- Advertisement -

रायबरेली- झाड़ू के बीज़ से तैयार करते थे नकली जीरा

0 187

झाड़ू के बीज़ से तैयार करते थे नकली जीरा

रिपोर्ट- हिमांशु शुक्ला

- Advertisement -

- Advertisement -

रायबरेली- नकली जीरा बरामदगी के मामले में महराजगंज पुलिस की ओर से नौ लोगों के खिलाफ धोखाधड़ी समेत अन्य धाराओं में केस दर्ज किया गया है। पहले पुलिस इस मामले में सात लोगों पर केस दर्ज कर रही थी, लेकिन मामले के तूल पकड़ने पर हरकत में आई पुलिस ने कुल नौ लोगों पर केस दर्ज किया। अब तक की जांच में यह बात सामने आई है कि फूल झाड़ू के बीज से कारोबारी नकली जीरा तैयार करके दिल्ली भेजते थे। सीओ की अगुवाई में पुलिस कारोबारियों की गिरफ्तारी के लिए प्रयास कर रही है। पुलिस का दावा है कि कारोबारी जल्द गिरफ्तार होंगे।

गौरतलब है कि सीओ महराजगंज विनीत सिंह, कोतवाल लालचंद्र सरोज ने शनिवार रात 300 क्विंटल नकली जीरा बरामद किया था। जिसकी कीमत करीब 60 लाख रुपये बताई जा रही थी। यह नकली जीरा उस समय पकड़ा गया था, जब वाहन से दिल्ली भेजा जा रहा था। रविवार को इस मामले में सात लोगों पर केस दर्ज किया जा रहा था। दबाव में आकर पुलिस ने दो नाम हटाने की तैयारी कर रही थी। मामला तूल पकड़ने पर हरकत में आई पुलिस ने नौ लोगों पर केस दर्ज किया। हालांकि अब तक पुलिस किसी कारोबारी को गिरफ्तार नहीं कर पाई है।

सीओ विनीत सिंह ने बताया कि महराजगंज कोतवाल लालचंद्र सरोज की तहरीर पर कोतवाली क्षेत्र के चुन्नू का पुरवा निवासी सत्येंद्र केसरवानी, महराजगंज कस्बे के बछरावां रोड निवासी भाजपा नेता राम शंकर वर्मा के पुत्र अमित प्रकाश वर्मा उर्फ रज्जन वर्मा, गांधी नगर निवासी प्रशांत साहू, अतरेहटा निवासी कमलेश मौर्या, आनंद नगर मोहल्ला निवासी फूलचंद्र साहू, महराजगंज कस्बा निवासीे राजेंद्र प्रसाद बारी उर्फ बाबू, प्रकाश नगर निवासी पंकज ठठेर, कुरानी बाकर चंदापुर निवासी पवन गुप्ता, बबुरिहा मजरे बावन बुजुर्ग बल्ला निवासी इंद्रजीत के खिलाफ धारा 420, 272, 273 आईपीसी के तहत केस दर्ज किया गया है। यह सब नकली जीरा बनाने का कार्य करके लोगों की सेहत की जिंदगी के साथ खिलवाड़ कर रहे थे। पुलिस के साथ ही एफएसडीए की भी नकली जीरा के कारोबार पर कार्रवाई की दिशा में विभागीय प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। एफएसडीए के अभिहित अधिकारी इंद्र बहादुर यादव, खाद्य सुरक्षा अधिकारी रमाशंकर पटेल, नितिन कुमार, अंजली श्रीवास्तव, अमरनाथ ने टीम के साथ महराजगंज कस्बे पहुंचे! एफएसडीए की टीम ने जिन नौ लोगों पर केस दर्ज कराया गया, उन सभी के यहां से एक-एक जीरा का नमूना लेकर उसे जांच के लिए भेजा। अभिहित अधिकारी ने बताया कि कारोबारी 10 रुपये प्रति किलो के हिसाब से फूल झाड़ू बीज लेते थे। उससे नकली जीरा तैयार कर उसमें कुछ असली जीरा मिलाकर उसे 220 रुपये प्रति किलो के हिसाब से बिक्री करते थे। नकली जीरा बनाने वालों पर विभागीय कार्रवाई भी की जाएगी। बताया जा रहा है कि नकली जीरा बनाने के कारोबार में कई बड़े पहुंच वाले लोग शामिल हैं, जिनके बारे में पुलिस पता लगा रही है। नकली जीरा बरामदगी के बाद कारोबारियों को बचाने के लिए कोशिशें की जाती रही। पुलिस वालों के पास फोन भी घनघनाते रहे, लेकिन मामला उच्चाधिकारियों तक पहुंच जाने की वजह से खाकी ने केस दर्ज करा दिया।

Leave A Reply

Your email address will not be published.