- Advertisement -

सुलतानपुर- “प्रश्नपत्र के शील्ड कार्टून बाक्स खोले जाने के समय का वीडियो रिकार्डिंग कराना अनिवार्य”-पंकज सिंह।,पेट की परीक्षा को लेकर शुरू हुई तैयारी।

0 127

सुलतानपुर जनपद में आगामी 28,29 अक्टूबर को होने वाली पेट की परीक्षा व दुर्गापूजा महोत्सव के समापन को देखते हुए तैयारी शुरू हो गई है इस बात की जानकारी देते हुए अवधी तक से ADM E पंकज सिंह ने बताया कि पेट (PET) 2023 का परीक्षा जनपद के 16 केन्द्रों पर दिनांक 28 व 29 अक्टूबर 2023 (शनिवार एवं रविवार) को चार पालियों में किया जा रहा है जिसमे प्रत्येक दिवस दो पाली, प्रथम पाली पूर्वान्ह 10:00 बजे से 12:00 बजे तक व द्वितीय पाली 03:00 बजे से 05:00 बजे तक सम्पन्न होगी।श्री सिंह ने आगे बताया कि जनपद में संवेदनशीलता के दृष्टिगत उक्त परीक्षा को नकल विहीन सुचितापूर्ण ढंग से सम्पादित कराने हेतु समस्त परीक्षा केन्द्रों पर स्टेटिक मजिस्ट्रेट / सेक्टर मजिस्ट्रेट/जोनल मजिस्ट्रेट के रूप में परीक्षा केन्द्रों पर चारों पालियों में परीक्षा केन्द्रों के अधिकारियों की डयूटी लगायी जाती है।समस्त मजिस्ट्रेट का दायित्व होगा कि वे उक्त परीक्षा को सुचितापूर्ण एवं नकल विहीन कराने के साथ साथ सम्बन्धित परीक्षा केन्द्रों पर शान्ति व्यवस्था बनाये रखना भी सुनिश्चित करेंगे।

एडीएम पंकज सिंह ने आगे परीक्षा की जानकारी देते हुए कहा कि समस्त परीक्षा केन्द्रों पर दोनों पालियों के लिए सेक्टर मजिस्ट्रेट को नामित किया गया है जो सशस्त्र आरक्षीगण के साथ सुरक्षित अभिरक्षा में कोषागार के डबल लाक से प्रश्नपत्रों के सील कार्टून बाक्स लेकर परीक्षा केन्द्रों पर जायेंगे। प्रश्न पत्र परीक्षा केन्द्र पर परीक्षा प्रारम्भ के दो घण्टे पूर्व पहुंचना है। अतः समस्त सेक्टर मजिस्ट्रेट को निर्देशित किया जाता है कि दिनांक 28 व 29 अक्टूबर को प्रथम पाली में प्रातः 06:45 बजे एवं पुनः द्वितीय पाली में प्रातः 11:15 बजे कोषागार पहुंचकर गोपनीय पैकेट प्राप्त करें एवं दिये गये निर्देशानुसार निर्धारित समय पर परीक्षा केन्द्रों पर पहुंचायेंगे। साथ ही उन्होंने समस्त सेक्टर मजिस्ट्रेट को हिदायत भी दी कि एक दिन पूर्व सम्बन्धित परीक्षा केन्द्रों का भ्रमण अवश्य कर लें एवं परीक्षा केन्द्रों की स्थिति की रिपोर्ट अपने जोनल मजिस्ट्रेट से समन्वय स्थापित करते हुए उपलब्ध करा दें।

- Advertisement -


बातचीत के दौरान ADM E ने बताया कि सुलतानपुर जनपद ने चल रहे दुर्गापूजा महोत्सव पर बताया कि दिनांक 28.10.2023 व 29.102023 को ही जनपद में दुर्गा पूजा विसर्जन के दृष्टिगत यातायात जाम की स्थिति उत्पन्न हो सकती हैं इसके लिए नगर क्षेत्र में बनाये गये रूट चार्ट के लिए ए०आर०टी०ओ० / ए०आर०एम० रोडवेज एवं जोनल मजिस्ट्रेट से समन्वय स्थापित करते हुए इन्टरनल ट्राफिक प्लान / रूट प्लान के अनुसार तैयारी कर लें जिससे कोई भी समस्या ना खड़ी हो सके।उन्होंने पेट की हो रही परीक्षा पर संबंधित अधिकारियों को हिदायत देते हुए बताया कि समस्त स्टेटिक मजिस्ट्रेट केन्द्रों पर केन्द्र व्यवस्थापक, पर्यवेक्षक एवं दो कक्ष निरीक्षकों के समक्ष अपनी उपस्थित में ही प्रश्नपत्रों को खुलवायेंगे एवं वितरित करायेंगे। प्रश्नपत्र के शील्ड कार्टून बाक्स खोले जाने के समय का वीडियो रिकार्डिंग कराना अनिवार्य है तथा इस आशय का प्रमाण पत्र लिये जायेंगे कि लगाये गये मजिस्ट्रेट सुचितापूर्ण ढंग से परीक्षा को सम्पादित करायेंगे।

- Advertisement -


परीक्षा समाप्ति के उपरान्त संदस्य सचिव जिला विद्यालय निरीक्षक की रिपोर्ट से अधोहस्ताक्षरी को अवगत करायेंगे। साथ ही समस्त उपजिला मजिस्ट्रेट/जोनल मजिस्ट्रेट अपने अपने तहसील क्षेत्रान्तर्गत पड़ने वाले परीक्षा केन्द्रों पर भ्रमण शील रहकर सम्बन्धित क्षेत्राधिकारी के साथ शुचितापूर्ण एवं नकल विहीन परीक्षा सम्पन्न करायेंगे एवं निर्धारित केन्द्रों पर सतत दृष्टि रखते हुए कानून एवं शान्ति व्यवस्था बनाये रखना सुनिश्चित करेंगे।

पेट के लिए जिले में कुल 16 केंद्र बनाए गए हैं। इनमें दो दिन तक दो-दो पालियों में परीक्षा होगी जिसमें कुल 31872 अभ्यर्थी हिस्सा लेंगे। इनमें से सात केंद्रों पर हजारों परीक्षार्थियों को शहर के अंदर भी आना होगा। इस दौरान दुर्गापूजा महोत्सव भी चल रहा होगा। इसलिए किसी तरह की अव्यवस्था न हो, इसके लिए परिवहन विभाग ने पयागीपुर, गोलाघाट, करौंदिया और अमहट में अस्थायी बस अड्डे बनाने की योजना बनाई है।

क्या कहते है एआरटीओ सुलतानपुर

उप संभागीय परिवहन अधिकारी नंदकुमार ने बताया कि प्रत्येक अस्थायी बस अड्डे पर रोडवेज की 25 और निजी 10 बसें तैनात रहेंगी। इसके अलावा यहां से केंद्र तक जाने के लिए संकेतक आदि भी बनाए जाएंगे।

Leave A Reply

Your email address will not be published.