- Advertisement -

सुल्तानपुर-गोवंश आश्रय स्थल का सीडीओ अंकुर कौशिक द्वारा किया गया आकस्मिक , नैपियर घास लगाने का दिया निर्देश।

0 109

सुल्तानपुर । मुख्य विकास अधिकारी अंकुर कौशिक सुबह करीब 12बजे आकस्मिक निरीक्षण करने गोवंश आश्रय स्थल डोमापुर, विकास खण्ड अखण्डनगर का आकस्मिक निरीक्षण किया गया। निरीक्षण के दौरान गोवंश आश्रय स्थल में 147 गोवंश (71 नर तथा 76 मादा) संरक्षित और स्वस्थ्य पाये गये। गोवंश आश्रय स्थल पर नियमित रूप से साफ-सफाई कराने, परिसर मे रिक्त स्थल पर नैपियर घास लगाने एवं गोवंश हेतु एक अतिरिक्त शेड का निर्माण कराने के आवश्यक निर्देश दिये गये।स्थित पहुंचे । उन्होंने सरोवर में व्याप्त गन्दगी देख नाराजगी जताते हुए जिम्मेदारों को निर्देश दिया कि अमृत सरोवर में गंदगी नहीं होनी चाहिए कि । इससे हर समय साफ.सुथरा बनाए रखें ।

- Advertisement -

गो आश्रय स्थल के संचालक को निर्देशित किया कि गौशाला में संरक्षित गौवंशों के सापेक्ष पर्याप्त मात्रा में भूसा की उपलब्धता सुनिश्चित कराएं। गौवंशों के लिए हरे चारे की व्यवस्था करने के निर्देश दिए। सीडीओ अंकुर कौशिक ने निर्देशित करते हुए कहा कि गोवंश आश्रय स्थल में स्वच्छताए साफ.सफाई पर विशेष ध्यान दिया जाये तथा पशुओं में फैलने वाली संक्रामक बीमारी से बचाव हेतु समस्त उपचार किये जायें। आवश्यक चिकित्सा सुविधा मुहैया कराई जाये। उन्होंने गोवंशों को ठंढ से बचाने का कड़ा निर्देश दिया और कहा कि गोवंशों को गर्मी से बचाया जाए ।

- Advertisement -

सीडीओ ने चारा व दाना पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध कराने का निर्देश दिया । उन्होंने कहाकि संरक्षित गोवंशों को पर्याप्त मात्रा में चारा व दाना दिया जाय। संचालक गोवंशोंके भरण.पोषण के लिए भूसा पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध होने और प्रतिदिन हरा चारा की उपलब्धता कराए जाने के विषय में जानकारी भी ली। इसके साथ ही गौवंशों के रख.रखाव के लिए गौवंशों का स्वास्थ्य परीक्षण करते हुए आवश्यक उपचार दिया जाए ।

Leave A Reply

Your email address will not be published.