- Advertisement -

अमेठी के अपर मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने मतदाता जागरूकता की बैठक किया

0 234

अमेठी।अमेठी के अपर मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने मतदाता जागरूकता की बैठक किया

अमेठी से चंदन दुबे की रिपोर्ट

- Advertisement -

लोकतंत्र को शक्ति प्रदान करता है प्रत्येक वोट-अपर मुख्य निर्वाचन अधिकारी

अमेठी।07 अप्रैल 2019 स्वीप कार्यक्रम के अन्तर्गत मतदाता जागरूकता कार्यक्रम आज अपर मुख्य निर्वाचन अधिकारी डा. बृहमदेव राम तिवारी की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित हुआ।कार्यक्रम में उन्होंने ने स्वीप कोआर्डिनेटर को निर्देश दिए कि वे मताधिकार के शत प्रतिशत प्रयोग के प्रति समाज में जागरूकता पैदा कर लोकतांत्रिक व्यवस्था को शक्ति प्रदान करें।उन्होंने कहा कि हर वोट का  महत्व है और उसका आभास तब होता है, जब एक वोट से सरकारें बनती और बिगड़ती हैं।अपर मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि मतदान कर एक जिम्मेदार नागरिक अपने देश की लोकतांत्रिक प्रणाली को सशक्त बनाने में अपने मताधिकार का प्रयोग करता है।उन्होंने स्वीप कार्यक्रम प्रभारी एवं जिला विद्यालय निरीक्षक नन्दलाल गुप्ता को निर्देश दिए कि वह अपने कॉलेजों के छात्र-छात्राओं द्वारा ग्रामीण और नगरीय क्षेत्रों में जनसामान्य को मताधिकार के प्रति जागरूक करने का प्रयास करें।

- Advertisement -

अपर मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने युवाओं का आह्वान किया कि वे धर्म,क्षेत्र,भाषा, वर्ग,संप्रदाय आदि से ऊपर उठ कर अपने मताधिकार का प्रयोग अवश्य करें।जिससे देश की लोकतांत्रिक प्रणाली स्वस्थ और अधिक सशक्त हो सके कहा कि जनपद में आदर्श बूथ बनाये जाएंगे और प्रत्येक बूथ पर दिव्यांगों के लिए एक व्हीलचेयर का प्रबंध कराया जाएगा। जिससे दिव्यांगों व बुजुर्गों को वोट डालने में आसानी हो।

अपर मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने मतदाता जागरूकता अभियान/स्वीप के अंतर्गत ग्राम पंचायत,ब्लॉक, तहसील और जिला मुख्यालय पर जागरूकता अभियान का आयोजन करने के निर्देश दिए।

उन्होंने जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी को निर्देश दिए कि वह विद्यालयों में बच्चों द्वारा रंगोली प्रतियोगिता,रैली, भाषण प्रतियोगिता और आलेखन प्रतियोगिता आयोजित कराएंगे।उन्होंने कहा कि मतदान दिवस पर 18 वर्ष से कम आयु के बच्चों द्वारा बुलावा टोली के माध्यम से घर-घर जाकर मतदाताओं को जागरूक कर उन्हें वोट डालने के लिए प्रेरित करेंगे।उन्होंने ने कहा कि जिले के सभी एसडीएम,बीडीओ, नगर पालिका,नगर पंचायतों में मतदाता जागरूकता अभियान के तहत पोस्टर,होर्डिंग आदि लगवाकर उसका व्यापक प्रचार-प्रसार कराएं।उन्होंने जनपद अमेठी के मतदाताओं से अपील किया कि इस बार लोकसभा चुनाव में प्रत्येक मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग कर इस लोकतंत्र के महापर्व में अपनी सहभागिता निभाएं।

कार्यक्रम में जिला निर्वाचन अधिकारी डा. राम मनोहर मिश्र ने एसीईओ को अवगत कराया कि जनपद में विभिन्न विद्यालयों में मतदाता जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है तथा ग्राम पंचायत स्तर पर चुनावी पाठशाला का भी आयोजन किया जा रहा है।इसके बाद अपर मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने बच्चों के द्वारा बनाई गई रंगोली का अवलोकन किया।जिला प्रशासन द्वारा चलाए जा रहे हस्ताक्षर अभियान पर हस्ताक्षर किया तथा मौजूद सभी लोगों को मतदाता जागरूकता की शपथ दिलाई।

इस दौरान मुख्य विकास अधिकारी प्रभुनाथ,अपर जिलाधिकारी वंदिता श्रीवास्तव, समस्त उपजिलाधिकारी,समस्त तहसीलदार,जिला विकास अधिकारी बंशीधर सरोज,जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी विनोद मिश्रा,जिला विद्यालय निरीक्षक नंदलाल गुप्ता,जिला पंचायत अधिकारी,स्वीप ब्रांड एंबेसडर रूचि सिंह सहित विभिन्न विद्यालयों के बच्चे व अधिकारीगण मौजूद रहे।

Leave A Reply

Your email address will not be published.