- Advertisement -

रायबरेली-आरेडिका में लगी आग, जलीं मशीनें

0 147

आरेडिका में लगी आग, जलीं मशीनें

रिपोर्ट- हिमांशु शुक्ला

- Advertisement -

लालगंज (रायबरेली): आधुनिक रेल डिब्बा कारखाना (आरेडिका) लालगंज में सुबह आग लग गई। आग की लपटें देख कर्मचारियों में हड़कंप मच गया। मौके पर पहुंचे अग्निशमन दल ने आग पर काबू पाया। घटना में लाखों रुपये कीमत की वेल्डिग मशीनें जल गईं। मामले की जांच के लिए टीम गठित कर दी गयी है।

- Advertisement -

आरेडिका के शेलशॉप में सुबह वेल्डिग का काम चल रहा था। इसी समय निकली चिगारियों से वहां पड़े पर्दों में आग लग गई। आग की लपटों ने देखते ही देखते असेंबली लाइन में रखी पांच मिग वेल्डिग मशीनों को अपनी चपेट में ले लिया। इसकी जानकारी अग्निशमन दल को दी गई। मौके पर पहुंचे अग्निशमन कर्मियों ने आग पर काबू पाया। आग से लाखों रुपये कीमत की कीमती वेल्डिग मशीनें जल गईं। कारखाना के सचिव महाप्रबंधक आरपी शर्मा का कहना है कि कुछ मशीनें नष्ट हुई हैं। जांच के लिए कमेटी गठित कर दी गयी है। जिसमें डिप्टी सीएमई शेल शिव कुमार व डिप्टी सीएमई सेफ्टी जितेंद्र शामिल हैं। जांच रिपोर्ट के बाद ही आग लगने के कारणों व आग से हुई क्षति का सही पता चलेगा।

कोट-

पहले भी हो चुकी हैं घटना

आरेडिका में आग लगने की यह पहली घटना नहीं है। पहले भी कई बार स्क्रैप में आग लग चुकी है। कारखाने में एक डिब्बे के अंदर भी आग लगने का वीडियो वायरल हुआ था। इसके बाद भी लगातार लापरवाही जारी है। नाम न छापने की शर्त पर कुछ कर्मचारियों ने बताया कि आउट सोर्सिंग से रखे गए कर्मचारी अप्रशिक्षित हैं। जहां देखो वहां स्क्रैप फैला रहता है। जिसके चलते आए दिन दुर्घटनाएं हो रही हैं। हर बार अधिकारी मामले की जांच कराने की बात कहकर शांत हो जाते हैं। जिससे घटनाएं बढ़ती जा रही हैं।

Leave A Reply

Your email address will not be published.