- Advertisement -

यूपी/सुलतानपुर-कुड़वार ब्लॉक संसाधन केंद्र पर चल रहे निष्ठा प्रशिक्षण का द्वितीय दिवस में औचक निरीक्षण जिला विकास अधिकारी डॉ.डी.आर.विश्वकर्मा ने किया

0 53

सुल्तानपुर 29 जनवरी। कुड़वार ब्लॉक संसाधन केंद्र पर चल रहे निष्ठा प्रशिक्षण का द्वितीय दिवस में औचक निरीक्षण जिला विकास अधिकारी डॉ.डी.आर.विश्वकर्मा ने किया। प्रतिभागियों को सम्बोधित करते हुए आपने कहा कि – बच्चे हमारे विद्यालय रूपी बगिया के सुन्दर पुष्प हैं। हम सभी का यह दायित्व है कि बच्चों में अपेक्षित दक्षता लाने के लिए रूचिकर शिक्षण विधा का प्रयोग करें। आपने सुझाव दिया कि बच्चों के अनुभव को जोड़ते हुए अधिक से अधिक बातचीत करें, इससे बच्चों में बेझिझक बोलने की आदत का विकास होगा। ब्लाक पर चल रहे निष्ठा प्रशिक्षण के तीनों कक्षों में जाकर डी डी ओ ने प्रतिभागियों से संवाद किया और प्रशिक्षण की प्रशंसा भी की। खण्ड शिक्षा अधिकारी अखिलेश वर्मा ने कहा कि इस प्रशिक्षण का मुख्य उद्देश्य है कि शिक्षकों में नवाचारी शिक्षण विधाओ का विकास करते हुए उनके प्रदर्शन को बेहतर बनाना है। राज्य स्तरीय संदर्भ समूह के सदस्य सत्यदेव पाण्डेय ने कहा कि कहानी, खेल व गतिविधि के माध्यम से कक्षा शिक्षण करने पर बच्चों को सीखने में आनन्द आयेगा और विद्यालय में बच्चों की उपस्थिति भी बढ़ेगी। प्राथमिक शिक्षक संघ के जिला प्रवक्ता निजाम खान ने कहा कि यह प्रशिक्षण भाषा, गणित व ई.वी.एस.तथा विद्यालय प्रबंधन पर आधारित है, इससे विद्यालय में अपेक्षित बदलाव आयेगा और हम होंगे कामयाब ….।

- Advertisement -

निष्ठा कार्यक्रम के जनपदीय संयोजक अमरेन्द्र प्रताप सिंह ने कहा कि इस प्रशिक्षण में कुल 17 मॉड्यूल पर चर्चा की जा रही है, इससे शिक्षकों के क्षमता, प्रदर्शन व शिक्षण की प्रभावशीलता में बदलाव आयेगा। इस अवसर पर मास्टर ट्रेनर तौहीद अहमद,राम दयाल चौरसिया, महेश चन्द्र, जलालुद्दीन आदि ने सक्रिय सहयोग किया।

- Advertisement -

Leave A Reply

Your email address will not be published.