री कौशिक ने कहा कि देश की आजादी के 75 साल पूरे होने पर आजादी का अमृत महोत्सव मनाया जा रहा है । हर घर तिरंगा अभियान में तिरंगा फहराए जानेके बाद के बाद यानी स्वतंत्रता दिवस के बाद राष्ट्रीय ध्वज का अपमान ना हो, लोग इसे इधर उधर ना गिरा दें, इसलिए  भारतीय ध्वज संहिता 2002 के प्रावधानों के अनुसार तिरंगे का अपमान कदापि न होने पाए । सीडीओ का कहना है कि हर घर तिरंगा अभियान व स्वतंत्रता दिवस समारोह के बाद राष्ट्रीय ध्वज को इधर-उधर न फेंके । 

सुल्तानपुर-जिला जेल में शिविर लगाकर बंदियों का बनाया गया आधार कार्ड।

Leave A Reply

Your email address will not be published.