- Advertisement -

सुलतानपुर-जनता इंटर कॉलेज के विद्यार्थियों ने लोगों को किया जागरूक, सड़क जागरूकता अभियान के तहत निकली थी रैली।

0 33

Road Safety Week 2024:

सुलतानपुर- लगातार बढ़ रहे सड़क हादसों की रोकथाम के लिए हर साल 11 से 17 जनवरी तक राष्ट्रीय सड़क सुरक्षा सप्ताह मनाया जाता है।इसी कार्यक्रम के तहत सुलतानपुर जनपद के विकास क्षेत्र में स्थित कूरेभार कस्बे में जनता इंटर कॉलेज के विद्यार्थियों ने राष्ट्रीय सड़क सुरक्षा सप्ताह को लेकर जनजागरूकता रैली निकाली। जो कस्बे के चारों मुख्य मार्गो पर भ्रमण कर लोगों को जनजागरूक किया।सड़क सुरक्षा सप्ताह मनाने का मुख्य उद्देश्य लोगों को सड़क सुरक्षा के महत्व को समझाना होता है। यह सप्ताह लोगों को ये समझाने के लिए है कि सड़क सुरक्षा को लेकर हमारी जिम्मेदारी क्या है और हमें कैसे सड़क पर सुरक्षित रहना चाहिए। सड़क सुरक्षा सप्ताह के दौरान सड़क सुरक्षा के महत्व को लोगों तक पहुंचाने के लिए तमाम तरह के कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं।

- Advertisement -


सड़क जागरूकता अभियान के तहत निकली रैली,डेढ़ हजार बच्चों ने भ्रमण कर लोगों को किया जागरूक।


इसके इतिहास की बात करें तो सबसे पहली बार राष्ट्रीय सड़क सुरक्षा सप्ताह सन 1989 में मनाया गया था। 15 मार्च, 2010 को सुंदर समिति द्वारा अनुशंसित राष्ट्रीय सड़क सुरक्षा नीति को मंजूरी मिल गई थी, जिसके बाद से हर साल जागरूकता बढ़ाने के उद्देश्य से मनाया जाता है।

- Advertisement -

इस जागरूकता अभियान को लेकर जनता इंटर कॉलेज के प्रिंसपल क्या कहते हैं आप भी सुने।

सड़क सुरक्षा अभियान में बताया गया है कि हमें क्या सावधानियां बरतनी चाहिए।सबसे पहले ध्यान रखें कि सड़क पर चलते समय यातायात के नियमों का पूरा पालन करें। सड़क पर लगे संकेतांकों का सही अनुसरण करें, ताकि आपके साथ कोई हादसा ना होने पाए। इन संकेतों में सिग्नल्स, जेब्रा क्रॉसिंग, और ट्रैफिक लाइट शामिल हैं। गाड़ी चलाते समय वाहनों से उचित दूरी बनाकर रखें
सड़क पार करते समय वाहनों के लिए सुरक्षित दूरी बनाए रखें। यह सुनिश्चित करेगा कि वाहन आपको किसी तरह का नुकसान ना पहुंचा सकें। सड़क पार करते समय हमेशा सही साइड में चलें। इसके साथ ही ट्रैफिक की दिशा पर भी ध्यान रखें, ताकि हादसा ना होने पाए।
अगर आप बाइक सवार हैं, तो हेलमेट पहनें और गाड़ी चालकों को हमेशा सीट बेल्ट पहनकर रखनी चाहिए।अगर पैदल चल रहे हैं तो हमेशा जेब्रा क्रॉसिंग का ही इस्तेमाल करें। इसी की मदद से आप हादसों से दूर रहेंगे। सड़क पार करते समय हमेशा ध्यानपूर्वक रहें। आसपास के वाहनों और और ट्रैफिक लाइटों का खास ध्यान रखें।

वही इस जागरूकता अभियान के बारे में कूरेभार कस्बे के चाचा नेहरू इंटर कॉलेज के प्रिंसपल मिर्ज़ा अल्ताफ बेग क्या कहते है आप भी सुने।

सुलतानपुर-कोतवाली नगर के हिस्ट्रीशीटर इरफान अहमद को पुलिस ने मुठभेढ़ में किया गिफ्तार।

Leave A Reply

Your email address will not be published.