- Advertisement -

सुलतानपुर- मानीटर करने हेतु नियुक्त माइक्रो आब्जर्वर का प्रथम दिवस का प्रशिक्षण हुआ सम्पन्न।

0 81

लोकसभा सामान्य निर्वाचन-2024 को सकुशल व निष्पक्ष रूप से सम्पन्न कराए जाने को मानीटर करने हेतु नियुक्त माइक्रो आब्जर्वर का प्रथम दिवस का प्रशिक्षण हुआ सम्पन्न।

- Advertisement -

- Advertisement -

        सुलतानपुर 03 मई/जिलाधिकारी कृत्तिका ज्योत्स्ना के आदेश के क्रम में लोकसभा सामान्य निर्वाचन-2024 में लगे माइक्रो आब्जर्वर का प्रशिक्षण विकास भवन के प्रेरणा सभागार में दो पालियों में पूर्वाह्न 11 बजे से अपराह्न 2 बजे तक तथा अपराह्न 3 बजे से सायं 5 बजे तक संचालित किया गया। 
       मुख्य विकास अधिकारी अंकुर कौशिक ने कहा कि सभी माइक्रो आब्जर्वर ई.वी.एम. व वी.वी. पैट के परिचालन, कनेक्शन, माकपोल आदि को भली-भांति सीख लें/देख लें, जिससे मतदान दिवस पर संचालित समस्त मतदान प्रक्रिया का सही से मॉनिटरिंग कर सकें। उन्होंने सभी को निर्देशित किया कि निर्वाचन आयोग व जिला निर्वाचन अधिकारी द्वारा जारी दिशा-निर्देशों का अध्ययन करते रहें स वी0वी0पैट0 के नॉब को सफ़र के समय हॉरिजॉन्टल और वोटिंग के दौरान वर्टिकल करना है। उन्होंने बताया कि मतदान समाप्ति के पश्चात वी.वी. पैट की बैटरी निकाल लेंगे और इसे संग्रहण स्थल पर जमा करेंगे। उन्होंने प्रतिभागियों से कनेक्शन करने टेंडर वोट, चैलेंज वोट, ए.एस.डी. वोटर, टेस्ट वोट पर प्रश्न-उत्तर भी किया।
       जिला विकास अधिकारी अजय कुमार पाण्डेय ने बताया कि मॉकपोल कराने के बाद कण्ट्रोल यूनिट को क्लियर अवश्य करें तथा वी. वी. पैट के ड्राप बाक्स में गिरी माकपाल की पर्ची को निकाल कर उसके पीछे मोकपोल की मुहर लगाकर इसे काले लिफाफे में रखकर सील करेंगे। ज़िला प्रशिक्षण अधिकारी डॉ. संतोष गुप्ता ने माइक्रो आब्जर्वर के कार्य व दायित्व पर पी.पी.टी. के माध्यम से विस्तार से चर्चा की। उन्होंने कहा कि आप देखे कि ई.वी.एम. व लिफाफे को सील करते समय मोमबत्ती को सावधानी पूर्वक जलायें।  स्टेट मास्टर ट्रेनर सत्यदेव पाण्डेय ने ई.वी.एम. व वी.वी. पैट के कनेक्शन पर चर्चा करते हुए बताया कि बैलेट यूनिट को वी.वी. पैट से व वी.वी. पैट को कंट्रोल यूनिट से कनेक्ट करेंगे।      
       उन्होंने मतदान के दौरान आने वाली समस्याओं व उनके समाधान पर विस्तार से चर्चा की। स्टेट मास्टर ट्रेनर सुनील कुमार सिंह ने ई.वी.एम.व वी.वी. पैट को सील करने की प्रक्रिया को समझाया तथा चैलेंज वोट, टेन्डर वोट, कम्पेनियन, पीठासीन की डायरी, मतदान अभिकर्ता के फार्म, मतपत्र लेखा, मतदाता रजिस्टर आदि पर भी विस्तार से चर्चा की। स्टेट मास्टर ट्रेनर संतराम यादव ने समस्त लिफाफों को तैयार करने और मशीनों की सीलिंग प्रक्रिया पर चर्चा की। ई0वी0 एम0 पर सभी प्रतिभागियों से हैंड्सऑन प्रैक्टिस भी कराया गया।

प्रशिक्षण की पूरी तैयारी डॉ. जनार्दन राय द्वारा की गयी। उन्होंने बताया कि दोनों पाली में 178 माइक्रो आब्जर्वर को प्रशिक्षित किया गया। पी.पी.टी. बनाने व चलाने व हस्ताक्षर करवाने में राजेश कुमार, बिपिन यादव, वकील अहमद आसिफ जमाल, अनुपम द्विवेदी, मंदीप पाण्डेय, मृत्युंजय सिंह विशेष श्रीवास्तव ने सराहनीय योगदान दिया।

जिला सूचना कार्यालय सुलतानपुर द्वारा जनहित में प्रसारित।

देखे किसके नामांकन में टोपी लगाकर मुसलमानों ने लगाए मोदी – गांधी जिंदाबाद के नारे,देखे रिपोर्ट।

Leave A Reply

Your email address will not be published.