- Advertisement -

जिला कारागार सुलतानपुर का अधिकारियों ने त्रैमासिक किया गया निरीक्षण।

0 13

जिला जेल का हुआ त्रैमासिक निरीक्षण

निरीक्षण में अधिकारियों को मिला ” ऑल इज वेल “

- Advertisement -

सुलतानपुर ।  जिला एवं सत्र न्यायाधीश जयप्रकाश पाण्डेय ने मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट सपना त्रिपाठी, जिला मजिस्ट्रेट जसजीत कौर , एसपी सोमेन बर्मा , अमेठी जिले के डीएम राकेश कुमार मिश्र और अमेठी के एसपी इलामारन जी के साथ जिला कारागार सुलतानपुर का त्रैमासिक निरीक्षण किया । जिला जेल में निरीक्षण के दौरान जिला जज के साथ अधिकारियों ने विचाराधीन बंदियों और सजायाफ्ता कैदियों से बात की। जेल की सफाई व्यवस्था से खुश जिला जज व अन्य अधिकारियों ने जेल अधीक्षक अनिल कुमार गौतम के इस प्रयास की सराहना की है ,जिसमें उनके प्रयास एवं उनकी पहल से 185 बंदियो को निपुण बनाने के लिए कौशल विकास मिशन के तहत प्रशिक्षण दिलाया जा रहा है ।
                जिला जज की अगुवाई में जेल के त्रैमासिक निरीक्षण के दौरान बंदियों ने जेल में मिल रही सुविधाओं के साथ-साथ अधिकारियों से अपनी समस्याएं भी साझा कीं। जिला जज, डीएम और एसपी ने विभिन्न बैरकों, अस्पताल, भोजनालय, भंडार कक्ष आदि का निरीक्षण किया। जिला जज जय प्रकाश पाण्डेय ने जेल अधीक्षक अनिल कुमार गौतम को निर्देश दिए कि जेल मैनुअल के अनुसार बंदियों को सभी सुविधाएं मुहैया कराई जाएं। ऐसे कैदी जिनके पास अधिवक्ता नहीं हैं , उनके लिए सरकारी वकील का प्रबंध कराया जाए। जेल में निरुद्ध कैदियों का बराबर मेडिकल चेकअप कराने के भी निर्देश दिए। 
[: जेल निरीक्षण के समय संयुक्त टीम ने बन्दियों को उनके अधिकारों के बारे में बताया । जिला जज तथा अन्य अधिकारियों ने  कैदियों के आपराधिक रिकार्ड, सजा की स्थिति तथा जमानत की स्थिति के बारे में जानकारी लिया।  इस दौरान पाकशाला का निरीक्षण किया । पाकशाला साफ सुथरा मिला। किसी बन्दी द्वारा भोजन के संबंध में कोई शिकायत नहीं की गई। इसी क्रम में पुरुष बैरकों का निरीक्षण किया । निरीक्षण के दौरान अधिकारियों ने बंदियों से उनकी समस्याओं के बारे में जानकारी ली । जिला कारागार के चिकित्सालय के निरीक्षण के दौरान चिकित्सालय में भर्ती मरीजों से दवा, इलाज के बारे में भी जानकारी हासिल की, तथा चिकित्सक को निर्देश दिया कि बंदियों की समय- समय पर स्वास्थ्य परीक्षण करते रहे। किसी को कोई परेशानी महसूस हो तो उसके अनुसार इलाज कराए। संयुक्त टीम ने महिला बैरक का निरीक्षण किया, महिला बैरक में बंद महिला बंदियों से उनकी समस्याओं के बारे में पूछताछ की। 

- Advertisement -

जेल अधीक्षक बोले—–

 जेल अधीक्षक अनिल कुमार गौतम ने बताया कि जिला जज जय प्रकाश पाण्डेय व अन्य अधिकारियों की संयुक्त टीम द्वारा कारागार का त्रैमासिक निरीक्षण किया गया । जिसमें सबकुछ ऑल इज वेल रहा । जेल में स्वच्छ भारत मिशन की सफलता पर अधिकारियों ने जेल प्रशासन की सराहना की है । 

सुलतानपुर जनपद के सीडीओ अंकुर कौशिक द्वारा समस्त खण्ड विकास अधिकारियों की विकास कार्यों के प्रगति की ली गई समीक्षा बैठक।

Leave A Reply

Your email address will not be published.