- Advertisement -

एक #गरीबमहिला ने #गरीबी से तंग हो कर शुरू किया #हजामत का काम,जाने क्या है पूरा #मामला।

0 950

डि‍सक्‍लेमर: यह न्‍यूज वेबसाइट से म‍िली जानकार‍ियों के आधार पर बनाई गई है.KD News अपनी तरफ से इसकी पुष्‍ट‍ि नहीं करता है. ]

सामाजिक तानों को दरकिनार कर बिहार के सीतामढ़ी में एक गरीब महिला ने अपनी गरीबी को दूर करने के लिए पुरुषों के बाल और दाढ़ी रही हैं बना।

- Advertisement -

होने वाली कमाई से घर का खर्च चलाने के साथ बूढ़ी मां और अपने बच्चों की कर रही हैं देखभाल।

बड़े ब्यूटी पार्लर में महिला हेयर स्टाइलिश को पुरुषों के बाल काटते और शेव करते आपने कई बार देखा और सुना होगा. लेकिन इसी काम को जब गांव में कोई महिला घर-घर जाकर करने लगे फिर उसका काम कहीं मुश्किल होता है. सामाजिक तानों को दरकिनार कर बिहार के सीतामढ़ी में एक महिला अपनी गरीबी को दूर करने के लिए पुरुषों के बाल और दाढ़ी बनाती है. इससे होने वाली कमाई से घर का खर्च चलाने के साथ बूढ़ी मां और अपने बच्चों की देखभाल कर रही है।

गुजर बसर ना होने के चलते दो साल पहले उन्होंने पुश्तैनी काम करने की ठानी

बाजपट्टी इलाके की बररी फुलवरिया पंचायत के बसौल गांव निवासी 35 साल की सुखचैन देवी की शादी 16 साल पहले पटदौरा गांव में हुई. ससुराल में कोई जमीन नहीं होने और पिता की मौत के बाद दो बेटों और एक बेटी के साथ मां की जिम्मेदारी भी उनके सिर आ गई. पति रमेश चंडीगढ़ में बिजली मिस्त्री का काम करते हैं, जिससे परिवार का गुजारा मुश्किल है. इस पर दो साल पहले उन्होंने पुश्तैनी काम करने की ठानी।

सुखचैन का कहना है कि पहले पास-पड़ोस में लोगों के यहां शादी-ब्याह के मौके पर महिलाओं के बाल और नाखून काटने से लेकर दूसरे काम करती थीं. धीरे-धीरे पुरुषों की हजामत करने लगी. ट्रेनिंग का मौका और साधन मिले तो ब्यूटी पार्लर खोल लूंगी. वह कहती हैं कि तीनों बच्चे अच्छी तरह से पढ़-लिख सकें, यही कोशिश है.

शुरुआत में लोग बाल-दाढ़ी बनवाने से थे हिचकते।

सुखचैन देवी के लिए नाई का कार्य आसान नहीं था. शुरुआत में लोग बाल-दाढ़ी बनवाने से हिचकते थे, लेकिन वह मायके में ही रहती हैं, इसलिए उन्हें बेटी और बहन कहने वाले उनसे काम करवाने लगे. अब ना ग्रामीणों और ना ही सुखचैन देवी में इस काम को लेकर कोई झिझक है. अब वो सुबह कंघा, कैंची, उस्तरा लेकर गांव में निकल जाती हैं. घूम-घूमकर लोगों की हजामत बनाती हैं. बुलावे पर घर भी जाती हैं. इससे प्रतिदिन करीब 200 रुपये कमा लेती हैं. इससे घर चलाने में काफी सहायता मिलती है।

बड़ी होने पर मायके में बच्चों के बाल काटने से की शुरुआत

नाई परिवार में जन्मीं सुखचैन ने यह काम किसी से सीखा नहीं. मां-बाप की एकलौती संतान होने के चलते बचपन में उनके पिता जहां भी दाढ़ी-बाल बनाते जाते थे, साथ ले जाते थे. उन्हें देखते-देखते यह काम सीख लिया. बड़ी होने पर मायके में बच्चों के बाल काटने से शुरुआत की. शादी के बाद इससे नाता टूट गया. तीन बच्चों को पढ़ाने और गरीबी में परिवार की मदद के लिए इसकी फिर से शुरुआत की।

महिलाओं के बाल और नाखून काटने से लेकर दूसरे काम करते करते धीरे-धीरे पुरुषों की हजामत कर दी शुरू।

#सुल्तानपुर- #विद्युतपोल पर #चढ़ा #प्राइवेटकर्मी युवक #करेंट से बुरी तरह #झुलसा,#लखनऊ #रिफर।

पूरी खबर देखने के लिए देखे वीडियो रिपोर्ट, अपडेट खबरों के लिए kdnews12 यूट्यूब चैनल करें सब्सक्राइब।

- Advertisement -


#सुल्तानपुर- #विद्युतपोल पर #चढ़ा #प्राइवेटकर्मी युवक #करेंट से बुरी तरह #झुलसा,#लखनऊ #रिफर।

#हाईकोर्ट ने #नाबालिकपत्नी के साथ #शारीरिकसंबंध बनाने के मामले में दिया अहम #फैसला।

#सुल्तानपुर- #कच्चेमकान की #दीवार #ढहने से #बड़ाहादसा,#मलबे में दबकर दादी और पोते की #दर्दनाक #मौत।

देखे खबर की वीडियो रिपोर्ट, अपडेट खबरों के लिए kdnews12 यूट्यूब चैनल करें सब्सक्राइब।


#सुल्तानपुर- #कच्चेमकान की #दीवार #ढहने से #बड़ाहादसा,#मलबे में दबकर दादी और पोते की #दर्दनाक #मौत।

#सुल्तानपुर-#अगस्तक्रांतिदिवस पर #कांग्रेसियों ने #बैलगाड़ी पर #बाईक रख कर #सड़को पर किया #प्रदर्शन, मंहगाई समेत कई विंदुओं पर #सरकार को घेरा।

देखे कांग्रेस पार्टी का भाजपा गद्दी छोड़ो कार्यक्रम की वीडियो रिपोर्ट।अपडेट खबरों के लिए kdnews12 यूट्यूब चैनल को करें सब्सक्राइब।


#अगस्तक्रांतिदिवस पर #कांग्रेसियों ने #बैलगाड़ी पर #बाईक रख कर #सड़को पर किया #प्रदर्शन, मंहगाई समेत कई विंदुओं पर #सरकार को घेरा।

#सुल्तानपुर-#अमृतमहोत्सव #कार्यक्रम की #प्रभातफेरी के साथ हुई शुरुआत,#शहीदों बारे में आमजन को किया जाएगा #जागरूक।

पूरी खबरों के लिए देखे वीडियो रिपोर्ट, अपडेट खबरों के लिए kdnews12 यूट्यूब चैनल करें सब्सक्राइब।


#सुल्तानपुर-#अमृतमहोत्सव #कार्यक्रम की #प्रभातफेरी के साथ हुई शुरुआत,#शहीदों बारे में किया जाएगा आमजन को #जागरूक।

Leave A Reply

Your email address will not be published.