- Advertisement -

आगरा-ऐसे भी परिवार जो आज भी हैं दो जून की रोटी के लिये हैं मोहताज ।

0 257

दो जून स्पेशल ।

2 June Ki Roti का ये किस्सा हैरान कर देने वाला, ऐसे भी परिवार जो आज भी हैं दो जून की रोटी के लिये हैं मोहताज ।

- Advertisement -

शिवम त्रिवेदी

2 June Ki Roti अकसर ये मुहावरा आपने सुना होगा। इस मुहावरे के बारे में यदि गंभीरता से सोचा जाये, तो ये बहुत कुछ बयां करता है।

2 june ki roti अकसर ये मुहावरा आपने सुना होगा। इस मुहावरे के बारे में यदि गंभीरता से सोचा जाये, तो ये बहुत कुछ बयां करता है। दो जून की रोटी मिलना कितना कठिन होता है, ये उन परिवारों से पूछो, जो आज भी दो जून की रोटी के लिये भटकते हैं। आज दो जून है और इसके मैसेज वायरल हो रहे हैं। लेकिन, वायरल संदेशों से परे एक ऐसी खबर भी है जो इस मुहावरे को चरितार्थ करती है। कई ऐसे परिवार हैं, जो दो जून की रोटी के लिए संघर्ष करते हैं, लेकिन बेचारों को दो जून की रोटी नसीब नहीं होती है।

- Advertisement -

यहां गरीबों के लिये शुरू हुई ये मुहिम ।

आगरा के जूता उद्यमी पूरन डाबर ने गरीबों के लिये बड़ी मुहिम शुरू की। सक्षम मेमोरियल ट्रस्ट और सेवा भारती के संयुक्त तत्वावधान में दो जून की रोटी को गरीब के लिये आसान बनाया गया। महज 10 रुपये में गरीबों को भरपेट खाना खिलाया जाता है। खाने की गाड़ियां शहर के कई हिस्सों में खड़ी रहती हैं

खाना की बर्बादी के लिए बनाई रोटी बैंक

होटल, शादी, पार्टियों में अक्सर खाने की बर्बादी होती है। ऐसा सभी ने देखा है। शादी विवाह और अन्य पार्टियों में खाने की बर्बादी को रोकने के लिए आगरा में रोटी बैंक भी बनी है। रोटी बैंक के सदस्यों ने अपील की है कि जहां कहीं भी खाना बचे आप उन्हें संपर्क करें। खाने को वे पैक करने के बाद जरूरतमंदों में वितरित करते हैं। दो जून की रोटी पर रोटी बैंक के सदस्यों ने अपील की है कि शादी, पार्टियों में उतना ही खाना अपनी प्लेट मे रखे जितना खा सके।

आगरा जनपद के ये हैं हालात ।

आगरा में कुल 30,67,886 लाभार्थी हैं। इसके तहत आगरा में अंत्योदय राशनकार्ड धारक 9,567 हैं, जिनसे 34,893 लोग लाभान्वित हो रहे हैं। इनके अलावा 6,69,440 राशनकार्ड धारक और हैं। आगरा नगर निगम क्षेत्र में 2053 लोगों पर अंत्योदय कार्ड हैं, जिनसे इनसे 7,596 लोग लाभान्वित हैं। नगरीय क्षेत्र एत्मादपुर में 37, फतेहाबाद में 83, किरावली में 43, पिनाहट में 10, अछनेरा में 37, बाह में 10, दयालबाग नगर पंचायत में 45, स्वामीबाग नगर पंचायत के दायरे में 25, फतेहपुर सीकरी में 37, शमसाबाद में 50, जगनेर में 37 और खेरागढ़ में 30 अंत्योदय कार्डधारक हैं।

Leave A Reply

Your email address will not be published.