- Advertisement -

रायबरेली-समस्याओं को देखते प्रशासन ने उठाया बड़ा कदम, 29 लेखपालों के एक साथ तबादले

0 244

समस्याओं को देखते प्रशासन ने उठाया बड़ा कदम, 29 लेखपालों के एक साथ तबादले

रिपोर्ट- हिमांशु शुक्ला

- Advertisement -

डलमऊ (रायबरेली) : तहसील में तैनात सभी 29 लेखपालों का तबादला कर दिया गया है। सभी को पुरानी जगह से हटाकर नया कार्यक्षेत्र सौंपा गया है। हालांकि इस कार्रवाई को सरकारी दस्तावेजों में जनहित का नाम दिया गया है, मगर इसके पीछे मुख्य उद्देश्य सरकारी जमीनों पर कब्जा कराने और जनसुनवाई न करने की मिल रही शिकायतें रहीं। जिस पर प्रशासन ने यह बड़ा कदम उठाया।

डलमऊ तहसील में कुल 29 लेखपाल तैनात हैं। इन सबके कार्यक्षेत्र तहसीलदार राम कुमार शुक्ल ने बदल दिए हैं। उन्होंने ने बताया कि 29 में 11 लेखपाल ऐसे थे, जिनके खिलाफ अवैध निर्माण कराने के आरोप लगे थे। इसके अलावा आमजन की सुनवाई में इनके दिलचस्पी न दिखाने की शिकायतें भी लगातार मिल रहीं थी। जबकि कई लेखपाल तीन वर्ष से अधिक समय से एक ही क्षेत्र में तैनात थे। इन्हीं सब कारणों को देखते हुए यह कदम उठाया गया है। ताकि जनता को सरकार कि सभी योजनाओं का लाभ समय पर आसानी से मिल सके। साथ ही अवैध कब्जों पर भी अंकुश लगाया जा सके।

कोट

- Advertisement -

निर्णय से खफा लेखपाल संघ

तहसील प्रशासन के इस निर्णय से डलमऊ लेखपाल संघ खासा नाराज है। तहसील अध्यक्ष राजेन्द्र प्रजापति ने बताया कि लेखपालों के तबादले द्वेश भावना से किए गए हैं। जबकि नियमानुसार 15 प्रतिशत से अधिक तबादले नहीं किए जा सकते। लेखपाल इन तबादलों को नहीं मानेंगे। जहां पहले से तैनाती है, वहीं कार्य करेगें।

इनसेट –

प्रशासनिक व्यवस्था के अनुरूप ही लेखपालों के तबादले हुए हैं। द्वेश भावना की बात निराधार है। यदि क्षेत्र परिवर्तन के बाद लेखपाल आवंटित क्षेत्र का कार्यभार नहीं ग्रहण करते हैं तो उनके विरुद्ध विभागीय कार्रवाई की जाएगी।

-सविता यादव, एसडीएम डलमऊ

Leave A Reply

Your email address will not be published.