- Advertisement -

#अमेठी।712 गर्भवती महिलाओं की हुई नि:शुल्क जांच

0 124

चंदन दुबे की रिपोर्ट

- Advertisement -

प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान को लेकर जनपद के सभी सीएससी सहित संयुक्त जिला चिकित्सालय में कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस दौरान जनपद की 712 गर्भवती महिलाओं की प्रसव पूर्व जाँच ( गर्भावस्था मधुमेह, हीमोग्लोबीन, एचआईवी आदि ) की गयी। इसमे 57 महिलाओं को हाई रिस्क प्रेगनेंसी (एचआरपी) के तहत चिन्हित किया गयाI एचआर पी डे पर जनपद में संचालित 102 एम्बुलेंस द्वारा गर्भवती महिलाओं को लाने और ले जाने का कार्य भी किया गया I
मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ सीमा मेहरा ने बताया कि कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य गर्भवती महिलाओं को एक स्वस्थ जीवन प्रदान करना, मातृत्व मृत्यु दर को कम करना, गर्भवती महिलाओं को उनके स्वास्थ्य के मुद्दों व रोगों के बारे में जागरूक करना, बच्चे के स्वस्थ जीवन और सुरक्षित प्रसव को सुनिश्चित करना है। इस योजना के तहत सभी प्रकार की चिकित्सा जांच पूरी तरह से निःशुल्क प्रदान की जाती है।

- Advertisement -

अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी व आरसीएच के नोडल अधिकारी डॉ. नवीन मिश्र ने बताया कि कार्यक्रम में महिलाओं को उनके स्वास्थ्य समस्याओं के आधार पर चिन्हित किया जाता है जिससे डॉक्टर आसानी से समस्या का पता लगा सके। जनपद के प्रत्येक सीएचसी, पीएचसी में समस्त गर्भवती महिलाओं की प्रसव पूर्व जांचे जैसे हीमोग्लोबिन, शुगर, पेशाब, ब्लड ग्रुप, एच.आई.वी., सिफलिस, वजन, ब्लडप्रेशर, अल्ट्रासाउंड एवं अन्य जांचे निःशुल्क की गयीं। इसके अलावा टिटनेस का टीका, आयरन, कैल्शियम एवं आवश्यक दवाएं भी मुफ्त में प्रदान की गयीं। इसके साथ ही सभी गर्भवती महिलाओं को सुरक्षित एवं संस्थागत प्रसव के लिए प्रोत्साहित किया गया, जिससे जच्चा-बच्चा दोनों स्वस्थ रहें। वहीं पोषण और परिवार नियोजन आदि विषयों के बारे में भी परामर्श दिया गया।

Leave A Reply

Your email address will not be published.