- Advertisement -

सुलतानपुर-समस्त उप जिलाधिकारी/ तहसीलदार निर्वाचन जैसे महत्वपूर्ण कार्यों पर विशेष ध्यान दें- जिला निर्वाचन अधिकारी

0 114

समस्त उप जिलाधिकारी/ तहसीलदार निर्वाचन जैसे महत्वपूर्ण कार्यों पर विशेष ध्यान दें- जिला निर्वाचन अधिकारी।

- Advertisement -

- Advertisement -

जिला निर्वाचन अधिकारी दिव्य प्रकाश गिरि की अध्यक्षता में लोक सभा सामान्य निर्वाचन-2019 की तैयारियों के दृष्टिगत समस्त उप जिलाधिकारी/तहसीलदार के साथ अपने कैम्प कार्यालय पर सायं काल बैठक कर सम्बन्धित अधिकारियों को निर्देशित किया कि आयोग के निर्देशानुसार शतप्रतिशत नियमों का पालन करते हुए जनपद में निर्वाचन जैसे महत्वपूर्ण कार्यों को ससमय स्वतंत्र, निष्पक्ष, पारदर्शी एवं शांतिपूर्ण कराये जाने की सभी आवश्यक तैयारियां पूर्ण कर लें। इसमें किसी प्रकार की शिथिलता कदापि बर्दश्त नही की जायेगी।
जिला निर्वाचन अधिकारी/जिलाधिकारी ने बैठक में अर्हता 01 जनवरी, 2019 के आधार पर निरन्तर पुनरीक्षण में प्राप्त फार्म-06, 6ए, 7, 8, एवं 8ए के फीडिंग की स्थिति विधान सभा निर्वाचन क्षेत्रवार सम्बन्धित उप जिलाधिकारी/तहसीलदार से जानकारी लेने के पश्चात् निर्देशित किया कि दिव्यांग एवं महिला मतदाताओं के नाम बढ़ाये जायें तथा वोटर लिस्ट में कोई भी वी.आई.पी. जैसे सांसद, एमएलसी, विधायक व अन्य जन प्रतिनिधियों, अधिकारियों तथा पत्रकारों के नाम छूटने न पाये, इसका पुनः सत्यापन लेखपाल की बैठक कर सुनिश्चित कर लिया जाय और क्रास चेकिंग भी स्वयं कर लिये जायें। उन्होंने यह भी निर्देश दिया कि दिव्यांग जनों को मतदान कराये जाने के लिये अभी से प्लान तैयार कर लिये जायें। उन्होंने कहा कि मतदाता सूची से किसी मतदाता का नाम बिना सत्यापन के कदापि न हटाया जाये। उन्होंने ईवीएम व वीवी पैट के प्रतिदिन जागरूकता प्रशिक्षण की जानकारी सम्बन्धित से प्राप्त कर निर्देशित किया कि क्षे़त्रों में नियमित रूप से प्रदर्शन कर जन मानस को ईवीएम व वीवी पैट के बारे में जागरूक किया जाये और मतदान के लिये भी क्षेत्रीय अधिकारी/कर्मचारी प्रेरित करें।
जिला निर्वाचन अधिकारी ने बैठक में कहा कि सभी उप जिलाधिकारी/तहसीलदार अपने-अपने क्षेत्रों के मतदान केन्द्र/मतदेय स्थलों का स्वयं निरीक्षण एक बार कर के देख ले कि जाने हेतु रास्ता, फर्नीचर, विद्युत कनेक्शन/ वायरिंग, शौंचालय तथा दिव्यांग मतदाता हेतु रैम्प के साथ ही साथ पेयजल एवं साफ-सफाई की समुचित व्यवस्था की स्थिति जान लें और अपनी रिपोर्ट दें, ताकि जहां भी कमियां मिले उसे सम्बन्धित अधिकारी से समन्वय स्थापित कर ठीक कराया जाय। उन्होंने अधिकारियों को निर्देशित किया कि आयोग की गाइड लाइन के अनुसार निर्वाचन के कार्यों को ससमय सम्पादित करें, इसमें किसी प्रकार की शिथिलता बर्दाश्त नहीं की जायेगी। उन्होंने डी.एस.ई., असेसबिल प्लान, सर्विस वोटर्स डिस्पोजल की कार्यवाही, ए.एम.एफ. का स्टे्टस, वल्न्रेबिलिटी मैपिंग, क्रिटिकल बूथ, वेबकास्टिंग हेतु चिन्हित बूथ, कम्यूनिकेशन प्लान की जांच, रूटचार्ट की तैयारी सहित विभिन्न बिन्दुओं पर गहन समीक्षा कर आवश्यक दिशा निर्देश सम्बन्धित को दिये। उन्होंने यह भी निर्देश दिया कि रूटचार्ट का पुनः सत्यापन कर लिये जायें।
इस अवसर पर उप जिला निर्वाचन अधिकारी/अपर जिलाधिकारी(प्रशा0) हर्ष देव पाण्डेय, एसडीएम सदर रामजी लाल, एसडीएम बल्दीराय प्रिया सिंह, एसडीएम जयसिंहपुर राम अवतार, एसडीएम कादीपुर जय करन, एसडीएम लम्भुआ राजेश सिंह, प्र0जिला सूचना अधिकारी सहित समस्त तहसीलदार व सहायक जिला निर्वाचन अधिकारी राजेश कुमार आदि उपस्थित रहे।

Leave A Reply

Your email address will not be published.