- Advertisement -

डिप्टी सीएम ब्रजेश पाठक की छात्र जीवन से देखे राजनीतिक सफर,किन किनको मिला मंत्री पद,देखे पूरी रिपोर्ट।

0 471

पिछली योगी सरकार में दिनेश शर्मा ब्राह्मण चेहरा थे, लेकिन इस बार उनकी जगह ब्रजेश पाठक ने ले ली है। ब्रजेश पाठक की सीट बदलकर जब उन्हें लखनऊ कैंट से उम्मीदवार बनाया गया था तभी से सियासी गलियारों में यह चर्चा थी कि भाजपा में उनका कद बढ़ रहा है और योगी 2.0 सरकार में उन्हें उपमुख्यमंत्री बनाए जाने के साथ ही यह हकीकत में बदल गई।

पाठक को 2002 के विधानसभा चुनाव में कांग्रेस ने हरदोई के मल्लावां क्षेत्र से अपना उम्मीदवार।

- Advertisement -

पाठक का जन्म 25 जून 1954 को हरदोई जिले के मल्लावां में हुआ था। उन्होंने लखनऊ विश्वविद्यालय से एलएलबी की पढ़ाई और वह वहां छात्रसंघ की राजनीति में सक्रिय रहे। वह 1989 में छात्र संघ उपाध्यक्ष चुने गए। इसके बाद 1990 में वह छात्रसंघ का अध्यक्ष चुने गए। पाठक को 2002 के विधानसभा चुनाव में कांग्रेस ने हरदोई के मल्लावां क्षेत्र से अपना उम्मीदवार बनाया था और वह लगभग सवा सौ मतों के कम अंतर से पराजित हो गए थे।

शुक्रवार को पाठक देश के सबसे बड़े राज्य में उपमुख्यमंत्री बनने का अहम मुकाम किया हासिल ।


आज केशव प्रसाद के साथ उप मुख्यमंत्री पद की शपथ लेने वाले ब्रजेश पाठक ने छात्र जीवन से ही अपने राजनीतिक सफर की शुरुआत की थी और शुक्रवार को उन्होंने देश के सबसे बड़े राज्य में उपमुख्यमंत्री बनने का अहम मुकाम हासिल किया।  पाठक ने विधानसभा चुनाव प्रचार के दौरान विपक्षी समाजवादी पार्टी पर जमकर प्रहार किया। सपा प्रमुख अखिलेश यादव ने जब-जब भाजपा को ब्राह्मण विरोधी बताय तो इसके प्रतिरोध में पाठक ने पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश पर पलटवार किया। राजनीतिक विश्लेषकों के अनुसार भाजपा ने पाठक को उनके इसी कार्य के लिए पुरस्कृत करते हुए उन्हें उपमुख्‍यमंत्री बनाया है। 

योगी आदित्यनाथ के शासनकाल में जिस तरह से बीजेपी पर ब्राह्मणों की उपेक्षा का आरोप लग रहा था ,दिनेश शर्मा थे बैकफुट पर।

राजनीतिक जानकारों का मानना है कि योगी आदित्यनाथ के शासनकाल में जिस तरह से बीजेपी पर ब्राह्मणों की उपेक्षा का आरोप लग रहा था और दिनेश शर्मा उपमुख्यमंत्री होते हुए भी कभी फ्रंटफुट पर आकर पार्टी के लिए बैटिंग करते नजर नहीं आए, उसकी वजह से पार्टी ब्राह्मण समाज के दमदार छवि वाले नेता की तलाश में थी, जो ब्रजेश पठाक के रूप में पूरी हुई है। पिछली सरकार में वह विधायी, न्याय और  ग्रामीण अभियन्त्रण सेवा मंत्री थे।

- Advertisement -

2004 के लोकसभा चुनाव में बसपा ने उन्नाव संसदीय क्षेत्र से उम्मीदवार बनाया और वह चुनाव जीत गए। इसके बाद बसपा प्रमुख मायावती ने उन्हें 2009 में राज्यसभा भेज दिया था। पाठक 2014 में उन्नाव से दोबारा लोकसभा चुनाव में बसपा से उम्मीदवार बनाए गए, लेकिन उन्हें पराजय का सामना करना पड़ा।

