- Advertisement -

सुलतानपुर-राशन कार्ड में आधार प्रविष्टि/संशोधन हेतु आवेदन का लिंक उपलब्ध-डीएसओ।

0 433

राशन कार्ड में आधार प्रविष्टि/संशोधन हेतु आवेदन का लिंक उपलब्ध-डीएसओ।

- Advertisement -

सुलतानपुर 25 मई,

- Advertisement -

आयुक्त, खाद्य तथा रसद विभाग, उ0प्र लखनऊ के निर्देश के क्रम में जिला पूर्ति अधिकारी संजय कुमार प्रसाद ने बताया कि आधार सीडिंग का शत-प्रतिशत लक्ष्य प्राप्त करने हेतु विभाग द्वारा समय-समय पर कई निर्णय लिये गये हैं। इसी क्रम में आधार सीडिंग को जन सामान्य के लिये और सुलभ बनाने हेतु एस0एस0डी0जी0/जनसुविधा केन्द्रों के माध्यम से आधारसीडिंग/संशोधन किये जाने की सुविधा प्रारम्भ की गयी है।
जिला पूर्ति अधिकारी श्री प्रसाद ने बताया कि एस0एस0डी0जी0/जनसुविधा केन्द्रों के लॉगिन पर राशन कार्ड में आधार प्रविष्टि/संशोधन हेतु आवेदन का लिंक उपलब्ध करा दिया गया है। इस लिंक पर राशन कार्ड धारक द्वारा राशन कार्ड नम्बर उपलब्ध कराये जाने के उपरान्त उस राशन कार्ड का सम्पूर्ण विवरण प्रदर्शित होगा। उसके उपरान्त धारक स्वयं देख लेगा कि सदस्य का आधार नम्बर सीड/वैलिडेट नही है, तो वह अपना आधार कार्ड नम्बर को भरवा कर उसी समय अपडेट करा सकता है। ज्ञातव्य हो कि जो आधार नम्बर वैलिडेट हो चुके हैं उसमें कोई परिवर्तन नहीं किया जा सकता है।
उन्होंने बताया कि जिन प्रकरणों में राशन कार्ड में धारक के किसी सदस्य का नाम आधार में दर्ज नाम से भिन्न हो तो वह एस0एस0डी0जी0/जनसुविधा केन्द्रों के माध्यम से ही लाभार्थी आधार के अनुसार दर्ज नाम एंव संख्या अंकित कर सकता है। संशोधन के उपरान्त सम्बन्धित एस0आई0 लॉगिन पर पूर्व डेटा बेस में उपलब्ध नाम तथा आधार नम्बर एवं उसके सापेक्ष एस0एस0डी0जी0/जनसुविधा केन्द्रों के माध्यम से प्राप्त वांछित संशोधन प्रदर्शित रहेगा। यदि एस0आई0 संशोधन को उपयुक्त पाता है, तो बिना आधार नम्बर भरे उसे डेटा बेस में सीड कर सकेगा।
उन्होंने जनपद सुलतानपुर के समस्त राशन कार्ड धारकों से अनुरोध है कि यदि उनके राशन कार्ड में उनका अथवा उनके परिवार के सदस्यों के आधार नम्बर सीड/वैलिडेट नहीं है तो अपने निकटतम एस0एस0डी0जी0/ जनसुविधा केन्द्रों के माध्यम से अपने राशन कार्ड डाटा में आधार नम्बर सीड/वैलिडेट करा लें।

Leave A Reply

Your email address will not be published.