- Advertisement -

#सुल्तानपुर-जनपद में #महाराजा #सुहेलदेव जयंती समारोह भव्यतापूर्ण हुआ आयोजित।

0 295

जनपद में महाराजा सुहेल देव जयंती समारोह भव्यतापूर्ण हुआ आयोजित।

- Advertisement -

        सुलतानपुर 16 फरवरी/जनपद में महाराजा सुहेल देव जयन्ती समारोह के अवसर पर आज पं0 राम नरेश त्रिपाठी सभागार में प्रधानमंत्री  नरेन्द्र मोदी  व मुख्यमंत्री  योगी आदित्यनाथ द्वारा वर्चुअल उद्धबोधन कार्यक्रम का सभागार में एल0सी0डी0 के माध्यम से सजीव प्रसारण सुना एवं देखा गया तथा प्रधानमंत्री द्वारा महाराजा  सुहेल देव जयन्ती समारोह के अवसर पर जनपद बहराइच में महाराजा सुहेलदेव राज्य चिकित्सा महाविद्यालय का बटन दबाकर उदघाटन किया गया। 
          प्रधानमंत्री अपने सम्बोधन में कहा कि महाराजा सुहेल देव अपने पराक्रम से मातृभूमि का मान बढ़ाया है, जिनको मैं उनके जयन्ती समारोह के अवसर पर नमन करता हूँ और बसंत पंचमी के शुभ अवसर पर सबको मंगल कामना भेंट करता हँू। उन्होंने कहा कि आज दिन विद्या आरम्भ और अक्षर ज्ञान के लिये शुभ दिन माना जाता है। उन्होंने कहा कि महाराजा सुहेलदेव के जयन्ती समारोह के अवसर पर बहराइच में राज्य चिकित्सा महाविद्यालय के खुल जाने से बहराइच के पास के जनपदों में के लोगों को स्वास्थ्य के क्षेत्र में लाभ मिलेगा। इसी के साथ-साथ बहराइच जनपद के चितौरा झील का सौदर्यींकरण किया जायेगा जिससे  पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा।  

