- Advertisement -

अमेठी सीडीओ ने किया अस्थाई गोवंश आश्रय स्थल भटगांव का निरीक्षण।

0 80

सीडीओ ने किया अस्थाई गोवंश आश्रय स्थल भटगांव का निरीक्षण

- Advertisement -

आज दिनांक 16 जून 2023 को सान्या छाबड़ा मुख्य विकास अधिकारी अमेठी द्वारा विकास खंड गौरीगंज की ग्राम पंचायत भटगांव में संचालित अस्थाई गोवंश आश्रय स्थल का औचक निरीक्षण किया गया। निरीक्षण के समय खंड विकास अधिकारी गौरीगंज उपस्थित रहे मौके पर केंद्र में कुल 103 गोवंश संरक्षित पाए गए जिनकी ईयर टैगिंग की गई थी तथा लगभग 180 कुंटल भूसा संरक्षित था एवं 15 कुंटल पशु आहार भी पाया तथा कुल 15 गोवंश को सहभागिता योजना के अंतर्गत सुपुर्द किया गया है गोवंशों के पेयजल हेतु व्यवस्था पाई गई तथा केंद्र के चारों ओर फेंसिंग वायर से घेराव भी किया गया है।
खंड विकास अधिकारी गौरीगंज को निर्देशित किया गया कि गर्भधात्री गायों को, दुधारू गायों को एवं उनके बच्चों को पृथक शेड में संरक्षित किया जाए तथा उनके स्वास्थ्य का विशेष ध्यान दिया जाए। इसके अतिरिक्त खंड विकास अधिकारी गौरीगंज को यह भी निर्देश दिए गए कि केंद्र पर वृक्षारोपण का कार्य कराया जाए एवं प्रतिदिन केंद्र के अभिलेख अद्यतन होते रहें तथा साफ सफाई की व्यवस्था नियमित रूप से की जाए व ग्राम पंचायत में कुपोषित बच्चों के परिवारों की सूची तैयार की जाए इसके साथ ही सुपुर्दगी योजना के तहत उन्हें गोवंश भी सुपुर्द किए जाएं एवं पशु चिकित्सा अधिकारी को निर्देशित किया गया कि सप्ताह में कम से कम 4 बार केंद्र का निरीक्षण कर गोवंश के स्वास्थ्य का परीक्षण करें एवं अस्वस्थ गोवंश को नियमित ट्रैक कर उनका उपचार करते हुए उन्हें स्वास्थ्य गोवंश को किस श्रेणी में लाएं।
मुख्य विकास अधिकारी अमेठी द्वारा खंड विकास अधिकारी गौरीगंज को यह भी निर्देशित किया गया कि ग्राम पंचायत में आवास प्राप्त लाभार्थियों को 90 दिवस का श्रमांश नियमानुसार उपलब्ध करा दिया जाए तथा मनरेगा योजना के तहत ग्राम पंचायतों में जॉब कार्ड धारकों को रोजगार उपलब्ध होता रहे इसका भी विशेष ध्यान दिया जाए।

- Advertisement -

Leave A Reply

Your email address will not be published.