- Advertisement -

आइये जाने कौन है सुलतानपुर जिलाधिकारी कृतिका ज्योत्सना,क्यों आंध्र प्रदेश से लेकर यूपी में है उनकी चर्चा,देखे विस्तृत रिपोर्ट।

0 460

सुल्तानपुर। चिकित्सक घनश्याम तिवारी हत्याकांड के बाद चल रहे बवाल के बीच शासन ने जिलाधिकारी जसजीत कौर के प्रार्थना पत्र पर मातृत्व अवकाश स्वीकृत करते जनपद की कमान कृतिका ज्योत्सना को सौप दी है।
अब यूपी कैडर की 2014 बैच की आईएएस अधिकारी कृतिका ज्योत्सना को सुलतानपुर जिलाधिकारी की जिम्मेदारी सौंपी गई है।दरअसल आंध्र प्रदेश की मूल निवासी और इलाहाबाद यूनिवर्सिटी की छात्रा रहीं कृतिका को आईएएस में आंध्र प्रदेश कैडर मिला था। लेकिन यूपी कैडर के आईएएस अधिकारी व जौनपुर जिले के निवासी राहुल पांडेय से विवाह के बाद कृतिका के आवेदन पत्र पर केंद्र सरकार ने उन्हें यूपी कैडर आवंटित कर दिया।
जिलाधिकारी जसजीत कौर ने शासन में मातृत्व अवकाश के लिए आवेदन किया था। चिकित्सक घनश्याम तिवारी हत्याकांड को लेकर चल रहे बवाल में भागदौड़ को देखते हुए डीएम ने शासन से मातृत्व अवकाश जल्द देने की मांग की थी। शासन ने शुक्रवार को जसजीत कौर का अवकाश मंजूर कर लिया।

आइये हम आप को आईएएस अधिकारी कृतिका ज्योत्सना के बारे में जानकारी देते हैं।

- Advertisement -

कृतिका ज्योत्सना ने यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा की तैयाराी 2010 में शुरू की थी. पहले तीन अटेम्प्ट में उन्हें कामयाबी नहीं मिली. लेकिन फिर चौथे प्रयास में 2013 में उन्होंने ऑल इंडिया 30वीं रैंक के साथ यूपीएससी क्लीयर किया. वह आंध्र प्रदेश और तेलंगाना की संयुक्त टॉपर रही थीं. इसके बाद उन्होंने 2014 बैच के यूपी कैडर के आईएएस राहुल पांडेय से शादी कर ली. इसके बाद उन्होंने कैडर बदलकर यूपी कर लिया।
खाद्य एवं रसद विभाग में विशेष सचिव पद पर कार्यरत ज्योत्सना के पास यूपी खाद्य एवं आवश्यक वस्तु निगम के एमडी का अतिरिक्त प्रभार भी था. पिछले दिनों प्रतिनियुक्ति के बाद जम्मू-कश्मीर से वापस लौटीं ज्योत्सना को अब यूपी के सचिवालय में पोस्टिंग मिली थी और अब उन्हें सुल्तानपुर का डीएम बनाया गया है।

- Advertisement -

मूलरूप से हैदराबाद की रहने वाली कृतिका ज्योत्सना का यूपी से पुराना नाता है. उनके पिता एसबीएल मिश्रा भारतीय वन सेवा विभाग के अधिकारी रहे हैं. वे तेलंगाना के भी चीफ कंजर्वेटर रहे हैं. जबकि उनकी मां निरुपमा यूपी सरकार में कार्यरत हैं. वह यूपीपीएससी की अफसर हैं. कृतिका की पढ़ाई-लिखाई यूपी से ही हुई है.कृतिका ज्योत्सना की पढ़ाई देश के तीन शहरों में हुई है. शुरुआती पढ़ाई हैदराबाद में. फिर प्रयागराज में. इसके बाद दिल्ली यूनिवर्सिटी के मिरांडा हाउस कॉलेज से गणित से ग्रेजुएशन किया. इसके बाद उन्होंने डीयू से ही मैथ्स से पीजी किया हैं।गौरतलब हो कि कृतिका के बड़े भाई कार्तिकेय मिश्र साल 2009 बैच के आईएएस हैं. इंजीनियरिंग बैकग्राउंड वाले कार्तिकेय प्रशासन में अभिनव प्रयोगों के लिए जाने जाते हैं. जबकि कृतिका की बहन कनिका ज्योत्सना दुबई में स्टैंडर्ड चार्टर्ड बैंक में काम करती हैं।
अब जसजीत कौर की जगह शासन द्वारा कृतिका ज्योत्सना को नया डीएम बनाया है।

सुलतानपुर-नवागत जिलाधिकारी कृतिका जोत्सना ने कोषागार पहुँचकर किया कार्यभार ग्रहण।

Leave A Reply

Your email address will not be published.