           विधायक सुलतानपुर सूर्यभान सिंह ने अमर शहीद राम प्रसाद बिस्मिल में मूर्ति पर माल्यार्पण कर स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों को याद किया। उन्होंने अपने सम्बोधन में कहा कि आज बसंत पंचमी का दिन आज के दिन ही माता सरस्वती ज्ञान की देवी की पूजा अर्चना की जाती है। इसी के साथ-साथ महाराजा सुहेलदेव की जयन्ती समारोह केन्द्र/प्रदेश सरकार द्वारा मनाया जा रहा है। 
          जिलाधिकारी रवीश गुप्ता ने बसंत पंचमी के शुभ अवसर पर माँ सरस्वती एवं ज्ञान देवी  के चित्र पर दीप प्रज्ज्वलित कर माल्र्यापण किया। महाराजा सुहेल देव जयन्ती समारोह में उनको स्मरण करते हुए कहा कि महाराजा सुहेल देव के इतिहास एवं पराक्रम को हम सभी लोगों को याद करने की जरूरत है। मनुष्य जिस प्रकार से अपने परिवार के विषय में जानकारी रखता है ठीक उसी प्रकार से हमें अपने स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों एवं वीर योद्धाओं के इतिहास के विषय में जानकारी रखनी चाहिये। महाराजा सुहेलदेव जयन्ती के अवसर पर उनके पराक्रम सौर्य का अनुसरण कर हम सब को प्रेरणा लेनी चाहिये। वर्तमान सरकार स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों एवं वीर योद्धाओं व राजाओं के सम्मान में चौरी - चौरा वर्ष शताब्दी मना रही है।  
          उन्होंने महाराजा सुहेल देव जयन्ती समारोह के अवसर पर कहा कि सन् 1001 ई0 से लेकर 1025 ई0 तक महमूद गजनवी ने भारतवर्ष को लूटने की दृष्टि से 17 बार आक्रमण किया गया मथुरा, कन्नौज व सोमनाथ  के अति समृद्ध मंदिरों को लूटने में सफल रहा। सोमनाथ की लड़ाई में उसके साथ भानजे सैयद सलार मसूद गाजी ने भी भाग लिया। 1030 ई0 में महमूद गजनवी की मृत्यु के बाद उत्तर भारत में इस्लाम का विस्तार करने की जिम्मेदारी मसूद ने अपने कंधों पर ली, लेकिन 10 जून, 1034 ई0 को बहराइच की लड़ाई में वहाँ के शासक महाराजा सुहेल देव के हाथों वह डेढ़ लाख जेहादी सेना के साथ मारा गया। इस्लामी सेना की इस पराजय के बाद भारतीय सूरवीरों का ऐसा पराक्रम विश्व में व्यात हो गया कि उसके बाद आने वाले 150 वर्षों तक किसी भी आक्रमणकारी को भारतवर्ष पर आक्रमण करने का साहस ही नहीं हुआ।
           महाराजा सुहेल देव जयन्ती के अवसर पर विभिन्न विद्यालयों के छात्र/छात्राओं एवं सूचना विभाग के पंजीकृत पूर्वांचल लोकगीत कला केन्द्र एवं सर्वांगीण विकास सेवा एकेडमी के कलाकारों  द्वारा स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों एवं महाराजाओं के याद में देश भक्ति गीत व देश की आजादी में स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों द्वारा गरम दल/नरम दल की भूमिका निभाने वाले अमर शहीदों के विषय में वाद-विवाद प्रतियोगिता छात्र/छात्राओं द्वारा प्रस्तुत किया गया। 
         जिलाधिकारी ने महाराजा सुहेलदेव की जयन्ती के अवसर पर स्वतंत्रता संग्राम सेनानी श्री राज बहादुर सिंह के पौत्र को अंग वस्त्र व सील्ड देकर सम्मानित किया। जिलाधिकारी ने एक जनपद एक उत्पाद में पाॅच लोगों को टूल किट तथा विश्वकर्मा श्रम सम्मान के अन्तर्गत पाॅच राज मिस्त्री को टूल किट भेंटकर सम्मानित किया व वाद-विवाद प्रतियोगिता में भाग लेने वाले सभी छात्र/छात्राओं को प्रमाण पत्र एवं सील्ड देकर जिलाधिकारी द्वारा सम्मानित किया गया। 
         पुलिस अधीक्षक डाॅ0 अरविन्द चतुर्वेदी ने बसंत पंचमी के दिन महाराजा सुहेलदेव जयन्ती समारोह के अवसर पर प्रकाश डालते हुए उनके इतिहास एवं सौर्य पराक्रम के विषय में विस्तार से प्रकाश डाला। मुख्य विकास अधिकारी अतुल वत्स ने बसंत पंचमी के शुभ दिन पर महाराजा सुहेल देव के जयन्ती समारोह के अवसर पर उनके सौर्य एवं वीरगाथा की चर्चा करते हुए उनको नमन किया और सूचना विभाग के पंजीकृत कलाकारों तथा छात्र/छात्राओं द्वारा वाद-विवाद प्रतियोगिता एवं स्वागत गीत की प्रशंसा करते हुए जयन्ती समारोह में आए हुए सभी आगन्तुकों को धन्यवाद ज्ञापित किया। महाराजा सुहेलदेव के जयन्ती समारोह के अवसर पर कार्यक्रम का संचालन जिला विकास अधिकारी डाॅ0 डी0आर0 विश्वकर्मा द्वारा किया गया।

अवसर पर जिला अर्थ एवं संख्या अधिकारी पन्नालाल, जिला विद्यालय निरीक्षक वी0पी0 सिंह, उपायुक्त उद्योग अनूप कुमार, जिला उद्यान अधिकारी रणविजय सिंह, खण्ड शिक्षा अधिकारी दूबेपुर के0के0 सिंह, अधिशाषी अधिकारी नगर पालिका परिषद श्यामेन्द्र मोहन सहित छात्र/छात्राएं आदि उपस्थित रहे।

जिला सूचना कार्यालय सुलतानपुर द्वारा जनहित में प्रसारित।

- Advertisement -

Leave A Reply

Your email address will not be published.