- Advertisement -

सांसद मेनका गांधी द्वारा शहीद सेनानी के परिवार का किया जन सम्मान,साथ में शिलाफलकम,की स्थापना

0 70

सांसद द्वारा दिये गये निर्देश के क्रम में प्रदूषण रहित/पर्यावरण के अनुकूल ईट उत्पादक इकाई का किया गया निरीक्षण/जाॅच।

सुल्तानपुर ब्रेकिंग

- Advertisement -

तीन दिवसीय दौरे पर सुल्तानपुर पहुंची सांसद मेनका गांधी। लंभुआ के बसावनपुर में सांसद बोली, सुल्तानपुर के शहीदों की माटी से दिल्ली में स्थापित होगा शहीद वन। अपनी माटी अपना देश कार्यक्रम को बताया बेहतरीन । सांसद बोलीं , शहीदों के आन बान और शान को बढ़ाएगा यह कार्यक्रम। शहीदों के घर से माटी लेकर निकली मेनका गांधी का स्थानीय नागरिकों ने किया अभिनंदन।

- Advertisement -

       सुलतानपुर 11 अगस्त/  सांसद, सुलतानपुर मेनका संजय गाँधी द्वारा दिये गये निर्देश के क्रम में जिलाधिकारी महोदया द्वारा तिवारीपुर उतुरी प्रयागराज रोड पर मेसर्स गोविन्द एसोसिएट्स प्रोपराइटर श्री प्रशान्त अग्रवाल के Fly ash brick manufacturing plant के निरीक्षण/जाॅच हेतु 03 सदस्यीय कमेटी (उपजिलाधिकारी (न्यायिक) लम्भुआ शिव प्रसाद, खनन अधिकारी सुलतानपुर एवं क्षेत्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड रायबरेली) का गठन किया गया था। 
   जाॅच कमेटी द्वारा अवगत कराया गया कि पर्यावरण के अनुकूल, प्रदूषण रहित उक्त ईट उत्पादक इकाई 2015 में स्थापित किया गया। औद्योगिक इकाई के प्रतिनिधि द्वारा अवगत कराया गया कि हमारे प्लांट में 09x4.25x03 इंच साइज की 01 घण्टे में 1300 ईंट बनायी जा सकती है। ईंट बनाने में कच्चे माल के रूप में 40 प्रतिशत Fly ash, 12 प्रतिशत सीमेंट एवं 48 प्रतिशत स्टोन डस्ट मिलाकर इस्तेमाल किया जाता है। प्रतिनिधि द्वारा यह भी बताया गया कि यह तकनीक पूरी तरह Ecofriendly है, जिसमें मुख्यता Fly ash थर्मल पॉवरप्लांट से मंगाया जाता है। इस ईंट को बनाने में मिट्टी और आग का प्रयोग नहीं किया जाता है, यह प्लांट पूर्णतया विद्युत संचालित है। 

जाॅच कमेटी द्वारा अवगत कराया गया कि उक्त प्लांट में उत्पादित ईट का जनसामान्य में प्रचार प्रसार न होने के कारण बाजार में मांग कम है।उन्होंने बताया कि यह प्लांट पूरी तरीके से प्रदूषण रहित एवं पर्यावरण अनुकूल है। परम्परागत ईट भट्ठे से उत्पादित ईट की तुलना में लागत भी कम है। उन्होंने बताया कि उक्त प्लांट को शासन/प्रशासन द्वारा संरक्षण प्रदान कर उत्पादित ईट का जन सामान्य में व्यापक प्रचार-प्रसार कर उत्पादन इकाई को सक्रिय किया जा सकता है तथा पर्यावरण को प्रदूषित होने से बचाया जा सकता है तथा परम्परागत भट्ठों से उत्पादित ईट की तुलना में यह उत्पादन इकाई विद्युत संचालित है। इसलिये इसके स्थानापन्य के रूप में बढ़ावा दिया जा सकता है।

जिला सूचना कार्यालय सुलतानपुर द्वारा जनहित में प्रसारित।
[.सांसद द्वारा, ग्राम पंचायत धनेछ,बसावन पुर, लम्भुआ में शहीद सेनानी स्वर्गीय रमाकांत यादव, के परिवार जन का सम्मान किया गया। साथ में शिलाफलकम,की स्थापना ,पंच प्रण,75 पौधे का उद्यान वाटिका लगाया गया।

सुल्तानपुर पुलिस द्वारा की गई कार्यवाही की देखे रिपोर्ट।

Leave A Reply

Your email address will not be published.