पाठक का जन्म 25 जून 1954 को हरदोई जिले के मल्लावां में हुआ था। उन्होंने लखनऊ विश्वविद्यालय से एलएलबी की पढ़ाई और वह वहां छात्रसंघ की राजनीति में सक्रिय रहे। वह 1989 में छात्र संघ उपाध्यक्ष चुने गए। इसके बाद 1990 में वह छात्रसंघ का अध्यक्ष चुने गए। पाठक को 2002 के विधानसभा चुनाव में कांग्रेस ने हरदोई के मल्लावां क्षेत्र से अपना उम्मीदवार बनाया था और वह लगभग सवा सौ मतों के कम अंतर से पराजित हो गए थे। इसके करीब दो वर्ष बाद वह कांग्रेस छोड़ कर बसपा में शामिल हो गए। 
उन्हें 2004 के लोकसभा चुनाव में बसपा ने उन्नाव संसदीय क्षेत्र से उम्मीदवार बनाया और वह चुनाव जीत गए। इसके बाद बसपा प्रमुख मायावती ने उन्हें 2009 में राज्यसभा भेज दिया था। पाठक 2014 में उन्नाव से दोबारा लोकसभा चुनाव में बसपा से उम्मीदवार बनाए गए, लेकिन उन्हें पराजय का सामना करना पड़ा।

पाठक ने समाजवादी पार्टी के वरिष्ठ नेता एवं पूर्व मंत्री रविदास मेहरोत्रा को पराजित कर यह सीट जीत ली

इसके बाद 2016 में वह भाजपा में शामिल हो गए। भारतीय जनता पार्टी ने 2017 के विधानसभा चुनाव में पाठक को लखनऊ मध्य क्षेत्र से अपना उम्मीदवार बनाया। उस चुनाव में पाठक ने समाजवादी पार्टी के वरिष्ठ नेता एवं पूर्व मंत्री रविदास मेहरोत्रा को पराजित कर यह सीट जीत ली और 19 मार्च 2017 को योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व में बनी सरकार में कानून मंत्री बनाए गए थे।

योगी सरकार में डिप्‍टी सीएम रहे दिनेश शर्मा की हुई छुट्टी। ब्रजेश पाठक ने ली उनकी जगह।

1 -योगी आदित्यनाथमुख्यमंत्री
 कैबिनेट मंत्री
 2-केशव प्रसाद मौर्यउप-मुख्यमंत्री
3-ब्रजेश पाठकउप-मुख्यमंत्री
4-सूर्य प्रताप शाही 
5-सुरेश खन्ना 
6-स्वतंत्रदेव सिंह 
7-बेबी रानी मौर्य 
8-लक्ष्मी नारायण चौधरी 
9-जयवीर सिंह 
10-धर्मपाल सिंह     
11-नंद गोपाल नंदी 
12-भूपेंद्र चौधरी    
 13-अनिल राजभर     
14-जितिन प्रसाद     
15-ए के शर्मा     
16-योगेंद्र उपाध्याय 17राकेश सचान     
18-आशीष पटेल     
19-संजय निषाद  राज्यमंत्री स्वतंत्र प्रभार 
20;-नितिन अग्रवाल 
21-कपिल देव अग्रवाल 
22-रविंद्र जायसवाल 
23-संदीप सिंह 
24-गुलाब देवी 
25-गिरीश यादव 
26-धर्मवीर प्रजापति 
27-असीम अरुण 
28जेपीएस राठौर 
29-दयाशंकर सिंह 
30-नरेंद्र कश्यप 
31-अरुण सक्शेना 
32-दिनेश सिंह 
33-दयाशंकर मिश्र ‘दयालु’  राज्यमंत्री 
34-मयंकेश्वर सिंह 
35-दिनेश खटीक 
36-संजीव गोंड 
37-बलदेव औलख 
38-अजीत पाल 
39-जसवंत सैनी 
40-रामकेश निषाद 
41-मनोहर लाल मन्नू कोरी 
42-संजय गंगवार 43बृजेश सिंह 
44-केपी मलिक 
45-सुरेश राही 
46-सोमेंद्र तोमर 
47-अनूप प्रधान वाल्मीकि 
48-प्रतिभा शुक्ला 
49-राकेश राठौर गुरु 
50-रजनी तिवार 
51-सतीश शर्मा 
52-दानिश अजाद अंसारी 
53-विजय लक्ष्मी गौतम 

Leave A Reply

Your email address will not be published.