- Advertisement -

सुलतानपुर-14 अगस्त को 14 लाख सीड बम द्वारा रचेगा जनपद इतिहास,DM ने बनाया सीड बम,

जिलाधिकारी ने बनाया सीड बम पर्यावरण के क्षेत्र में की अभूतपूर्व पहल।

0 271

14 अगस्त को 14 लाख सीड बम द्वारा रचेगा जिला इतिहास।

जिलाधिकारी ने बनाया सीड बम पर्यावरण के क्षेत्र में की अभूतपूर्व पहल।

- Advertisement -

- Advertisement -

सुलतानपुर 13 अगस्त/शासन की मंशा वृहद वृक्षारोपण कर हरितक्रान्ति लायी जायेगी, को साकार करने तथा जनपद को इस क्षेत्र में विश्व पटल पर लाने के उद्देश्य से जिलाधिकारी सी0 इन्दुमती ने पर्यावरण के क्षेत्र में एक अभूतपूर्व पहल की है, जिसके अन्तर्गत जनपद में 14 अगस्त को एक घण्टे के अन्तराल में 14 लाख सीड बमों द्वारा प्राकृतिक वृक्षारोपण किया जायेगा।

    (क्या कहती हैं डीएम सी इंदुमती देखे रिपोर्ट)

जिलाधिकारी सी0 इन्दुमती ने बताया कि प्रकृति द्वारा उपलब्ध कराये गये बीजों का समुचित उपयोग न होने से या तो बीज सड़क पर गाड़ी के नीचे दबकर खराब हो जाते हैं या लोगों के पैरों तले कुचले जाते हंै। उनको कृत्रिम रूप से सीड बम रूपी कम्बल में ओढ़ाकर खाली स्थानों में पहंुचा देने से बीच को सही स्थान मिल जाता है। गोमती नदी के किनारे इस प्रकार हम लाखों बीजों को ईश्वर द्वारा प्रदत्त जीवन शक्ति का सम्मान करने का कार्य करने जा रहें है। उन्होंने बताया कि जनपद के अन्तर्गत गोमती नदी के आ रहे 137 किमी0 के पूरे स्ट्रेच (110 गांव) को कवर करके जिला प्रशासन का उन दूरस्थ क्षेत्रों में भी अपनी उपस्थिति एक रचनात्मक कार्य के जरिये दर्ज कराने का एक सार्थक प्रयास है, जिससे गोमती नदी को उसका पुराना सम्मान फिर से वापस दिलाया जा सके।
कलेक्ट्रेट परिसर में सीड बम तैयार करती हुई जिलाधिकारी ने बताया कि इसी प्रकार से ब्लाक स्तर पर चिन्हित किये गये 110 गांवों के लिये भी सीड बम तैयार कर लिये गये हैं, जिन्हें 14 अगस्त को प्रातः 06 व 07 बजे के मध्य गन्तव्य स्थलों पर पहुचाये जाने के निर्देश सम्बन्धित को दे दिये गये हैं। प्रातः 10 बजते ही इन सीड बमों को पृथ्वी की कोख में प्राकृतिक रूप से रोपित किये जाने की प्रक्रिया प्रारम्भ हो जायेगी, जो 11 बजे तक अनवरत चलती रहेगी। इस एक घण्टे के अन्तराल में 14 लाख सीड बमों का प्राकृतिक रूप से रोपण होगा। इस कार्य में जनपद, तहसील, ब्लाक, ग्राम पंचायत स्तरीय अधिकारियों एवं कर्मचारियों का सहयोग लिया जा रहा है। उन्होंने बताया कि विश्व रिकार्ड में दर्ज कराने हेतु एक टीम भी जनपद में पहंुच चुकी है, जो इस अभियान पर अपनी सर्तक नजर रखते हुए विश्व रिकार्ड हेतु आकलन करेगी और तत्पश्चात जनपद का नाम विश्व पटल पर अंकित हो जायेगा। इसके साथ ही जहां एक और शासन की हरितक्रान्ति मंशा को साकार किया जा सकेगा, वहीं दूसरी ओर पर्यावरण को स्वच्छ बनाने में भी यह कार्यक्रम महती भूमिका निभायेगा।
जिलाधिकारी ने बताया कि 14 लाख सीड बम ब्लाक स्तरों पर तैयार कराये जा चुके हैं, जिन्हें 14 अगस्त को प्रातः 10 से 11 बजे के बीच एक ही साथ चिन्हांकित ग्रामों में ग्रामवासियों, जन प्रतिनिधियों, अधिकारियों, स्वयं सेवियों आदि के द्वारा प्राकृतिक रूप से रोपित किया जायेगा। नगर में मुख्य कार्यक्रम ब्लाक दूबेपुर के ओद्रा गांव में किया जायेगा। कार्यक्रम में जनपद न्यायाधीश, प्रभारी मंत्री, जिलाधिकारी, मुख्य विकास अधिकारी सहित जन प्रतिनिधिगण आदि उपस्थित रहेंगे।

Leave A Reply

Your email address will not be published.