- Advertisement -

सुलतानपुर-विश्व गौरैया दिवस से सम्बन्धित गोष्ठी का हुआ आयोजन

0 26

विश्व गौरैया दिवस से सम्बन्धित गोष्ठी का आयोजन

आज दिनांक 20 मार्च 2024 को सुलतानपुर वन प्रभाग के अन्तर्गत समस्त रेंजों में विश्व गौरैया दिवस गोष्ठो का आयोजन किया गया। सुलतानपुर रेंज एवं जयसिंहपुर रेंज मिलकर प्रा०वि०डिहवा विरसिंहपुर पर छात्र एवं छात्रओं को गौरैय के अनुरक्षण एवं उनकी सुरक्षा के सम्बन्ध में अवगत कराया। विश्व गौरैया दिवस, हर साल 20 मार्च को मनाया जाता है, यह गौरैया के संरक्षण के बारे में जागरूकता बढ़ाने का दिन है। विश्व गौरैया दिवस एक महत्वपूर्ण उत्सव है जो गौरैया के महत्व और उनके संरक्षण पर प्रकाश डालता है। गौरैया संरक्षण को बढ़ावा देकर और गौरैया के अनुकूल आवास बनाकर लोग इन छोटे पक्षियों के संरक्षण में योगदान दे सकते हैं।

- Advertisement -

यह दिन घरेलू गौरैया और इससे होने वाले खतरों के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए है। विश्व गौरैया दिवस का उद्देश्य पूरी दुनिया में जागरूकता बढ़ाना और पक्षी की रक्षा करना है। कुछ साल पहले आम तौर पर लोगों के घरों में गौरैयों को देखा जाता था। बढ़ते ध्वनि प्रदूषण के कारण यह पक्षी अब विलुप्त होने के कगार पर है। विश्व गौरैया दिवस की थीम लव स्पैरो है।

- Advertisement -

गौरैया या घर की गौरैया को शहरी क्षेत्रों में हरे-भरे हिस्सों और पिछवाड़े में चहकने के लिए जाना जाता है, हालांकि, भयंकर गर्मियों के दौरान, उन्हें ठंडी छाया और पानी की आवश्यकता होती है। वे हमेशा आवासीय क्षेत्रों में काफी आम रहे हैं, लेकिन वर्तमान में ध्वनि प्रदूषण, आधुनिक इमारतों में घोंसले के शिकार स्थलों की कमी, कीटनाशकों के उपयोग और भोजन की अनुपलब्धता के कारण विलुप्त होने के कगार पर हैं।

विश्व हिंदू महासभा गौ रक्षा प्रकोष्ठ के सर्वेश कुमार सिंह जिला अध्यक्ष व मनीष कुमार गुप्ता बने जिला महामंत्री।

Leave A Reply

Your email address will not be published.