- Advertisement -

अयोध्या में रामलला की प्राण प्रतिष्‍ठा का शुभ मुहूर्त मात्र 84 सेकेंड का ही क्यों,देखे रिपोर्ट।

0 140

अयोध्या में रामलला की प्राण प्रतिष्‍ठा का शुभ मुहूर्त दोपहर में 12 बजकर बजकर 29 मिनट 8 सेकंड से 12 बजकर 30 मिनट 32 सेकंड तक होगा। इस मुहूर्त में 84 सेकंड का वक्‍त सबसे खास माना जा रहा है। आइए जानते हैं इस मुहूर्त को क्‍यों माना जा रहा है सबसे खास। अयोध्‍या में राम मंदिर में प्राण प्रतिष्‍ठा उत्‍सव की तैयारियां लगभग पूरी हो चुकी हैं।

- Advertisement -

पंचांग और अन्‍य शुभ अशुभ योग को देखते हुए रामलला की मूर्ति को प्राण प्रतिष्ठा देने के लिए 22 जनवरी 2024, पौष माह के द्वादशी तिथि को अभिजीत मुहूर्त, इंद्र योग, मृगशिरा नक्षत्र, मेष लग्न एवं वृश्चिक नवांश को चुना गया है। यह शुभ मुहूर्त दिन के 12 बजकर 29 मिनट और 08 सेकंड से 12 बजकर 30 मिनट और 32 सेकंड तक अर्थात 84 सेकंड का होगा। इसी समय में प्रभु श्रीराम की मूर्ति को प्राण प्रतिष्ठा दी जाएगी।

- Advertisement -

सुलतानपुर-22 को धोपाप धाम में ब्रज की फूलों की होली के साथ होगा दीपोत्सव

अयोध्‍या में राम मंदिर में प्राण प्रतिष्‍ठा उत्‍सव की तैयारियां लगभग पूरी हो चुकी हैं। 22 जनवरी को यह कार्यक्रम होगा। हालांकि मूर्ति की प्राण प्रतिष्‍ठा से जुड़े पूजा कार्यक्रम का आरंभ 16 जनवरी से हो चुका है, लेकिन मुख्‍य प्राण प्रतिष्‍ठा कार्यक्रम 22 जनवरी को मंदिर के गर्भग्रह में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के हाथों किया जाएगा। राम मंदिर ट्रस्ट द्वारा बताया गया है कि सभी शास्त्रीय परंपराओं का पालन करते हुए, प्राण-प्रतिष्ठा का कार्यक्रम अभिजीत मुहूर्त में किया जाएगा। जो कि दोपहर में 12 बजकर बजकर 29 मिनट 8 सेकंड से 12 बजकर 30 मिनट 32 सेकंड तक होगा। आइए इस बारे में आपको विस्‍तार से बताते हैं।

Leave A Reply

Your email address will not be published.