- Advertisement -

सुलतानपुर-परिवार नियोजन से निभाएं जिम्मेदारी ,मां व बच्चे के स्वास्थ्य की पूरी तैयारी,विश्व जनसंख्या दिवस पखवाड़ा पर डीएम ने हरी झण्डी दिखाकर किया रवाना

0 186

विश्व जनसंख्या दिवस पखवाड़ा पर जागरूकता हेतु रैली को डीएम ने हरी झण्डी दिखाकर किया रवाना।

- Advertisement -

परिवार नियोजन से निभाएं जिम्मेदारी मां व बच्चे के स्वास्थ्य की पूरी तैयारी।

- Advertisement -

सुलतानपुर 15 जुलाई/विश्व जनंसख्या पखवाड़ा दिवस के अवसर पर जिलाधिकारी सी0 इन्दुमती द्वारा पंत स्पोट्र्स स्टेडियम में लोगों में जागरूकता लाने के लिये हरी झण्डी दिखाकर रैली को रवाना किया, जिसमें 11 से 31 जुलाई तक चलने वाले जनसंख्या स्थिर पखवाड़े को सफल बनाने के लिये परिवार नियोजन साधनों को आसान पहंुच बनाने सहित विषय पर चर्चा की गयी।
जिलाधिकारी ने रैली को सम्बोधित करते हुए कहा कि केन्द्र सरकार द्वारा 2019 थीम्स ‘‘परिवार नियोजन से निभाएं जिम्मेदारी, मां व बच्चे के स्वास्थ्य की पूरी तैयारी‘‘ का नारा देकर जन समुदाय में अपनी सहभागिता सुनिश्चित करने का निर्देश दिया।
परिवार नियोजन के प्रति लोगों में जागरूकता लाने के लिये सीएमओ डाॅ0 सीबीएन त्रिपाठी ने रैली को सम्बोधित करते हुए कहा कि ‘‘छोटा परिवार सुखी परिवार‘‘ एवं परिवार नियोजन अपना कर स्थायी व अस्थायी विधियों को प्रदान करने के लिये कर्मकार्य जुट जायें।
एसीएमओ/जनपद नोडल अधिकारी डाॅ0 राम आसरे ने बताया कि कुल प्रजनन दर अधिक है, जो कि बहुत ही चिन्ता का विषय है। जिले में परिवार नियोजन के साधनों पर जागरूकता की आवश्यता है। उन्होंने बताया कि जनसंख्या स्थिरता पखवाड़े के दौरान सभी सामुदायिक/प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों पर विशेष नसबन्दी शिविर का आयोजन किया जा रहा है।
इस अवसर मुख्य चिकित्साधीक्षक महिला चिकित्सालय डाॅ0 उर्मिल चैधरी, डीपीएम संतोष कुमार, स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी/कर्मचारी तथा स्टाफ नर्स व अन्य गणमान्य व्यक्ति आदि उपस्थित रहे।

Leave A Reply

Your email address will not be published.