- Advertisement -

अमेठी-प्रेक्षक की उपस्थिति मे माइक्रो ऑब्जर्वरों का अंतिम प्रशिक्षण संपन्न

0 107

अमेठी।प्रेक्षक की उपस्थिति मे माइक्रो ऑब्जर्वरों का अंतिम प्रशिक्षण संपन्न

प्रेक्षक ने माइक्रो ऑब्जर्वरों के साथ बैठक कर बताई जिम्मेदारियां

- Advertisement -

सतर्क और निष्पक्ष होकर काम करें माइक्रो ऑब्जर्वर- प्रेक्षक

चंदन दुबे की रिपोर्ट

- Advertisement -

अमेठी लोक सभा सामान्य निर्वाचन 2019 को शांतिपूर्ण, निष्पक्ष एवं सफलतापूर्वक संपन्न कराने हेतु 137 माइक्रो ऑब्जर्वर नियुक्त किए गए हैं, जिनको मा. प्रेक्षक वी शशांक शेखर की उपस्थिति में कलेक्ट्रेट सभागार में अंतिम प्रशिक्षण दिया गया।प्रशिक्षण के दौरान मुख्य विकास अधिकारी/ नोडल प्रभारी अधिकारी मतदान कार्मिक प्रभुनाथ ने समस्त माइक्रो ऑब्जर्वर को उनके कार्यों व कर्तव्यों की जानकारी दी। उन्होंने कहा कि मतदान के दौरान सभी माइक्रो ऑब्जर्वर अपने-अपने मतदान केंद्रों में आयोग द्वारा दिए गए दिशा-निर्देशों का अक्षरश: पालन करेंगे और 6 मई को मतदान सफलतापूर्वक संपन्न कराएंगे। उन्होंने कहा कि यदि किसी माइक्रो ऑब्जर्वर को किसी भी प्रकार की समस्या होती है तो वह तत्काल अपने सेक्टर जोनल मजिस्ट्रेट संपर्क कर समाधान कराएगें।

मुख्य विकास अधिकारी ने बताया कि समस्त माइक्रो ऑब्जर्वर को मतदान के दिन 18 बिंदुओं पर अपनी रिपोर्ट मा. प्रेक्षक महोदय को देनी होगा। इसके अतिरिक्त माइक्रो ऑब्जर्वर मतदान प्रतिशत की जानकारी भी कंट्रोल रूम को निरंतर देते रहेंगे।

मा. प्रेक्षक महोदय ने समस्त माइक्रो ऑब्जर्वर को चुनाव आयोग के दिशा निर्देशों की जानकारी देते हुए बताया कि समस्त माइक्रो ऑब्जर्वर सामान्य प्रेक्षक के नियंत्रण में कार्य करेंगे, माइक्रो ऑब्जर्वर को आवंटित मतदान केंद्रों में संचालित निर्वाचन प्रक्रिया का अवलोकन करना होगा उन्हें मतदान के दिन मोकपोल से लेकर मतदान समाप्ति तक पूरी सतर्कता से ऑब्जर्वेशन करना होगा और अपनी रिपोर्ट भी देना होगा। उन्होंने बताया कि मतदान केंद्र पर सेक्टर/जोनल मजिस्ट्रेटों के भ्रमण, फोर्स की व्यवस्था, मतदान केंद्र पर संभावित अराजकता तत्वों पर पैनी नजर सहित सभी प्रकार की घटनाओं, हरकतों पर नजर रखने के अलावा किसी भी दशा में शांतिपूर्ण, स्वतंत्र एवं निष्पक्ष मतदान संपन्न कराना है। उन्होंने कहा कि पोलिंग एजेंटों पर गहनता से नजर रखनी है। उन्होंने कहा कि जिला प्रशासन द्वारा मतदान को स्वतंत्र और निष्पक्ष ढंग से संपन्न कराने के लिए क्रिटिकल व वल्नरेबल बूथों का चिन्हांकन करने के बाद मतदान केंद्रों पर माइक्रो ऑब्जर्वर की तैनाती की गई है।

उन्होंने कहा कि मतदान केंद्र में माइक्रो ऑब्जर्वर सुबह 6:00 बजे से उपस्थित रहेंगे तथा मतदान प्रक्रिया का निरंतर निरीक्षण करते रहेंगे, माकपोल का भी निरीक्षण करेंगे, निर्धारित प्रक्रियाओं का पालन हो रहा है या नहीं उसका भी निरीक्षण करेंगे, मतदाताओं के रजिस्टर में मतदान अधिकारी द्वारा मतदाताओं के पहचान दस्तावेज का गहनता से लिखा जा रहा है कि नहीं इसका भी निरीक्षण करेंगे, ईवीएम वीवीपट की सीलिंग चुनाव आयोग के निर्देशों के अनुसार की गई है कि नहीं इसका निरीक्षण करेंगे, माकपोल के दौरान मतदाता अभिकर्ता की उपस्थिति पर नजर रखेंगे मा. प्रेक्षक महोदय ने कहा कि मतदान के दिन माइक्रो ऑब्जर्वर की भूमिका महत्वपूर्ण होती है समस्त माइक्रो ऑब्जर्वर अपने कार्यों एवं कर्तव्यों का निर्वहन पूरी इमानदारी व निडर होकर करेंगे। इसके बाद माइक्रो ऑब्जर्वरों को ईवीएम और वीवीपैट के बारे में भी मास्टर ट्रेनरों द्वारा प्रोजेक्टर के माध्यम से विस्तृत जानकारी दी गई।

इस दौरान जिला निर्वाचन अधिकारी डॉ राम मनोहर मिश्रा, जिला विकास अधिकारी बंसीधर सरोज सहित सभी माइक्रो ऑब्जर्वर उपस्थित रहे।

Leave A Reply

Your email address will not be published.