- Advertisement -

सुलतानपुर-डीएम द्वारा रवी फसल गेहूँ की क्राप कटिंग कर फसल उत्पादन का लिया गया जायजा।

0 57

जिलाधिकारी द्वारा रवी फसल गेहूँ की क्राप कटिंग कर फसल उत्पादन का लिया गया जायजा।

जिलाधिकारी द्वारा किसानो को अपने नजदीकी क्रय केन्द्र पर उत्पादित फसल बेचने की सलाह दी गयी।

- Advertisement -

- Advertisement -

        सुलतानपुर 12 अप्रैल/जिलाधिकारी कृत्तिका ज्योत्सना द्वारा रवी फसल गेहूं की औसत उपज और उत्पादन के आंकड़े के संकलन हेतु विकास खण्ड दूबेपुर के ग्राम पंचायत पकड़ी में गेहूं की फसल की कटाई के साथ क्रॉप कटिंग का (फसल कटाई के स्थिति का) जायजा लिया गया। राजस्व विभाग द्वारा चिन्हित कृषक अमरनाथ के गेहूं के खेत में 43.3 वर्ग मीटर क्षेत्रफल का 10 x 10 x 10 मीटर का समबाहु त्रिभुज प्लॉट बनाकर भारत सरकार के सीसीई एग्री ऐप के माध्यम से फसल कटाई का प्रयोग किया गया, जिसमें अवशेष अलग करने के बाद 16.300 किलो ग्राम गेहूं की फसल प्राप्त हुई। जिलाधिकारी ने खेत का नक्शा, खसरा, रजिस्टर आदि भू अभिलेखों की जांच करते हुए किसानों से बोई गई गेहूं के बीज के बारे में जानकारी प्राप्त की।
    जिलाधिकारी महोदया द्वारा किसानो को गेहूं अपने नजदीकी क्रय केन्द्रो पर ही बेचने की सलाह दी गयी, जिससे उन्हे उनके फसल का उचित मूल्य मिल सके। उन्होने किसान बन्धुओं से आग्रह किया कि किसी भी बिचौलियों के बहकावे में न आये। उन्होंने सम्बन्धित विभाग को निर्देशित करते हुए कहा कि विभाग कृषकों के साथ मिलकर उत्पादन को बढ़ाने के साथ-साथ नई तकनीकों के उपयोग बढ़ाने का प्रयास करें, जिसका समय-समय पर विभागों द्वारा स्थलीय निरीक्षण भी किया जाय।
   जिला कृषि अधिकारी सदानंद चौधरी ने बताया कि क्रॉप कटिंग प्रयोगों के आधार पर ही जनपद में फसलों की औसत उपज और उत्पादन के आंकड़े तैयार किए जाते हैं, जिससे जनपद में हो रहे उत्पादन की सटीक जानकारी हासिल की जाती है। अंतिम आंकड़े परीक्षण के उपरांत राज्य स्तर पर कृषि निदेशालय जारी करता है। उन्होंने कहा कि क्रॉप कटिंग के प्रयोगों से प्राप्त उत्पादन के आंकड़ों के आधार पर क्षतिपूर्ति और फसल बीमा की राशि निर्धारित की जाती है। 

इस अवसर पर उपजिलाधिकारी सदर टी०पी० सिंह, नायब तहसीलदार सदर दुर्गेश यादव, अपर सांख्यिकी अधिकारी बृजेश गुप्ता, बीमा कंपनी इफको-टोकियो के जिला प्रबंधक विनीत पाण्डेय, तहसील समन्वयक सौरभ सिंह, राजस्व निरीक्षक अनिरूद्ध श्रीवास्तव, क्षेत्रीय लेखपाल अरूण कुमार सिंह,प्रधान विजय कुमार, कोटेदार, कृषक सहित अन्य ग्रामीणजन मौजूद रहे।

जिला सूचना कार्यालय सुलतानपुर द्वारा जनहित में प्रसारित।

सुलतानपुर जिला निर्वाचन अधिकारी द्वारा मतदान केन्द्रों का किया गया निरीक्षण।

Leave A Reply

Your email address will not be published.